हरियाणा में पहली बार हुई सफल ब्राह्मण संसद , हजारों की संख्या में पहुंचे विप्र समाज व जमकर हुई आपस में नोक-झोक

Bybharatsarathiadmin

Jul 6, 2023 #aap party haryana, #haryana bjp, #haryana congress, #INLD, #jjp, #आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिन्द, #ओलम्पिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त, #कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य जितेन्द्र भारद्वाज, #कुलदीप कोशिक, #पंचकूला में आयोजित ब्राह्मण संसद, #पूर्व केन्द्रीय मंत्री विनोद शर्मा, #पूर्व शिक्षा मन्त्री रामबिलास शर्मा, #प्रदेश युवा ब्राह्मण के महासचिव सुशील कोशिक, #बादली से कांग्रेस विधायक डाॅ. कुलदीप वत्स, #ब्राह्मण कल्याण बोर्ड, #ब्राह्मण संसद के आयोजनकर्ता सदस्य रविन्द्र अत्री ढण्ढेरी, #मन्त्री मूलचन्द शर्मा, #मुख्यमंत्री मनोहर लाल, #राई से विधायक मोहन लाल बडौली, #राज्यसभा सांसद जनरल डाॅ. डी.पी. वत्स, #विप्र फाउंडेशन हरियाणा, #श्री भगवान परशुराम सभा, #सर्व दलीय ब्राह्मण संसद, #हरियाणा ब्राह्मण कल्याण सभा
पूर्व केन्द्रीय मंत्री विनोद शर्मा व हरिराम दीक्षित आर्थिक आरक्षण में नौकरी दिलवाने पर युवकों ने भूरि भूरि प्रंशसा व नारे लगाए

हांसी । मनमोहन शर्मा

पहली बार ब्राह्मण संसद समाज के युवाओं ने विप्र लोगों को एक एक मंच पर प्रदेश के ज्यादातर संस्थाओं के प्रतिनिधियों , राजनीति दलों , सामाजिक , धार्मिक व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हुए हरियाणा भर लोगों ने एक स्वर में ई. बी . पी . जी के तहत 10/%आर्थिक आरक्षण को फिर से लागू करने की मांग उठी अभी तक जिन युवाओं की नौकर जवाईन नही हुई है । उनको जल्द इस समस्या का हल सरकार करवाए ।

प्रदेश में ब्राह्मण कल्याण बोर्ड की मांग भी जोरो से उठाई गई । इस संसद में हजारों की संख्या में विप्र समाज पहुंचा मगर महिलाए कम दिखाई दी ।

संसद में वक्ताओं ने आर्थिक आधार पर आरक्षण मामले में पूर्व केन्द्रीय मंत्री विनोद शर्मा व जीन्द के समाज के वृद्ध समाजसेवी हरिराम दीक्षित ने युवाओं का सरकारी नौकरी दिलाने मामले में सराहनीय योगदान करने की जमकर प्रंशसा की व उनके पक्ष में जिन्दाबाद के नारे युवाओं ने लगाए । वक्ताओं ने संसद बुलाए जाने वाले युवा टीम को शाबासी देते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम समाज को मजबुती मिलते है ।

प्रदेश युवा ब्राह्मण के महासचिव सुशील कोशिक ने कहां कि ऐसे कार्यकमों से आपस में मिलजुल कर मन्थन करने का मंच मिलता है । उनका मानना है कि समाज के नेताओं को मजबुती मिलती है । अच्छा कार्यक्रम रहा और सभी युवा टीम बधाई के पात्र है । यदि कोई नेता समाज के लोगों की अन्देखी करता है । उसे यह समझना चाहिए किसी भी पार्टी हाईकमान टिकट बिरदारी के नाम पर उसे देती है । लोकसभा , राज्यसभा , विधान सभा , चेयरमैन व बोर्ड की सदस्या हो वे सभी ब्राह्मण समाज के नाते ही उन्हे पद व टिकट देती है ।

वे सभी यदि कोई नेता समाज के लोगों की बात को नही सुनता उसका बहिष्कार कर देना चाहिए ।

हरियाणा ब्राह्मण कल्याण सभा रजि के प्रधान एडवोकेट दयानन्द कोशिक ने कहा संसद का पहले एजेन्डा होना चाहिए । इसमें बोलने वाले वक्ताओं को समाज के प्रति आवाज को उठाना चाहिए ।

उन्होंने कहां कि सरकार को डीजीपी व्रिप समाज को होना चाहिए । पिछली सरकारों ने समाज के लोगों उच्चे पदों पर बैठाया गया था । इस संसद में ब्राह्मण समाज की भलाई के बारे में कुछ नही बोला गया ।

विप्र फाउंडेशन हरियाणा के महासचिव नितेश शर्मा ने कहां कि ब्राह्मण सैदव सर्व समाज का भला चाहा है लेकिन वर्तमान शासन में ब्राह्मण समाज की उपेक्षा कर रही है । सरकार को डोहली जमीन का मालिकनामा हक दिया जाए और बच्चों की नौकरियों के मामले में जल्द जवाईनग करवाई जाए ।

ढेढरी से समाज के प्रमुख मेजर बृजेन्द अत्री ने कहां कि युवाओं ने पहली बार समाज के लोगों को एक साथ मंच पर लाकर एकता परिचय दिया है । ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिए और समाज की भलाई के बारे में विचार विर्मश का मौका मिलता है ।

