हरियाणा में कुछ बडी परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करने का दिया न्यौता

प्रदेश में जलभराव व बाढ़ जैसी स्थिति के बारे में कराया अवगत

पूरी हो चुकी केन्द्रीय योजनाओं की पीएम को दी जानकारी

चण्‍डीगढ़, 11 जुलाई – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर प्रदेश में भारी वर्षा के कारण हुए जलभराव की वर्तमान स्थिति, पूरी हुई केन्द्रीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ हरियाणा में कुछ बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करने का निमंत्रण दिया।       

 प्रधानमंत्री श्री मोदी के साथ दिल्ली में उनके आवास पर मुलाकात करने के बाद हरियाणा भवन में मीडिया से रूबरू होते हुए मुंख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री को प्रदेश में जलभराव तथा बाढ़ जैसी वर्तमान स्थिति से अवगत करवाया गया है। उन्होंने बताया कि पिछले दो दिनों के दौरान हरियाणा में बारिश अच्छी हुई है और हिमाचल प्रदेश में भी ज्यादा बारिश होने के कारण भारी मात्रा में पानी हमारे यहां आया है। ज्यादा जलभराव वाले निचले स्थानों से लोगों को दूसरे स्थानों पर स्थानांतरित करना पडा है। रविवार और सोमवार को बरसात के कारण यमुना नदी का पानी तीन लाख 60 हजार क्यूसिक को छू गया था लेकिन आज यमुना का जल स्तर तीन लाख क्यूसिक से नीचे आ गया है। उन्होंने कहा कि नदी का जल स्तर पहाड़ों में वर्षा पर निर्भर करता है।        

मुख्यमंत्री ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ तथा मानसून के मिलने का ऐसा संयोग बना जिससे भारी वर्षा हुई। ऐसा संयोग कई वर्षो पहले भी बना था लेकिन अब यह पश्चिमी विक्षोभ आज दोपहर बाद आगे बढ़ गया है जिससे हमारे यहां बरसात का दबाव कम हो गया है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि अब अगले कुछ दिनों में हमारे यहां बरसात कम होगी।       

 एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि अंबाला क्षेत्र में जलभराव इसलिए ज्यादा हुआ क्योंकि वहां पर दोनों तरफ से पानी की मार पड़ी। एक तरफ से एसवाईएल नहर में पानी आ गया तथा दूसरी तरफ से घग्गर व टांगरी नदियों में उफान से वहां जलभराव हुआ। इससे उस क्षेत्र के 12-13 गांवों पर प्रभाव पड़ा और उन गांवों के लगभग 25 से 30 हजार लोगों को दूसरे स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है। उन्हें सार्वजनिक स्थलों जैसे स्कूल, बैंकेट हॉल आदि में रखा गया है और प्रशासन,  एनडीआरएफ तथा सेना सभी मिलकर राहत व बचाव कार्यो में लगे हैं। इन लोगों के लिए भोजन, पानी तथा जरूरी वस्तुएं पहुंचाई जा रही है। इसके लिए व्यवस्थाएं कर दी गई है। उनके लिए अलग से कैंटीन की व्यवस्था की गई है तथा बहुत सारी सामाजिक संस्थाएं भी राहत व बचाव कार्यो में सहयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि शुरू के 12-14 घंटे में दिक्कत आती है। आज दोपहर के बाद ज्यादा कठिनाई नहीं है। साथ ही मुख्यमंत्री ने बताया कि पानीपत में भी एक स्थान पर नहर में कटाव हुआ था, जिसे कन्ट्रोल कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि पानी का फैलाव होने से नुकसान कम होता है। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि पंचकूला में कुछ पुल टूटे है और मोरनी क्षेत्र में भूस्खलन हुआ है। अब वर्षा रूकने के बाद सभी विभाग अपने-अपने तौर पर व्यवस्थाओं को ठीक करेगें और आने वाले 24 से 48 घण्टों में स्थिति सामान्य होने की आशा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात से इन्फ्रास्टक्चर जैसे सड़कों, पुलों आदि को नुकसान पहुंचा है, जिसका आंकलन किया जा रहा है। अभी सरकार का ध्यान प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने की तरफ ज्यादा है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को विश्वास दिलाया है कि किसी का भी कोई भी नुकसान हुआ है तो उसकी भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना को पूरा करने वाला हरियाणा पहला प्रदेश        

