फसलों के बीमा को लेकर प्रदेश में बड़े स्तर पर हो रहा घोटाला: कुलदीप भांभू
खट्टर सरकार के साथ मिलकर बड़ी कंपनियां फसल बीमा योजना के नियमों में कर रही फेरबदल: कुलदीप भांभू
दो साल से धरने पर बैठे सीएम के गांव के लोग, उनका समाधान नहीं होता तो हरियाणा के लिए क्या करेंगे: कुलदीप भांभू
फसल बीमा के लिए एक किसान को यूनिट माना जाए, न कि एक गांव को: कुलदीप भांभू

रोहतक, 23 जून – आम आदमी पार्टी के किसान विंग के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप भांभू ने शुक्रवार को रोहतक में किसानों के मुद्दों पर प्रेसवार्ता की। उन्होंने कहा कि फसलों के बीमा को लेकर प्रदेश में बड़े स्तर पर घोटाला हो रहा है। बड़ी बड़ी कंपनियां खट्टर सरकार के साथ मिलकर जिलावार ठेका ले लेती हैं, और फसल बीमा योजना के कानून व नियमों में फेरबदल करती हैं। इस दौरान एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सीएम खट्टर के गांव के लोग दो साल से धरने पर बैठे हैं। सीएम खट्टर उनके गांव के लोगों की समस्या दूर नहीं कर सकते तो हरियाणा के लिए क्या करेंगे।

उन्होंने कहा कि फसल बीमा के लिए एक किसान को यूनिट माना जाए न कि एक गांव को, एक किसान एक कनाल का मालिक भी हो सकता है और 100 एकड़ का भी मालिक हो सकता है। खट्टर सरकार और बड़ी बड़ी कंपनियों ने मिलकर किसान को यूनिट न मानकर एक गांव को यूनिट माना है। गांव के अंदर भी अगर 70 प्रतिशत फसल का नुकसान हो तो वो बीमा क्लेम के लिए मान्य है। खट्टर सरकार ने इस पर बहुत सारी ऐसी शर्तें लगाई हैं। उन्होंने प्राकृतिक आपदा के नियम और शर्तों में बदलाव की मांग करते हुए कहा कि अगर आसमानी बिजली गिरती है तो ज्यादा नुकसान नहीं होता। प्राकृतिक आपदा में आंधी, तूफान व किसी कारणवश जब आग लगने से फसल नष्ट हो जाती है। उसको खट्टर सरकार ने कवर ही नहीं किया।

उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार ने बड़ी कंपनियों के साथ समझौता किया हुआ है। किसान की बिना रजामंदी के उनके बैंक खाते से पैसे काट लिए जाते हैं। क्योंकि किसानों को शर्तों का पता नहीं होता। इसलिए आम आदमी पार्टी की मांग है कि इन शर्तों को हटाया जाए। उन्होंने कहा कि एमएसपी को कानूनी रूप दिया जाए, ताकि किसानों के हित बचे रहें। कुरुक्षेत्र, पिहोवा और शाहबाद में किसानों ने एमएसपी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। ऐसे ही जहां प्रदेश में सरसों होती है किसानों को फसल के दाम नहीं मिलते और किसान मारा मारा फिरता है। उन्होंने कहा कि किसाना को पोर्टल पर अपनी फसल की जानकारी देने में समय लगता है। कुछ कृषि उत्पाद ऐसे हैं जिन्हें बेचने के लिए किसान स्वतंत्र होना चाहिए, ताकि उत्पाद खराब न हो।

उन्होंने कहा कि आज किसान पूरे प्रदेश में आंदोलन कर रहा है और खट्टर सरकार आंख मुंदकर सोयी हुई है। खट्टर सरकार को जगाने के लिए आम आदमी पार्टी पूरे प्रदेश में जा रही है। उन्होंने कहा कि सिरसा में किसानों ने बीमा करवाया लेकिन उनकों बीमा का क्लेम नहीं मिला। क्योंकि सरकार की शर्तें ही ऐसी है, किसान उलझकर रह जाता है। प्रदेश में 2024 में आम आदमी पार्टी की सरकार आएगी। किसानों और प्रदेश की जनता के काम करेगी। इस मौके पर किसान विंग के प्रदेश उपाध्यक्ष करण सिंह मदीना, जिला अध्यक्ष अशोक काजल, भगवान बुधवार व अन्य आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद रहे।