जब सीमित संख्या में ही आवेदनकर्ताओं को सी व ड गु्रप में भर्ती होन का अवसर मिलेगा तब कामन पात्रता परीक्षा नौटंकी की क्या जरूरत थी? विद्रोही

20 जुलाई 2023 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर से सवाल किया कि जब सी व डी गु्रप की सरकारी भर्तीयों में कॉमन पात्रता परीक्षा पास करने वाले सभी आवेदनकर्ताओं को साक्षात्कार के लिए बुलाकर सरकारी नौकरी में भर्ती होने का अवसर ही नही देना था तो फिर कामन पात्रता परीक्षा करने की नौटंकी का औचित्य ही क्या  था? विद्रोही ने कहा कि भाजपा-जजपा सरकार अनुसार सी व डी गु्रप की भर्तीयों के लिए अलग से कोई परीक्षा न होकर सीधा साक्षात्कार होगा और सरकारी भर्तीयों के वही आवेदन कर सकता है जिसने सीईटी परीक्षा पास की हो। सरकार ने इसके साथ यह भी शर्त जोडी कि सीईटी परीक्षा आवेदनकर्ताओं में सी व डी गु्रप की भर्तीयों की वैकेंसी संख्या के चार गुणा बेरोजगारों को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा। अर्थात सभी सीईटी परीक्षा पास आवेदनकर्ताओं को नौकरियों में भर्ती होने का अवसर मिलने की बजाये वेंकेसी संख्या के चार गुणा ज्यादा आवेदनकर्ताओं को ही नौकरी में भर्ती होने का अवसर मिलेगा और बाकी सभी आवेदनकर्ताओं को भर्ती होने का अवसर नही मिलेगा। 

विद्रोही ने सवाल किया कि जब सीमित संख्या में ही आवेदनकर्ताओं को सी व ड गु्रप में भर्ती होन का अवसर मिलेगा तब कामन पात्रता परीक्षा नौटंकी की क्या जरूरत थी? जब हरियाणा में सी व डी ग्रुप की विभिन्न सरकारी भर्तीयों के लिए लगभग 3.59 लाख युवाओं ने सीईटी परीक्षा पास कर रखी है तब सरकार किसी भी सीईटी परीक्षा पास युवा को आवेदन करने के बाद नौकरी में भर्ती होने से कैसे रोक सकती है? यह तो सीईटी परीक्षा पास युवा के नौकरी में भर्ती होने के संवैद्यानिक अधिकार पर खुला डाका है। वहीं  विभिन्न प्रकार की विभिन्न विभागों की सी व डी गु्रप की सभी नौकरियों के लिए एक समान कामन पात्रता परीक्षा के माध्यम सेे विभिन्न स्तर की योग्यता का मापदंड बनाना ही अव्यवहारिक है व संवैद्यानिक रूप से गलत है क्योंकि अलग-अलग तरह की नौेकरियों के लिए अलग-अलग तरह की योग्यता व पात्रता होती है।

विद्रोही ने कहा कि सरकार सभी तरह की नौकरियों के लिए सीईटी परीक्षा करने की गलती पहले ही कर चुकी है और अब सीईटी परीक्षा पास युवाओं से नौकरी में भर्ती होने का अवसर छीनकर दूसरी गलतीे फिर कर रही है। विद्रोही ने कहा कि शुचिता, पारदर्शिता, निष्पक्षता के नाम पर भाजपा-जजपा सरकार सरकारी नौकरियों में भर्ती नियमों के साथ भेदभावपूर्ण, अन्यायपूर्ण खिलवाड़ करके बेरोजगारी युवाओं के साथ धोखाधडी कर रही है जिसे किसी भी हालत में स्वीकार नही किया जायेगा। 

error: Content is protected !!