कांग्रेस की टीम ‘SRK’ और ‘B’ को साथ लाने की कवायद तेज, बनाई गई है ये खास रणनीति

अशोक कुमार कौशिक 

हरियाणा में कांग्रेस के संगठन का गठन जल्दी होने की उम्मीद बढ़ गई है। फरीदाबाद व गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र के पार्टी नेताओं की बैठक के बाद हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया ने संकेत दिया कि अगस्त के अंत तक अथवा सितंबर माह के पहले पखवाड़े तक हरियाणा कांग्रेस के संगठन का गठन हो सकता है। तब तक दीपक बाबरिया लोकसभा क्षेत्रवार ली जाने वाली बैठकों का सिलसिला पूरा कर लेंगे।

बाबरिया लोकसभावार कांग्रेस नेताओं की बैठकें लेकर न केवल लोकसभा के संभावित उम्मीदवारों को टटोल रहे हैं, बल्कि कांग्रेस संगठन तैयार करने की भूमिका भी बना रहे हैं। इस दौरान संगठन के कामकाज को लेकर सभी से राय ली जा रही है। हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया ने नई दिल्ली स्थित पार्टी कार्यालय में पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ वन-टू-वन संवाद शुरू किया है, उससे साफ है कि प्रदेश कार्यकारिणी, जिलाध्यक्ष व ब्लाक अध्यक्ष के नामों की पुरानी सूची को वे स्वीकार नहीं करने वाले हैं।

दिल्ली बुलाकर ले रहे नेताओं की राय

पूरा संगठन नए सिरे से बनाया जाएगा। विगत दिवस फरीदाबाद पार्लियामेंट के नेताओं के साथ संवाद के बाद उन्होंने गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र के नेताओं के साथ भी फीडबैक लिया। इसी सप्ताह वे दो और पार्लियामेंट के नेताओं को इसी तरह से नई दिल्ली बुला सकते हैं। हालांकि पहले उनका कार्यक्रम जिलों में आकर बैठकें करने का था, लेकिन अब वे दिल्ली में ही नेताओं को बुलाकर उनकी राय ले रहे हैं।

वन-टू-वन संवाद में हर व्यक्ति से यह पूछा जा रहा है कि किस नेता को किस पद पर एडजस्ट किया जा सकता है। इतना ही नहीं, सभी नेताओं की राय को वे बाकायदा नोट कर रहे हैं। सभी 10 लोकसभा क्षेत्रों के नेताओं के साथ बातचीत के बाद वे जहां लोकसभा क्षेत्रवार संभावित उम्मीदवारों के नामों की सूची तैयार करेंगे। वहीं, संगठन गठन को भी निर्णायक रूप देंगे। 

संगठन गठन में खत्म होगा कोटा सिस्टम

माना जा रहा है कि संगठन को लेकर चल रही यह कवायद पूरी करने के बाद वे प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ भी अलग से बैठक करेंगे। उनकी यही कोशिश है कि संगठन गठन में कोटा सिस्टम खत्म करके सक्रिय और मजबूत चेहरों को पार्टी में जगह दी जाए ताकि आगामी चुनावों में पार्टी को राजनीतिक फायदा मिल सके।

इन बैठकों में मौजूदा व पूर्व सांसदों-विधायकों के अलावा 2019 में चुनाव लड़ चुके नेताओं, पूर्व मंत्रियों, विधायकों व सांसदों, नगर निगम के मौजूदा या पूर्व मेयर, जिला परिषद के मौजूदा या पूर्व चेयरमैन, एआईसीसी सदस्यों, कांग्रेस डेलीगेट, सेवादल, महिला कांग्रेस, यूथ कांग्रेस व एनएसयूआई के पदाधिकारियों को बुला रहे हैं। गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र से कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र कुमार भारद्वाज, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव, विधायक आफताब अहमद, राव दान सिंह, चिरंजीव राव, मोहम्मद इलियास, मामन खान इंजीनियर, पूर्व मंत्री सुखबीर कटारिया, कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव आशीष दुआ सहित पार्टी के 60 से अधिक नेताओं ने दीपक बाबरिया के साथ वन-टू-वन संवाद किया।

