एम्स का तोहफा देने पर दो दर्जन पंचायतों ने केंद्रीय मंत्री राव का जताया आभार

पंचायतों ने कहा युगों- युगों तक याद रहेगा एम्स का तोहफा
राव ने कहा क्षेत्रवासियों का सपना पूरा हो सका यह मेरा सौभाग्य

रेवाड़ी। देश के 22वां एम्स रेवाड़ी माजरा में बनाए जाने की प्रक्रिया पूरी होने व चारदीवारी के टेंडर होने के बाद खोल ब्लॉक की करीब दो दर्जन से अधिक पंचायतों ने रविवार को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के दिल्ली स्थित आवास पर मुलाकात कर उनका आभार व्यक्त किया और पगड़ी पहनाकर सम्मान किया। केंद्रीय मंत्री को पगड़ी पहनाकर सम्मानित करते हुए ग्रामीणों ने कहा कि उनके द्वारा दिया गया यह तोहफा क्षेत्र युगो – युगो तक याद रखेगा। ग्रामीणों ने कहा कि वे जल्द से जल्द माजरा गांव में पधारे ताकी क्षेत्र की ओर से उनका सम्मान समारोह किया जा सके। किसान समिति के अध्यक्ष जगदीश यादव ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने क्षेत्र को जो तोहफा दिया है उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है। उन्होंने कहा कि एम्स से न केवल रेवाड़ी को बल्कि राजस्थान व आसपास के करीब एक दर्जन जिलों को इसका फायदा होगा।

खोल ब्लॉक के सरपंच व गणमान्य नागरिकों का धन्यवाद करते हुए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य की मैं एम्स जैसी बड़ी संस्था का तोहफा क्षेत्र को दे पाया। उन्होंने एक बार फिर माजरा के किसानों को साधुवाद देते हुए कहा कि माजरा के किसान इस योजना को पूरी करने में नींव का पत्थर साबित हुए। राव ने कहा कि एम्स के शिलान्यास को लेकर जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मिलेंगे और शिलान्यास की तारीख जल्दी निश्चित की जाएगी। राव ने कहा कि वह माजरा के ग्रामीणों के साथ साथ आसपास के गांव के लोगों के भी आभारी हैं जिन्होंने एम्स की जमीन को पूरा करवाने में अपना सहयोग दिया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एम्स से न केवल यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ सेवा मिल सकेगी बल्कि क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

उन्होंने बताया कि 1300 करोड़ रुपए केंद्र सरकार एम्स के निर्माण पर खर्च करेगी। राव ने कहा कि एम्स के बनने के बाद यहां के लोगों को खासकर रेवाड़ी , महेंद्रगढ़ , भिवानी, रोहतक, झज्जर, मेवात, पलवल व फरीदाबाद सहित राजस्थान के अलवर व झुंझुनू जिलों को भी इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि एम्स में प्रत्यक्ष रूप से करीब 3000 व अप्रत्यक्ष रूप से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने बताया कि माजरा एम्स 750 बिस्तरों का अस्पताल होगा , जिसमें मेडिकल कॉलेज , नर्सिंग कॉलेज सहित आईसीयू स्पेशलिस्ट व सुपर स्पेशलिस्ट सहित करीब 1500 व्यक्तियों को प्रतिदिन ओपीडी में देखने की सुविधाएं होंगी। इसके अलावा प्राइवेट वार्ड , ट्रामा बेड व आयुष बेड की सुविधाएं भी कैंपस में मिलेंगे। कैंपस में नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस 1000 सीटों का ऑडिटोरियम , हॉस्टल व रेजिडेंसल सुविधाएं भी बनाई जाएंगी। इस एम्स में स्वास्थ्य सुविधाओं के बढ़ोतरी के साथ मेडिकल एजुकेशन , नर्सिंग और स्वास्थ्य संबंधित रिसर्च अनुसंधान को भी बढ़ावा मिलेगा।

इस अवसर पर जगदीश यादव , माजरा गांव के सरपंच रविंदर, जितेंद्र जीतू चेयरमैन, संजय यादव सरपंच ढाणी कोलाना, चेतराम सिंह सरपंच अहरओद, राजीव सरपंच कोलाना सत्यपाल सरपंच पुंशिका , आनंद राज सरपंच कुंड , नरेश सरपंच भांडोर, अरुण सरपंच नांधा , देशराज सूबेदार सरपंच मनेठी , राज सिंह सरपंच ढाणी सातों, जितेंद्र सरपंच पाली , कुलदीप सरपंच घूमीना, सुरेंद्र सरपंच हरजीपुर , श्योनारायण सरपंच पाडला, वीर सिंह सरपंच खोल, पूनम सरपंच नांगल जमालपुर, मंजू सरपंच गोलियाकी, रामकला सरपंच बासदूधा, रामकरण सरपंच बवाना गुर्जर, धर्मवीर भैरुं का बास सहित अनेक गांवों के पंच नंबरदार गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Previous post

नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में युद्ध स्तर पर जारी है सीवरेज व ड्रेनेज सफाई का कार्य

Next post

लिपिकों की हड़ताल को विभिन्न सामाजिक, शैक्षणिक, कर्मचारी व महिला संगठनों का समर्थन मिलने से मजबूती मिल रही 

You May Have Missed

error: Content is protected !!