पंजाब में फ्री बिजली मिल सकती है, दिल्ली में मिल सकती है तो हरियाणा में क्यों नहीं मिल सकती: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में 200 यूनिट बिजली का बिल और पंजाब में 300 यूनिट बिजली का बिल जीरो: अरविंद केजरीवाल

हरियाणा में बिजली को लेकर लोग आत्महत्या करने को मजबूर, बड़ी शर्म की बात है: अरविंद केजरीवाल

75 साल में इनसे बिजली ठीक नहीं हुई तो देश क्या संभालेंगे?: अरविंद केजरीवाल

हमारी नियत साफ है, सरकारों में पैसे की कमी नहीं है: अरविंद केजरीवाल

पहले दिल्ली की सफाई की, फिर पंजाब की सफाई की अब हरियाणा की बारी: अरविन्द केजरीवाल

पूरे देश में एक कांग्रेस सरकार और बीजेपी का राज्य बताओ जहां 24 घंटे बिजली मिलती हो: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली का पहला चुनाव हम बिजली के मुद्दे पर लड़े: अरविंद केजरीवाल

चंद्रयान चांद पर जा रहा और हमें बिजली न मिले तो ये शर्मनाक : भगवंत मान

क्रांति के लिए भेष बदलने की जरुरत नहीं, बस वोट का बटन बदलें : भगवंत मान

अब डबल इंजन की जरूरत नहीं, नए इंजन की जरूरत : भगवंत मान

भाजपा सरकारी संस्थानों को अपने मित्रों का बेच रही, आम आदमी पार्टी प्राइवेट प्लांट खरीदकर चला रही : भगवंत मान

पंचकूला, चंडीगढ़ 9 जुलाई – आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री सरदार भगवंत मान रविवार को पंचकूला के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में हरियाणा में बिजली आंदोलन का आगाज किया। इस दौरान प्रदेश भर से आम आदमी पार्टी के समर्थक पहुंचे। इस मौके पर राष्ट्रीय संगठन महामंत्री डॉ. संदीप पाठक, प्रदेशाध्यक्ष डॉ सुशील गुप्ता, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा, प्रदेश प्रचार समिति के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर, राष्ट्रीय ज्वाइंट सेक्रेटरी मंत्री निर्मल सिंह और प्रदेश उपाध्यक्ष चित्रा सरवारा, प्रदेश उपाध्यक्ष बलबीर सैनी, प्रदेश सचिव हरपाल सिंह भट्टी, जयपाल शर्मा, कुलबीर दनौंदा ( केडी), लोकसभा अध्यक्ष आदर्शपाल सिंह, पंचकूला जिला अध्यक्ष रणजीत उप्पल भी मौजूद रहे। इस दौरान हरियाणा में बिजली की समस्याओं को लेकर जनता की शिकायतें भी सुनीं। पूरा ऑडिटोरियम भारत माता की जय, इंकलाब जिंदाबाद के नारों से गूंज गया। इसमें हजारों की संख्या में पहुंचे जनसैलाब ने सत्ता परिवर्तन का संकल्प लिया।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा आज से हरियाणा में बिजली आंदोलन की शुरुआत करने जा रहे हैं। मैं हरियाणा में पैदा हुआ, हरियाणा में पला पढ़ा, हरियाणा में मेरे दोस्त रिश्तेदार हैं। हरियाणा से बहुत लोग मेरे पास आते रहते हैं, उन्होंने चर्चा के दौरान बताया कि हरियाणा में बिजली की बड़ी समस्या है। इसलिए आज केवल बिजली की बात करेंगे। उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा कि हरियाणा में कितने घंटे बिजली के कट लगते हैं, तो जवाब मिला 6-6 घंटे बिजली के कट लगते हैं। इस दौरान इंद्रधनुष ऑडिटोरियम की बिजली गुल रही।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के बीजेपी नेता पिछले दिनों दिल्ली से गुरुग्राम में शिफ्ट हुए, उन्होंने ट्वीट किया कि दिल्ली में तो एक घंटा भी कट नहीं लगता था, लेकिन गुरुग्राम में 8-8, 10-10 घंटे के पावर कट लगते हैं। उन्होंने कहा जनता पर नॉन एनर्जी चार्ज, सर चार्ज जनता पर थोप रखे हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में 200 यूनिट बिजली का बिल 1200-1300 रुपए आता है। वहीं दिल्ली में 200 यूनिट बिजली का बिल जीरो आता है। वहीं हरियाणा में 300 यूनिट बिजली का बिल 1700-1800 रुपए आते हैं। वहीं पंजाब में 300 यूनिट बिजली के बिल जीरो आते हैं।

