क्लेरिकल एसोसिएशन के साथ मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव, ओएसडी व वित विभाग के अधिकारियों से हुई बातचीत बेनतीजा रही

राज्य कार्यकारिणी के दिशा-निर्देशानुसार शनिवार को विभिन्न विभागों की 6 महिला लिपिक कर्मचारियाें ललिता, मंजु कुमारी, विजय लता, जया यादव, सोनु शर्मा व मधुबाला ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है।
कर्मचारियों के प्रति प्रदेश सरकार के गैर जिम्मेदाराना रवैये से लिपिकीय वर्ग में रोष बढ़ता जा रहा है।

रेवाड़ी-22 जुलाई – लिपिकों द्वारा अपने वेतन वृद्धि की मांग को लेकर क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले चल रही अनिश्चितकालीन हड़ताल को दो सप्ताह से भी ज्यादा का समय हो चुका है।  भले ही बीते शुक्रवार को क्लेरिकल एसोसिएशन के प्रतिनिधमंडल के साथ मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव, ओएसडी व वित विभाग के अधिकारियों से हुई बातचीत बेनतीजा रही। बातचीत के दौरान सरकार के प्रतिनिधियों ने लिपिकों की मांग को पूरा करने को लेकर कोई सकारात्मक रूख नहीं दिखाय हो, लेकिन उसके बाद भी लिपिकीय वर्ग के कर्मचारियों ने शनिवार को 18वें दिन अपने पूरे जोश व जज्बे के साथ धरना स्थल पर एकजुट होकर आंदोलन को तेज कर दिया है। राज्य कार्यकारिणी के दिशा-निर्देशानुसार शनिवार को विभिन्न विभागों की 6 महिला लिपिक कर्मचारियाें ललिता, मंजु कुमारी, विजय लता, जया यादव, सोनु शर्मा व मधुबाला ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। इन सभी महिला लिपिकों ने जोरदार नारेबाजी करते हुए सरकार के खिलाफ रोष जताया और कहा कि सभी लिपिकीय वर्ग के कर्मचारी अपनी मांग पर अडिग है तथा वेतनमान बढ़ोतरी की मांग पूरी करवाकर ही पीछे हटेंगे।   

 जिला प्रधान विकास यादव ने कहा कि कर्मचारियों के प्रति प्रदेश सरकार के गैर जिम्मेदाराना रवैये से लिपिकीय वर्ग में रोष बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए जब लिपिकों के समकक्ष अन्य पदों का वेतनमान बढ़ाया जा सकता है तो फिर पिछले कई वर्षो से लिपिकों के साथ ये भेदभाव क्यों किया जा रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि हमारी राज्य कार्यकारिणी प्रदेश सरकार से लिपिकों का वेतनमान 35400 रूपये करवाने के साथ-साथ एसडीसी, सहायक, उपअधीक्षक, अधीक्षक आदि पदों के वेतनमान में बढ़ोतरी करवाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। सरकार द्वारा समय रहते उनकी मांगो को पूरा नहीं किया जाएगा तो आंदोलन को और भी तीखा बनाने की रणनीति तय की जाएगी तथा कर्मचारी अपने वेतनमान की मांग को लेकर किसी भी सूरत में पीछे नहीं हटेगा।     

 इस मौके पर  कॉमरेड राजेंद्र सिंह एडवोकेट ने कहा कि सरकार कर्मचारी विरोधी रवैये के साथ लिपिकों के वेतनमान बढ़ाने की मांग को पूरा करने में जानबूझकर देरी कर रही है ताकि कर्मचारियों का मनोबल टूट जाए। उन्होंने बताया कि हॉल ही में लिपिकीय वर्ग के साथ हुई वार्ता में सरकार के प्रतिधिमंडल ने लिपिकों के वेतनमान बढ़ाने की मांग को कहीं पर भी सैद्धांतिक तौर पर गलत नहीं ठहराया है। केवल मुख्यमंत्री के ओएसडी द्वारा लिपिकों की जायज वेतनमान की मांग को अव्यवहारिक बताये जाने को लेकर उन्होंने व पूरे लिपिकीय वर्ग ने कड़ी निंदा करते हुए सरकार के प्रति रोष जताया है। कार्य समीक्षा के आधार पर कर्मचारियों की मांग पूरी तरह से जायज है तथा जल्द से जल्द सरकार को इस मांग को पूरा करना चाहिए।

 भारतीय मजदूर संघ, रेवाड़ी के जिला प्रधान सावंत सिंह यादव ने कर्मचारियों को अपना संख्या बल बढ़ाते हुए एकजुट व संघर्षरत रहते हुए उन्हें एक बार फिर पूर्ण विश्वास दिलाया कि सरकार जल्द ही उनकी जायज मांग को पूरा करेगी।       

धरने में शनिवार को एसोसिएशन के उपप्रधान बादल सिंह, सचिव मधुसूदन, वीर सिंह यादव,  रिटायर्ड डीईओ धर्मबीर बल्डोदियां, आईजीयू, मीरपुर नॉन टीचिंग स्टॉफ यूनियन के प्रधान हनुमंत सिंह रोड़वेज यूनियन के वीर सिंह, कैलाश, रामनिवास बेनीवाल, वन कर्मचारी यूनियन के कमल यादव, बिजेंद्र सिंह, किसान विकास संगठन के कुलदीप सिंह आदि ने संबोधित करते हुए सरकार से बिना किसी देरी के लिपिकों की वेतनमान बढ़ाने की जायज मांग को जल्द से जल्द पूरा करने की पुरजोर मांग की।

You May Have Missed

error: Content is protected !!