प्रधानमंत्री को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पूरी हुई केन्द्रीय योजनाओं की भी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इसमें विशेषकर प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना, जिसे हरियाणा में लाल डोरा मुक्त योजना के तौर पर शुरू करवाया गया था और बाद में केन्द्र सरकार ने इसे अपनाकर पूरे देश में लागू किया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना को पूरा करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। प्रदेश के सभी 6500 गांवों में इस योजना को लागू कर पूरा किया गया है।       

 इसी प्रकार ग्राम सूचना प्रोद्योगिकी के माध्यम से भारत नैट परियोजना के अंर्तगत गांवों को इंटरनेट सुविधा से जोड़ने की परियोजना को भी हमने पूरा कर लिया है। इसके तहत सभी सार्वजनिक सेवाओं की जगहों, चाहे ग्राम सचिवालय हो या आंगनवाड़ी केन्द्र, स्कूल, पीएचसी, सीएचसी आदि सभी संस्थाओं को इंटरनेट से जोड़कर हमने हरियाणा में आईटी क्षेत्र में बड़ा काम पूरा कर लिया है।

प्रधानमंत्री को हरियाणा में कुछ बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने का दिया न्यौता       

 मुख्यमंत्री ने कुछ परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करने का भी प्रधानमंत्री को न्यौता दिया है। इन परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि गुरूग्राम तथा नूंह जिलों में अरावली सफारी पार्क विकसित करने व रेवाड़ी में एम्स स्थापित करने की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी है। इनका शिलान्यास करने का निमंत्रण दिया है। इसी प्रकार अंबाला-कोटपुतली राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-152डी, जो कि ग्रीन फील्ड मार्ग है, को हालांकि वाहन चालकों के लिए खोल दिया गया है लेकिन इसका विधिवत जनता को समर्पित करने के लिए भी प्रधानमंत्री से आग्रह किया है।

कावड़ यात्री उनके लिए बनाए गये रास्तों पर चलें, टैफिक नियमों का पालन करें       

 मुख्यमंत्री ने कहा कि अब कावड़ यात्रा का सीजन है। कावड़ यात्रियों के लिए प्रदेश में सभी व्यवस्थाएं की हुई है। फिर भी किसी को कठिनाई आती है तो जगह-जगह कैम्प लगे हुए हैं और टेलीफोन नंबर भी सार्वजनिक किये हुए हैं जिन पर वे सूचना दे सकते हैं। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें टैªफिक नियमों का पालन करना चाहिए और जो रास्ते उनके लिए बनाए गए है उन्हीं पर चलें। इसके साथ मुख्यमंत्री ने सामाजिक संस्थाओं से भी अपील की है कि वे कावड़ यात्रियों के लिए व्यवस्थाएं करते रहते हैं, उन व्यवस्थाओं को बनाए रखें।

कांग्रेसी ले रहे दिन में सपने, जनता उनके कुचक्र में नहीं फंसेगी        

मुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि लोग तो रात में सपना लेते है लेकिन कांग्रेसी नेता दिन में भी सपने देखते है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से 10 वर्ष पूर्व केन्द्र व राज्य में इन्होंने जो कारनामे किए, वो जनता को आज भी याद है इसलिए हरियाणा की जनता कभी भूलकर भी इनके चक्र-कुचक्र में नहीं फंसेगी। वह एक अच्छा, उचित व पारदर्शी शासन चाहती है, जो वर्तमान में चल रहा है।        

उन्होंने कांग्रेस का नाम लिए बगैर कहा कि वे उम्मीद जगाये रखते है क्योंकि यदि ऐसा नहीं करेंगे तो जो थोडे बहुत लोग उनके साथ बचे है वे भी साथ नहीं रहेगें। लोगों को अपने साथ बांधे रखने के लिए मुख्यमंत्री बनने की उम्मीद जगाये रखते हैं।

error: Content is protected !!