हिसार जिला ब्राह्मण सभा के प्रधान डाक्टर राजकुमार भारद्वाज ने कहा कि संसद में मुद्दों पर कोई चर्चा न होकर राजनीति श्रेय लेने की बात होती रही । आर्थिक आधार 10 प्रतिशत आरक्षण को लागू करना , प्रदेश में ब्राह्मण कल्याण बोर्ड , रोजगार व समाज का राजनीति क्षेत्र में हकों के बारे में मन्थन होना चाहिए । उनका कहना है कि खोदो पाहड़ निकली चुहिया कहावत जैसी रही ।

श्री भगवान परशुराम सभा के प्रधान हरिकृष्ण शर्मा ने सबसे पहले आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि इन युवाओं ने समाज को जोड़ने का कार्य किया है । वे सभी प्रंशसा के योग्य है । हमें सभी लोगों को एकसाथ समाज की भलाई कामों में बड़चढ़ कर हिस्सा ले और इससे समाज में मजबुती आएगी ।

पंचकुला के इन्द्रधनुष आॅडिटोरियम सैक्टर 5 में ब्राह्मण संसद के आयोजनकर्ता सदस्य रविन्द्र अत्री ढण्ढेरी ने सफल आयोजन पर हरियाणा प्रदेश के सभी जिला स्तरीय प्रधानों को विप्र समाज के बन्धुओं को व तमाम नेतागण को शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर हांसी शहरी व ग्रामीण क्षेत्र से सैकड़ो की संख्या में विप्र समाज ने ब्राह्मण संसद में भाग लिया। इस अवसर पर ब्राह्मण समाज ई.बी.पी.जी. के तहत मिले 10 प्रतिशत आरक्षण को फिर से लागू करने की व ब्राह्मण कल्याण बोर्ड बनाने की मांग मुख्य रही। ब्राह्मण संसद में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों में ब्राह्मण समाज के नेताओं के इलावा कई अन्य क्षेत्रों के कार्यकृत दिग्गजों ने भाग लिया और समाज के उत्थान हेतू विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

इस संसद में हरियाणा जनचेतना पार्टी के संस्थापक पूर्व केन्द्रीय मंत्री विख्यात उद्योगपति विनोद शर्मा , परिवहन एवं उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा के मन्त्री मूलचन्द शर्मा, राज्यसभा सांसद जनरल डाॅ. डी.पी. वत्स, पूर्व शिक्षा मन्त्री रामबिलास शर्मा, बादली से कांग्रेस विधायक डाॅ. कुलदीप वत्स, राई से विधायक मोहन लाल बडौली, ओलम्पिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त, आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिन्द, कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य जितेन्द्र भारद्वाज, हरियाणा कलाकार मासूम एच.एच.आई.डी.सी. के चीफ सुनील डुडीवाला, पूर्व विधायक नरेश शर्मा, पूर्व विधायक दिनेश कौशिक, पूर्व विधायक नरेश कौशिक, अंतर्राष्ट्रीय वैदिक पीठ के संस्थापक चेयरमैन सुरेन्द्र कौशिक बनभौरी, पवन शर्मा पहलवान कुरूक्षेत्र, अधिवक्ता मनोज कुश, पूर्व आई.जी. सौरभ शर्मा, महावीर गुड्डू कलाकार, अत्री अवार्डी पं. विजेन्द्र अत्री बलम्भा प्रधान दयानन्द कोशिक सहित प्रदेश भर के जिला ब्राह्मण सभा के जिला स्तरीय प्रधान, अनेक संगठनों के मुखिया ने ब्राह्मण संसद में शिरकत की व एक स्वर में समाज को मजबूत करने की बात कही। संसद की अध्यक्षता स्वामी संपूर्णानंद पंचकूला व स्वामी विकासदास अम्बाल ने की ‘

रविन्द्र अत्री ने कहा कि अब समाज को जरूरत है कि समय-समय पर हम ऐसे कार्यक्रम आयोजित करते रहेंगे ताकि हमारा समाज ओर अधिक उत्थान की ओर अग्रसर हो सके।

संसद में कई बार नोक – झोक व परसा तक दिखाया गया मगर 7 घन्टे तक लम्बी संसद शान्ति पूर्वक सम्पन्न हुई ।

आयोजन समिति के गोहाना से कुलदीप कोशिक ने आज दोपहर को बताया कि हमारा मकसद समाज को संगठित करने के उद्देश्य से पहली हरियाणा संसद समाज के लोगों की बुलाई गईं । सर्व दलीय ब्राह्मण संसद में सभी दलों के ज्यादातर नेता पहुँच थे । कुछ नेताओं बाहर होने के कारण वे नही आ सकें । हमारे पास उनकी सूचना आ गई थी ।

आर्थिक आरक्षण को फिर से लागू किया जाए और प्रदेश में ब्राह्मण कल्याण बोर्ड का गठन जल्द किया जाए ।

न्होंने सभी समाज के लोगो का आभार जताया और भविष्य सभी बन्धुवरों से विचार विर्मश व कर्मियों का समाधान करने का प्रयास किया जाएगा ।

संसद में एक महिला ने आरोप लगाया कि हमें बोलने नही दिया गया । ये नेता हमेशा बोलते हें । आज तो सभागार में बैठे लोगों के मन की बात सुनी चाहिए । जबकि आयोजका का कहना है संसद प्रातः 10 बजे शुरु और शाम 5 बजे तक लम्बी चली । करीब 60/70 लोग बोल गए और लोगों को दूर तक जाना था ।

error: Content is protected !!