चण्डीगढ़, 11 जुलाई – हरियाणा सरकार के विदेशी सहयोग विभाग (एफसीडी) और तंजानिया निवेश केंद्र (टीआईसी) ने आज एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस ऐतिहासिक समझौते का उद्देश्य दोनों इकाइयों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देना और निवेश के अवसरों को सुविधाजनक बनाना है, जिससे दोनों क्षेत्रों के बीच स्थायी आर्थिक वृद्धि और विकास हो सके।

इस अवसर पर हरियाणा से विदेश सहयोग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजा शेखर वुंडरू और टीआईसी से कार्यकारी निदेशक श्री गिलियड टेरी ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस कार्यक्रम में तंजानिया में भारत के उप उच्चायुक्त मौजूद रहे। इसके अलावा,टीआईसी कार्यालय (डार.एस.सलेम,तंजानिया) में आयोजित एमओयू हस्ताक्षर समारोह में एफसीडी, टीआईसी के प्रतिनिधि व हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों के 50 से अधिक व्यापार प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।  

हरियाणा के विदेशी सहयोग विभाग और तंजानिया निवेश केंद्र के बीच हुआ समझौता ज्ञापन सहयोग के लिए एक व्यापक ढांचे की रूपरेखा तैयार करता है जिससे अर्थव्यवस्था, व्यापार, विज्ञान, उपकरण, शिक्षा, पर्यटन, संस्कृति, ऐतिहासिक स्मारकों का संरक्षण और अनुसंधान , कौशल विकास, व्यावसायिक शिक्षा क्षमता निर्माण और पारस्परिक हित के अन्य क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी ।

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जाना एफसीडी और टीआईसी दोनों की आर्थिक विविधीकरण, रोजगार सृजन और सतत विकास को बढ़ावा देने की सांझा प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अपनी विशेषज्ञता, संसाधनों और नेटवर्क के संयोजन से दोनों संगठन विदेशी निवेशकों के लिए एक सक्षम वातावरण को बढ़ावा देंगे व आर्थिक सहयोग बढ़ाएंगे और आपसी हित के प्रमुख क्षेत्रों के विकास को प्रोत्साहित करेंगे।

error: Content is protected !!