संगठन बना तो हरियाणा कांग्रेस को मिलेगा लाभ

बैठक के बाद दीपक बाबरिया ने बातचीत में कहा कि संगठन गठन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि अगस्त के आखिर या सितंबर के मध्य तक प्रदेश में संगठन का गठन कर लिया जाएगा। यह बात कांग्रेस के दिग्गज नेता भी मानते हैं कि अगर अगले दो महीनों के अंदर संगठन का गठन होता है तो इसका पार्टी को लाभ होगा। इससे अधिक देरी की गई तो पार्टी को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

वन टू वन संवाद में कई तरह के फीडबैक ले रहे प्रभारी

हरियाणा कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र कुमार भारद्वाज ने इन बैठकों को लेकर कहा कि प्रदेश प्रभारी हर कार्यकर्ता से फीडबैक ले रहे हैं। वे पूछ रहे हैं कि किसे क्या पद दिया जाए। अभी तक दो लोकसभा क्षेत्रों और इनके अंतर्गत आने वाले विधानसभा हलकों के नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ उनकी बैठकें हो चुकी हैं। अगले सप्ताह भी बैठकों का दौर जारी रहेगा। भारद्वाज ने कहा कि कार्यकर्ताओं के साथ वन-टू-वन संवाद के जरिए प्रभारी सभी से परिचय भी ले रहे हैं।

एसआरके गुट एक्टिव मोड में

हरियाणा कांग्रेस में अब दो गुट एक्टिव मोड में नजर आ रहे है। एक गुट पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का तो दूसरा गुट ‘SRK’ गुट शैलजा, रणदीप सुरजेवाला और किरण चौधरी का है। तीसरा गुट दक्षिण हरियाणा में कैप्टन अजय यादव का है जो अब पहले जैसा प्रभावशाली नहीं है। ऐसे में दो गुटों को एक करने की कोशिश अब तेज होने लगी है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस में गुटबाजी खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। जिसकी शुरूआत जींद जिले से होने वाली है। जिसको लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चाएं होने लगी है।

ऐसे किया जा रहा साथ लाने का प्रयास

आपको बता दें कि जींद में होने वाली राज्यसभा सदस्य एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला की हुंकार रैली और हाथ से हाथ जोड़ो रैली में पहली बार सभी कांग्रेसी नेताओं की फोटो एक मंच पर नजर आने वाली है। आज होने वाली इस रैली के जरिए कांग्रेस में गुटबाजी को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। इस रैली में मुख्यातिथि तो केवल सुरेजावाला होंगे लेकिन रैली के मुख्य पोस्टर में प्रदेशाध्यक्ष उदयभान, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा तथा किरण चौधरी के भी फोटो नजर आएंगे। प्रदेश में ऐसा पहली बार दिखाई देगा कि कांग्रेस के सभी बड़े नेताओं की फोटो रैली के मुख्य होर्डिग में नजर आएगी। मुख्य स्टेज पर लगने वाले पोस्टर को कई बार बदला गया है। इसको खुद सुरजेवाला ने बदलवाया है।

जगजाहिर है प्रदेश कांग्रेस की गुटबाजी

हरियाणा कांग्रेस की गुटबाजी किसी से छिपी हुई नहीं है। लेकिन जब कांग्रेस नेताओं से इसको लेकर सवाल किया जाता है तो उनका कहना होता है कि सभी नेता कांग्रेस के काम कर रहे है। वहीं आज प्रदेश में पहली बार देखने को मिलेगा कि रैली दूसरे गुट के नेता की और उसके विरोधी गुट का फोटो भी वहां लगा हो।

एकता का संदेश देने की कोशिश

प्रदेश कांग्रेस अब एकता का संदेश देना चाहती हैं, जिसको लेकर अब कांग्रेसी एकजुट होने लगे हैं। अगर कांग्रेस गुटबाजी खत्म करने में कामयाब होती है तो इसका फायदा आने वाले चुनावों में मिलने वाला है। 

हुड्डा की सोनिया गांधी से मुलाकात

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा शनिवार को सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे. सूत्रों का कहना है कि पार्टी संगठन को लेकर दोनों के बीच करीब 30 मिनट तक बातचीत हुई. चुनावी रणनीति पर चर्चा की गई।

error: Content is protected !!