कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में जीएमडीए व सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की तीन-तीन परियोजनाओं की रखी आधारशिला और नगर निगम मानेसर की 28 योजनाओं का किया लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के फिरोजपुर झिरका से संबोधन का जिला स्तरीय कार्यक्रम में हुआ सीधा प्रसारण

गुरुग्राम, 18 जुलाई।आजादी के अमृत काल में गुरुग्राम में सडक़, सिंचाई व शिक्षा सहित आमजनमानस से जुड़ी विभिन्न सेवाओं के इंफ्रा में निरंतर इजाफा हो रहा है। विभिन्न विकास परियोजनाओं के माध्यम से गुरुग्राम को विकसित शहर बनाने के क्रम में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल ने मंगलवार को गुरूग्राम जिला में 237 करोड़ 50 लाख 5 हजार 187 रूपए लागत की 34 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कर उन्हें आमजन को समर्पित किया। जिला मुख्यालय पर यह कार्यक्रम सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में आयोजित किया गया था।

कार्यक्रम में पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता व गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव भी उपस्थित थे। जिला स्तरीय कार्यक्रम में नूंह के फिरोजपुर झिरका में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के संबोधन का लाइव प्रसारण किया गया था। गुरुग्राम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि गुरुग्राम एक विश्व स्तरीय शहर है जिसमें विकास परियोजनाओं की प्लानिंग के दौरान विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व व मार्गदर्शन में पिछले नौ साल से गुरुग्राम में विकास के गैप को कम किया जा रहा है। कृषि मंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में पूरी पारदर्शिता के साथ ऐसी व्यवस्था खड़ी की जा रही है जिसमें हरियाणा के प्रत्येक नागरिक को सरकार से जुड़ी सेवाओं का घर बैठे ही लाभ मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि पंजाब से अलग हुआ हरियाणा राज्य आज अपने प्रदेशवासियों की अथक मेहनत व सरकार की पारदर्शी सेवाओ के चलते एक आदर्श राज्य बनने की ओर अग्रसर है। कृषि मंत्री ने कहा कि पात्र लोगों को सरकारी सुविधाओं व सेवाओं का लाभ तय समय व उचित तरीके से मिले इसके लिए हरियाणा सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की पोर्टल सेवाओं की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व व दूरदर्शी सोच की बदौलत आज अंत्योदय के लक्ष्य के साथ समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को भी विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जा रहा है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने किसानों का जिक्र करते हुए कहा कि आज हरियाणा प्रदेश पूरे देश मे अकेला राज्य है जहां किसानो के लिए सबसे ज्यादा कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

वहीं डीसी निशांत कुमार यादव ने आमजन को समर्पित की गई परियोजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिला में जीएमडीए द्वारा वाटिका चौक, सोहना रोड से एनएच 48 तक व एसपीआर पर ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर करने के लिए लेग चार के  निर्माण से शहर में होने वाले जलभराव में करीब 20 प्रतिशत की राहत मिलेगी। वहीं सिंचाई विभाग की  गोल्फ़ कोर्स रोड से पुलिस ट्रेनिंग सेंटर भौंडसी होते हुए  गांव दमदमा तक ट्रीटेड वेस्ट वाटर की सप्लाई के लिए पीसीसी दबाव वाली पाइपलाइन बिछाने की परियोजना के पूर्ण होने पर गांव दमदमा में स्थित झील को टूरिस्ट स्पॉट बनाने में काफी सहयोग मिलेगा।

171 करोड़ की 06 परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल द्वारा आज आमजन को समर्पित परियोजनाओं में  गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण(जीएमडीए) की 144 करोड़ की तीन परियोजनाएं शामिल हैं। जिसमे वाटिका चौक, सोहना रोड से एनएच 48 तक व एसपीआर पर ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर करने के लिए लेग चार का निर्माण व गांव बेहरामपुर व बसई में एसटीपी व डब्ल्यूटीपी पर 33 व 66 केवी के सब स्टेशन के निर्माण की आधारशिला रखी जायेगी। वहीँ  सिंचाई विभाग की 27 करोड़ की लागत की तीन परियोजनाएं जिसमें गोल्फ़ कोर्स रोड से पुलिस ट्रेनिंग सेंटर भौंडसी होते हुए  गांव दमदमा तक ट्रीटेड वेस्ट वाटर की सप्लाई के लिए पीसीसी दबाव वाली पाइपलाइन बिछाने, दौलताबाद माइनर की रिहैबिलिटेशन सहित रिचार्जिंग योजना के तहत  गांव मौजाबाद से नूरगढ़ तक साहबी नदी के पुनरुद्धार की परियोजनाएं शामिल हैं।

नगर निगम मानेसर की 66 करोड़ से तैयार 28 परियोजनाओं का हुआ उद्धघाटन
जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने नगर निगम, मानेसर की 66 करोड़ की लागत से तैयार 28 परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। जिसमें गांव नैनवाल, नखरोला, कासन, फाजलवास, बामडोली, कुकडोला, नवादा फतेहपुर, सिकंदरपुर भड़ा सहित सहरावन में बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण, गेट का निर्माण व चार दिवारी, राइजिंग मेन, सम वेल, पंप हाउस व बिजली के कार्य आदि शामिल है। वहीं  गांव भड़ा नवादा, सिकंदरपुर, भांगरोला, नैनवाल व कासन गांव में सीवरेज नेटवर्क का निर्माण सहित स्ट्रीट लाइट, इंडोर स्टेडियम जैसी पूर्ण हो चुकी अन्य विभिन्न परियोजनाएं शामिल है।

error: Content is protected !!