-40 छात्रों का साढ़े चार लाख के पैकेज पर हुआ चयन

गुरुग्राम, 20 जुलाई। राजकीय बहुतकनीकी(पॉलीटेक्निक) संस्थान मानेसर ने इस वर्ष छात्रों की कैंपस से ही नौकरी लगवाने में बड़ा स्थान हासिल किया है। इस वर्ष अब तक 275 छात्र-छात्राओ का विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों में चयन हो चुका है। जिसमे अधिकतम पैकेज 7.47 लाख प्रतिवर्ष तक दिया गया है । संस्थान के प्लेसमेंट अधिकारी नीरज कुमार व मनीषा ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष विभिन्न बड़ी कंपनियों जैसे की मारुति, शापूर जी पलोन जी, इलानप्रो, डिकैथेलोंन, एलएनटी, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक, आदित्य बिड़ला ग्रुप, हैवेल्स इंडिया व लेंसकार्ट ने कैंपस ड्राइव में हिस्सा लिया। प्रवक्ता ने बताया कि 40 छात्र का 4 लाख 50 हजार, 15 छात्र से से साढ़े तीन लाख, करीब 220 छात्र ढाई से साढ़े तीन लाख के पैकेज पर चयन किया गया है। संस्थान में अभी भी इंडस्ट्रीज का आना जारी है।

संस्थान के प्राचार्य राजेश कुमार जिंदल ने कहा कि 10वीं के पश्चात पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा ही सबसे अच्छा रोजगार प्राप्त करने का माध्यम है। सभी कंपनियों में डिप्लोमा के छात्रों की मांग होने की वजह से मानेसर संस्थान के दाखिले समय पर हो जाते है । इस वर्ष ज्यादा पैकेज पर नौकरी लगने की वजह से इस बार सस्थान की दाखिले की कट ऑफ और ऊपर जाने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि हरियाणा सरकार के राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों में प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर बनाने व उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने वाले डिप्लोमा कोर्स करवाए जा रहे हैं। डिप्लोमा के लिए प्रति वर्ष मात्र 6500 की फीस निर्धारित की गई है। हरियाणा सरकार व प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए विभिन्न योजनाए भी चलाई जा रही हैं।