डिजिटल युग में आतंकवादी युवाओं की कमजोरियों का फायदा उठाकर उन्हें अपने गुट में शामिल होने के लिए आकर्षित करने के लिए साइबरस्पेस का उपयोग कर रहे हैं। मुद्दे की गहरी समझ और बेहतर समाधान विकसित करने के लिए भारत के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित कट्टरपंथ के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देना। इन कार्यक्रमों के लिए पर्याप्त धनराशि सुनिश्चित करना, खुफिया बलों की क्षमता का विकास करना और कट्टरपंथ, विशेषकर आभासी कट्टरपंथ से निपटने के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण करना। राज्य पुलिस की क्षमता का विकास, क्योंकि वे रक्षा की पहली पंक्ति हैं। बढ़ते कट्टरपंथ का बेहतर ढंग से मुकाबला करने के लिए राज्य पुलिस बलों को केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ अच्छे सहयोग से काम करने की जरूरत है।

डॉ सत्यवान सौरभ …………… कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,

कट्टरवाद द्वारा कोई व्यक्ति या समूह राजनीतिक, सामाजिक या धार्मिक यथास्थिति के विरोध में तेजी से कट्टरपंथी विचारों को अपनाता है। यह तब होता है जब कोई चरमपंथी विचारों पर विश्वास करना या उनका समर्थन करना शुरू कर देता है और फिर चरमपंथी समूहों या कृत्यों में भाग लेता है। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म चरमपंथी समूहों के लिए अपनी विचारधारा फैलाने, व्यक्तियों की भर्ती करने और आतंकवादी कृत्यों की योजना बनाने के लिए शक्तिशाली उपकरण बन गए हैं। इसलिए, खुफिया और आतंकवाद विरोधी एजेंसियों को लगातार बदलते डिजिटल परिदृश्य के साथ तालमेल बिठाना चाहिए और अपनी कार्यप्रणाली को उसके अनुसार ढालना चाहिए। इसके लिए कमियों और सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए उनकी मौजूदा रणनीतियों का नियमित मूल्यांकन आवश्यक है।

हाल ही में, भारत में उदयपुर जैसे विभिन्न शहरों के कुछ कट्टरपंथी युवाओं द्वारा चरमपंथी कृत्यों की एक श्रृंखला देखी गई, जो बाद में “सर तन से जुदा” नारेबाज़ी और संबंधित विवाद तक बढ़ गई। पिछले साल भी, एनआईए ने एक संदिग्ध आईएसआई मॉड्यूल में कई गिरफ्तारियां की थीं, जो भारतीय युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और भारत में चरमपंथी कृत्यों को अंजाम देने में भूमिका निभा रहा था। उपरोक्त घटनाएँ भारतीय युवाओं के कट्टरपंथ के मुद्दे को उजागर करती हैं जो भारत की आंतरिक सुरक्षा के लिए एक गंभीर चुनौती पैदा कर सकता है। टेलीग्राम पर एक्यूआईएस, लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी समूहों के लिए भर्ती करने के प्रचार की जानकारी एनआईए ने पकड़ी है। दाएश ट्विटर, यूट्यूब आदि जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग करके अपना प्रचार प्रसार करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहा है। ‘साइबर-योजनाकारों’ के माध्यम से, जो आतंकी हमलों की योजना बनाने, भर्ती करने वालों की पहचान करने, “वर्चुअल कोच” के रूप में कार्य करने और पूरी प्रक्रिया में मार्गदर्शन और प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

अन्य देशों से भर्ती में भारत को भी इसका नुकसान उठाना पड़ा है, हालांकि कम गंभीरता से। कई क्षेत्रों में युवाओं को सोशल मीडिया से प्रभावित करके नफरत और हिंसा का प्रचार करने के मामले बढ़ रहे हैं। भारत के संवेदनशील और उत्तेजक मुद्दों पर झूठे प्रचार और कपटपूर्ण विचारधाराओं को फैलाकर, छेड़छाड़ किए गए वीडियो या अन्याय के सबूत के झूठे दावे आदि का इस्तेमाल किया जा रहा है। इंटरनेट पर हेरफेर करना आसान है और विशेषकर उत्तर-पूर्व, कश्मीर के अधिक युवा इसका शिकार बन रहे हैं। एनआईए ने 2014 में पाकिस्तान स्थित तहरीक-ए-तालिबान (टीटीपी) द्वारा 300 से अधिक भारतीय युवाओं की भर्ती की सूचना दी थी, जिन्होंने आईएसआईएस से हाथ मिलाया था। आईएसआईएस ने हिंदी, उर्दू, तमिल और भारत में बोली जाने वाली अन्य भाषाओं में भर्ती सामग्री प्रकाशित की है।

मुद्दे की गहरी समझ और बेहतर समाधान विकसित करने के लिए भारत के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित कट्टरपंथ के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देना। इन कार्यक्रमों के लिए पर्याप्त धनराशि सुनिश्चित करना, खुफिया बलों की क्षमता का विकास करना और कट्टरपंथ, विशेषकर आभासी कट्टरपंथ से निपटने के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण करना। राज्य पुलिस की क्षमता का विकास, क्योंकि वे रक्षा की पहली पंक्ति हैं। बढ़ते कट्टरपंथ का बेहतर ढंग से मुकाबला करने के लिए राज्य पुलिस बलों को केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ अच्छे सहयोग से काम करने की जरूरत है। भेदभाव के बिना सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का कवरेज, समुदायों के लिए विशेष योजनाएं और क्षेत्र, मिश्रित संस्कृति को बढ़ावा देना और विभिन्न समुदायों के बीच सह-अस्तित्व और अल्पसंख्यकों के लिए संवैधानिक सुरक्षा उपाय, कुछ ऐसे कदम हैं जो सरकार लोगों को कट्टरपंथ से दूर रखने के लिए उठा रही है। डी-रेडिकलाइजेशन कार्यक्रम शुरू करना जो कट्टरपंथ की अधिक तीव्रता वाले राज्यों पर ध्यान केंद्रित करता है और पुलिस हिरासत के तहत कट्टरपंथी युवाओं के लिए परामर्श और पुनर्वास केंद्रों का विकास भी करता है।

न केवल कट्टरपंथी युवाओं के पुनर्वास की प्रक्रिया में बल्कि युवाओं को कट्टरपंथी विचारधाराओं की ओर बढ़ने से रोकने में भी परिवार और धार्मिक नेताओं की भागीदारी बढ़ाएँ। लोगों को चरमपंथियों के जाल में फंसने से रोकने के लिए स्कूल और कॉलेज की शिक्षा या सुरक्षा एजेंसियों के सोशल मीडिया खातों के माध्यम से इन खतरों के बारे में समाज में जागरूकता बढ़ाना। कट्टरपंथ का मुकाबला करने के लिए एक समन्वित दक्षिण एशियाई प्रयास भी इस क्षेत्र के लिए काफी मददगार हो सकता है क्योंकि क्षेत्र के सभी देश कट्टरवाद की गर्मी का सामना कर रहे हैं। ऑनलाइन भर्ती और कट्टरपंथ के लगातार विकसित हो रहे परिदृश्य में खुफिया और आतंकवाद विरोधी एजेंसियों को लचीला, अनुकूली और सक्रिय होने की आवश्यकता है। अपनी रणनीतियों की लगातार समीक्षा करके, उभरती प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाकर और नवीनतम रुझानों के बारे में सूचित रहकर, ये एजेंसियां भारत में ऑनलाइन कट्टरपंथ से उत्पन्न खतरों को प्रभावी ढंग से कम कर सकती हैं।

error: Content is protected !!