विरोधियों ने सपने में भी नहीं सोची थी एम्स जैसी महत्वकांक्षी योजना

रेवाड़ी। देश के 22वें एम्स रेवाड़ी माजरा में दूसरे कर जमीन का कब्जा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपने के साथ ही एम्स के शिलान्यास का रास्ता प्रशस्त हो गया है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि एम्स की चारदीवारी के लिए भी टेंडर हो गए हैं जल्द ही एम्स की चारदीवारी का कार्य शुरू किया जाएगा। राव ने कहा कि एम्स परियोजना न केवल स्वास्थ्य क्षेत्र में लोगों को लाभ देगी बल्कि रोजगार के नए अवसर भी क्षेत्र में खोलेंगी।

राव ने अपने विरोधियों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि विरोधियों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि एम्स जैसी महत्वकांक्षी परियोजना रेवाड़ी जैसे जिले में भी आ सकती है। उन्होंने कहा कि जबसे मैंने क्षेत्र में एम्स लाने का सपना सोचा मेरे विरोधियों को नींद नहीं आ रही थी।

उन्होंने कहा कि वे माजरा के किसानों का आभार व्यक्त करते हैं कि उन्होंने अपना बड़ा दिल दिखाते हुए देश की इस महत्वकांक्षी परियोजना के लिए आगे बढ़कर अपनी जमीन देने का कार्य किया।

उन्होंने बताया कि माजरा में बनने वाला देश के 22 वां एम्स का शिलान्यास देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे ।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग व हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने माजरा पहुंचकर 200 एकड़ जमीन को कब्जे में लेकर निशानदेही का कार्य पूरा किया और जल्दी चारदीवारी का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि 1300 करोड़ केंद्र सरकार एम्स के निर्माण पर खर्च करेगी। राव ने कहा कि एम्स के बनने के बाद यहां के लोगों को खासकर रेवाड़ी , महेंद्रगढ़ , भिवानी, रोहतक, झज्जर, मेवात, पलवल व फरीदाबाद सहित राजस्थान के अलवर व झुंझुनू जिलों को भी इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि एम्स में प्रत्यक्ष रूप से करीब 3000 व अप्रत्यक्ष रूप से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत हरियाणा को केंद्र सरकार की ओर से सौगात मिली है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि माजरा एम्स 750 बिस्तरों का अस्पताल होगा , जिसमें मेडिकल कॉलेज , नर्सिंग कॉलेज सहित आईसीयू स्पेशलिस्ट व सुपर स्पेशलिस्ट सहित करीब 1500 व्यक्तियों को प्रतिदिन ओपीडी में देखने की सुविधाएं होंगी। इसके अलावा प्राइवेट वार्ड , ट्रामा बेड व आयुष बेड की सुविधाएं भी कैंपस में मिलेंगे। कैंपस में नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस 1000 सीटों का ऑडिटोरियम , हॉस्टल व रेजिडेंसल सुविधाएं भी बनाई जाएंगी। इस एम्स में स्वास्थ्य सुविधाओं के बढ़ोतरी के साथ मेडिकल एजुकेशन , नर्सिंग और स्वास्थ्य संबंधित रिसर्च अनुसंधान को भी बढ़ावा मिलेगा।

error: Content is protected !!