पत्रकार मिलन समारोह में मागों के बारे में केन्द्रीय रेल मंत्री व प्रदेश के मुख्य मंत्री से बातचीत की जाएगी : सांसद सुनीता दुग्गल

हांसी । मनमोहन शर्मा

हरियाणा सरकार ने वृद्ध पत्रकारों की पैन्शन योजना को लागू करके यह सिद्ध कर दिया है कि प्रदेश में मनोहर लाल सरकार जनता की भलाई मामले में सबसे आगे है । यह देश का प्रथम राज्य है जिसमें वृद्ध पत्रकारों को पैन्शन लागू करने का श्रेय लिया है और अन्य राज्यों ने भी लागू की है ।

यह बात भारतीय पत्रकार कल्याण मंच ( रजि.) द्वारा फतेहबाद इकाई द्वारा आयोजित पत्रकार मिलन समारोह में मुख्य अतिथि के बैतोर सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद सुनीता दुग्गल ने कही ।

उन्होंने कहा कि सरकार ने पैन्शन लागू करके अच्छा काम किया है ।

सांसद दुग्गल ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों को केन्द्र सरकार रेल में 50% छुट कोरोना समय से पहले मिलती थी मगर अभी तक पुनः बहाल नही हुई ।

बहाल करवाने की मांग केन्द्रीय रेल मंत्री से मिलकर पूरा करवाने करवाने की बात कही । उन्होंने कहां कि आप संस्था के लेटर पडे पर लिखकर मुझे दे देना ।

हरियाणा में पत्रकारों को टोल फी किए जाने के बारे की मांग पर बोलती हुई उन्होने कहा कि प्रदेश के मुख्य मंत्री से इस बारे में बातचीत की जाएगी ।

सांसद ने मंच तीसरी मांग का जिक्र करते हुए कहा कि फतेहबाद में प्रेस क्लब के लिए भूमि मामले में आपकों गाऊड़ लेवल पर कागजात पूरे करने होगे और इस कार्य में जिला लोक सम्पर्क अधिकारी से आप सहयोग ले सकते है ।

उन्होने कहां कि पत्रकारों का कोई स्वार्थ नही होता है । वे अपनी कलम को जनता , प्रशासन , सरकार व विपक्षी की बात को उठाते है । न्यूज नेगटिव व पोजिटिव सकती है । भाषण के दौरान लाईट चली गई मगर माईक चल रहा है । प्रजातन्त्र आज जो जिन्दा है वे ईमानदार पत्रकार की वजह से है ।

मैं भी राजनीति में ईमानदारी से कार्य करने का प्रयास कर रही हूँ और नौकरी छोड़कर मिलने वाली पैन्शन व सांसद से मिलने वाले पैसों से काम कर रही है मगर जनता की सेवा 24 घन्टे तत्पर रहती हूँ ।

उन्होने कहा कि आज के समय हर क्षेत्र में चुनौतियां आती है पत्रकार हो या राजनीति व अन्य फिल्ड हो और उनका मुकाबला कर ने में पीछे नही रहना चाहिए । नीयत सही हो ईश्वर उसकी सहायता करता है । उनका सम्बोधन भारत माता की जय घोष से समापन हुआ ।

डाक्टर विरेन्द्र सिवाज ने कहा कि भगवान ऐसा न करें कि पत्रकार को आप्रेशन करने पड़े तो मैं उसका निःशुल्क करूंगा । जब तक में हुँ । उससे केवल दवाई वैगरा का खर्चा देने होगा।

इसके अलावा 5100 रुपए हर वर्ष मंच को कल्याण कारी कार्य में सहयोग की बात कही । पत्रकारों ने इन घोषणाओं पर जमकर तालिया बजाई ।

मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष पवन आश्री ने कहा कि पिछले 27 सालों से मंच पत्रकारों की कल्याण व हितों की मांग को लेकर काम कर रहा है । उन्होंने कहां कि यूपी में योगी सरकार ने पत्रकारों के फी टोल की सुविधा दी हुई है । हरियाणा में भी सरकार इससे लागू कि जाए। उन्होने कहां कि हमारा उद्देश्य केवल पत्रकारों के हितों को लेकर मंच काम कर रहा है न किसी संगठन से विरोध है । आश्री ने कहा कि सोशल मीडिया में अच्छे लोग कार्य कर रहे है मगर । कुछ गलत लोगों ने सोशल मीडिया को बदनाम कर दिया है ।

वरिष्ठ पत्रकार विजय महता ने खटी व मीठी सच्चाई बाते का जिक्र करते हुए कहा कि पत्रकार को अधिकारी व नेता के पास जाकर एक दूसरे साथी की बात नही करनी चाहिए क्योकि वे कान के कच्चे होते है ।

पत्रकारिता के गिरते स्तर पर विजय महता ने कहा कि मैं पिछलें 27 सालों से इस क्षेत्र से जुड़ा हुआ है मगर मेरा व्यापार चौपट हो गया, उन्होंने युवाओं से कहां कि काजू व चाय पीने से पेट नही भरता है । उसका इशारा पत्रकारों की आर्थिक हालत पर था ।
वरिष्ठ पत्रकार सुनील सचदेवा ने अपने विचार प्रस्तुत किए ।

फतेहबाद के एमएलए दूड़ा राम बिश्नोई कि पत्रकारिता का महत्व आज भी ऐसा ही है । सामाजिक , राजनीति व भाईचारा को मजबुत करता है । यदि पत्रकार सही बात लिखते तो उसके माईने बदल जाते है । वे अपनी कर्मियों को सुधारता है । उन्होंने कहा कि मीडिया में फतेहबाद कालेज के बारें में लिखा तो मैनें मुरव्य मंत्री से मिलकर अवगत करवाया तो लेंटर पर कालेज की अनुमति पत्र लिखकर लाया और इसका श्रेय पत्रकारों को जाता है ।

मैं चोट लगने के कारण कार्यक्रम में देरी से पहुँच हूँ । आपकी मांगें सरकार से पूरा करवाने की बात कही ।

पत्रकार मिलन समारोह में हिसार , कुरुक्षेत्र , करनाल , फतेहबाद , अम्बाला व अन्य जिलों से मंच के सदस्यों ने भाग लिया ।
राष्ट्रीय महासचिव मेवा सिंह राणा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जसवीर दुग्गल व धर्मवीर बंसल के प्रधान विजय बजाज व प्रदेश सरंक्षक जगदीश रावी ने भी विचार रखें ।

समारोह में गो विधायक भगवान दौलतपुरिया, डॉक्टर वीरेंद्र सिवाच , राजेन्द्र खींची प्रधान नगर परिषद सविता के अलावा धार्मिक, सामाजिक व राजनीति दलों के नेता मौजूद थे । सभी अतिथि व पत्रकारों को स्मृतिचिन्ह दिए गए ।

error: Content is protected !!