त्वरित समाधान के दिए निर्देश
बिजली उपभोक्ताओं की संतुष्टि ही आयोग का मुख्य उद्देश्य

गुरुग्राम , 26 जून 2023 । हरियाणा विद्युत विनियामक आयोग (एचईआरसी) के सदस्य नरेश सरदाना और विद्युत लोकपाल व निदेशक (तकनीकी) वीरेंद्र सिंह ने सोमवार को सीजीआरएफ कार्यालय पहुंच कर बैठक की।

आयोग के सदस्य ने सभी शिकायतों की जांच की और बकाया शिकायतों के निवारण के आदेश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित समाधान किया जाए। बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान के लिए आयोग प्रतिबद्ध है। उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण को ध्यान में रखते हुए उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच (सीजीआरएफ) बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि आज हरियाणा में 27 सीजीआरएफ हैं, 21 सीजीआरएफ सर्कल लेवल पर, 4 सीजीआरएफ जोनल स्तर पर और 2 सीजीआरएफ कॉर्पोरेट स्तर पर बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों का निवारण कर रहे हैं।

सीजीआरएफ कॉर्पोरेट गुरुग्राम को जून माह में अब तक 27 नई शिकायतें दर्ज की गई और 16 शिकायतें पुरानी थी, कुल 43 शिकायतों में से इस माह 8 शिकायतें निपटाई गई। इनमें गुरुग्राम सर्कल एक और दो की 15, फरीदाबाद की 12, चरखी दादरी की 3, भिवानी की 2, रेवाड़ी, सिरसा और हिसार की एक-एक, कुल 35 शिकायतें बकाया हैं।

उल्लेखनीय है दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) के उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान के लिए कॉर्पोरेट लेवल पर यह सीजीआरएफ कार्यरत है, एसई लेवल पर सर्कल सीजीआरएफ़ और चीफ इंजीनियर लेवल पर जोनल सीजीआरएफ द्वारा भी बिजली संबंधी शिकायतों का निवारण किया जा रहा है। इनमें मुख्यत: बिलिंग, वोल्टेज, मीटरिंग से संबंधित शिकायतें, कनेक्शन काटने और जोड़ने, बिजली आपूर्ति में बाधाएं, कार्यकुशलता, सुरक्षा और हरियाणा बिजली विनियामक आयोग के आदेशों की अवहेलना आदि शामिल हैं। बिजली उपभोक्ताओं की संतुष्टि ही आयोग का मुख्य उद्देश्य है।

बैठक के दौरान सीजीआरएफ कॉर्पोरेट के चेयरमैन अनिल कुमार विज, ऑपरेशन दिल्ली जोन के मुख्य अभियंता वी के अग्रवाल, सदस्य राजकुमार जाजोरिया, सुशीला कुमारी और डीएचबीवीएन के जनसम्पर्क अधिकारी संजय चुघ भी उपस्थित रहे।