उन्होंने कहा कि एक अम्मा बता रही थीं कि एक लाख 40 हजार बिजली बिल आया। एक बल्ब, एक पंखा और बिल इतना ज्यादा। विधवा महिला, विकलांग लड़का, बताओ इतना बिल आ सकता है l उन्होंने कहा कि लोगों के इतने गलत बिजली बिल बना रखे हैं कि बिजली बिल ठीक करवाने के लिए बिजली दफ्तरों के चक्कर काटते काटते लोगों की चप्पलें घिस जाती हैं।

धमतान साहिब में एक व्यक्ति सुरेश कुमार ने बिजली कर्मियों से दुखी होकर आत्महत्या कर ली

उन्होंने कहा कि बिजली बिल ठीक करेंगे नहीं फिर कहेंगे भरो और नहीं भरते तो कनेक्शन काट देंगे। बिजली बिना गुजारा नहीं है, जब कनेक्शन काट देते हैं तो लोग चोरी करने लग जाते हैं। गांवों में बिजली कर्मी सुबह 4 बजे छापा मारते हैं, घर में महिलाओं के साथ बदतमीजी करते हैं। गांव वाले इक्कठे हो जाते हैं तो उन पर झूठे सच्चे मुकद्दमे कर देते हैं, जेल में डाल देते हैं। नरवाना के धमतान साहिब गांव में 45 साल के एक व्यक्ति सुरेश कुमार ने बिजली कर्मियों के झूठे केस से प्रताड़ित होकर आत्महत्या कर ली। हरियाणा में बिजली को लेकर लोग आत्महत्या करने को मजबूर, बड़ी शर्म की बात है।

उन्होंने कहा 75 साल में इन पार्टियों से बिजली ठीक नहीं हुई तो क्या देश संभालेंगे। दिल्ली में हमने 5 साल में ही बदलाव लाने का काम किया। पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 1 साल में बिजली व्यवस्था ठीक कर दी। दिल्ली में इन्वर्टर की दुकानें बंद हो गई। दिल्ली में टैंकर आने बंद हो गए, पाइपलाइन लग गई।

हमारी नियत साफ है, सरकारों में पैसे की कमी नहीं है

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमने सरकार संभाली तो 5-6 घंटे के कट लगते थे। बिजली इतनी महंगी थी कि मैंने डायबिटीज का पेशेंट होने के बावजूद 15 दिन शीला दीक्षित के खिलाफ बिजली के मुद्दे पर भूख हड़ताल की थी। मैंने मांग की थी कि बिजली के रेट कम करो, वो नहीं मानी तो लोगों ने उनको बदल दिया। हमारी 49 दिन की सरकार बनी, हमने बिजली बिल जीरो किए, लोगों ने 67 सीट दी। पंजाब में भी यही हाल था, किसी का 40 हजार बिल था, किसी का 50 हजार था। हमने सोचा 55 लाख लोगों के बिल गलत हैं, इनको ठीक करने में सालों लग जाते। हमने 31दिसंबर तक के सभी पुराने बिल माफ कर दिए। जिन लोगों के गलत बिल थे, उन्होंने बिजली कनेक्शन ले लिए। पंजाब में हम कैंपेन करने जाते थे तो लोग घरों में घुस जाते थे, सोचते थे बिजली वालों का छापा पड़ गया।

उन्होंने बताया कि हमारी नियत साफ है। हरियाणा सरकार ने एक कंपनी के साथ 25 साल का ठेका कर लिया, बाद में उस कम्पनी ने रेट महंगे रेट कर दिए। ये लोग बिजली कंपनियों से मिले हुए हैं। इनकी नियत साफ नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारी नियत साफ है, हम पढ़े लिखे हैं। वो अनपढ़ हैं, चौथी पास हैं। उन्होंने कहा कि गांव-गांव और घर-घर जाकर बिजली आंदोलन चलाएंगे। लोगों से बातचीत करेंगे,उनको बताएंगे कि ये किस तरह से बिजली कंपनियों से मिले हुए हैं। प्रदेश की जनता को बताएंगे कि पढ़ी लिखी सरकार बनाओ, 24 घंटे बिजली पैदा हो सकती है। पूरे देश की बिजली पैदा करने की क्षमता 4 लाख मेगावॉट है, जबकि जरूरत 2 लाख मेगावॉट है। जब दिल्ली में फ्री बिजली मिल सकती है, पंजाब में फ्री बिजली मिल सकती है तो हरियाणा में क्यों नहीं मिल सकती? 24 घंटे भी मिल सकती है, फ्री भी मिल सकती है। दिल्ली सरकार पर एक पैसे का कर्जा नहीं है, पंजाब में भी धीरे धीरे कर्जा उतार रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में 75 साल में कोई एक बीजेपी का राज्य बताओ जहां 24 घंटे बिजली मिलती हो। कोई एक कांग्रेस सरकार बता दो जहां 24 घंटे बिजली मिलती हो। कहीं नहीं मिलती। इनको दोबारा वोट दोगे तो बिजली के कट ही लगेंगे, इनको दोबारा वोट देंगे तो बिजली को इतनी महंगी कर देंगे की बिजली बिल भरे ही नहीं जाएंगे। एक ही चारा है हम अपने लिए वोट नहीं मांग रहे आपके लिए ही मांग रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली का पहला चुनाव भी बिजली के मुद्दे पर लड़ा गया, पंजाब का चुनाव भी बिजली के मुद्दे पर लड़ा गया। अब हरियाणा का चुनाव भी बिजली का के मुद्दे पर लड़ा जाएगा। आने वाले महीनों में प्रदेश के घर घर में बिजली आंदोलन पहुंचा दो। 2024 में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा अन्ना जी कहते थे, राजनीति कीचड़ है, लेकिन मैंने तब प्रण लिया था कि इस कीचड़ को साफ करने के लिए झाड़ू लेकर उतरना पड़ेगा। पहले दिल्ली की सफाई की, फिर पंजाब की सफाई की, अब हरियाणा की बारी है।

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि केजरीवाल ने भ्रष्टाचारियों के खिलाफ नौकरी छोड़कर जनता को चुना। रामलीला ग्राउंड से उठी आवाज आज बड़ा काफिला बन चुका है। आज इस किसान आंदोलन की चिंगारी को आग का गोला बनाना है। उन्होंने कहा कि आज के जमाने में जब चंद्रयान चांद पर जा रहा है फिर भी यदि बिजली न मिले तो ये शर्मनाक है। इसका मतलब सिस्टम और नीयत की कमी है। दिल्ली और पंजाब में बिजली के बिल जीरो आ रहा है। आम आदमी पार्टी की एक ही सोच है कि लोगों को टैक्स का पैसा वापस देना है। पंजाब में पहले 8 घंटे धान की बुआई के लिए बिजली दी जाती थी और अब 18-20 घंटे बिजली दी जा रही है, क्योंकि आम आदमी पार्टी की नीयत साफ है। नहरों का पानी गांव गांव तक पहुंच गया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब में पहले उनके आपस में समझौते थे कि तू आ गया तो कुछ नहीं कहेगा और मैं आ गया तो कुछ नहीं कहूंगा। लेकिन उनको ये नहीं पता था तीसरा भी आएगा। अब फिर दोनों इकट्ठे हो रहे हैं, लोग एक तरफ इकट्ठे हो गए और नेता एक तरफ। लोगों को पता चल गया है कि ये सब उनको लूट रहे थे। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों और इनकी गुलामी में कोई फर्क नहीं था। अंग्रजों ने 200 साल राज किया और इन्होंने पांच-पांच साल। यदि आजादी आई होती तो थाने में गरीब की बिना सिफारिश के शिकायत लिख ली जाती। आजादी केवल लाल बत्ती वाली गाड़ी वाले के पास थी। हमारे लिए तो बस 15 अगस्त ही आजादी थी। लेकिन अब आजादी मिलेगी। भगत सिंह जो क्रांति लाए थे तो चोरी चोरी पर्चे बांटते थे, फिर भी क्रांति लेकर आए। लेकिन इस क्रांति के लिए हमें भेष बदलने की जरुरत नहीं है। बस वोट करते समय बटन बदलने की जरुरत है। आम आम आदमी पार्टी का चुनाव निशान झाड़ू है और झाड़ू सफाई करता है। पहले दिल्ली-पंजाब की सफाई की, अब पूरा हिंदूस्तान साफ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 6-6 घंटे बिजली भी इतनी महंगी आती है। बड़े बड़े उद्योगपतियों के साथ समझौते कर रखे हैं। पंजाब दो थर्मल प्लांट सरकार और तीन प्राइवेट हैं। झारखंड में पंजाब की कोयले की खान थी, जो 2015 से बंद पड़ी थी। पहले खबरें आती थी कि पंजाब में 4 घंटे का कोयला बचा। अब हमने कोयले की खान चलाई, आज पंजाब के पास 52 दिन का कोयला पड़ा है। 1 साल में 30 लाख मिट्रिक टन कोयला निकालेंगे। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकारी संस्थानों को घाटे में दिखाकर अपने मित्रों का बेच दिया जाता है। लेकिन पंजाब में आम आदमी पार्टी प्राइवेट प्लांट खरीदकर चला रही है। आम आदमी पार्टी पहले पहले इरादा करती है फिर वादा करती है।

उन्होंने कहा कि घघ्घर का एक किनारा हरियाणा का एक पंजाब का है। हम मिलकर काम करना चाहते हैं। इन्होंने लकीर बना दी थी, लेकिन अब कोई लकीर नहीं है। आम आदमी पार्टी काम करने आई है। अगर ये ढंग के होते तो हमें राजनीति में आने की जरुरत नहीं थी। उन्होंने कहा कि जब पंजाब और दिल्ली में बिजली मुफ्त मिल सकती है तो हरियाणा को बिजली मुफ्त क्यों नहीं मिल सकती। अब मुख्यमंत्री वाला ट्रांसफार्मर बदलने की जरुरत है। अब डबल इंजन की जरुरत नहीं, नए इंजन की जरुरत है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में बिजली, शिक्षा और इलाज फ्री है। आम आदमी पार्टी को सब फ्री करना आता है। उन्होंने कहा कि ये इतनी बेदर्द सरकार है कि एक माता को एक लाख 40 हजार का बिल दे दिया और केजरीवाल 200 यूनिट बिजली मुफ्त दे दे तो कहते हैं मुफ्त की रेवड़ियां बांट रहा है। लेकिन हमारे रेवड़ियां लोगों तक पहुंच तो रही हैं और भाजपा के 15 लाख के पापड़ का इंतजार आज तक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सब कुछ बेच कर खा गए। पहाड़, जमीन, स्कूल, औ लोगों का बचपन, जवानी और बुढ़ापा खा गए। उन्होंन कहा कि चौथी पास ने अच्छे स्कूल बनाने वाले मनीष सिसोदिया और अच्छे अस्पताल बनाने वाले सतेंद्र जैन को अंदर कर दिया। उन्होंने भाजपा को चेताया कि आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता डरने वाले नहीं हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एक किस्सा सुनाते हुए बताया कि एक लड़का मेरे साथ काम करता है, खाना बनता है। मैंने पूछा, बिजली का बिल आया, उसने कहा कि जी आया है, एक डेश लगा है और 40 लिखा है। मैंने देखा तो कहा कि ये माइनस 40 है। उसने पूछा इसका क्या मतलब है, तो मैंने बताया कि बिजली विभाग को आपके 40 रुपए देने हैं, तो उसने कहा कि जी धन्यवाद, हमारे भी किसी को पैसे देने हैं।

error: Content is protected !!