योग को अपनी दिनचर्या का बनाएं हिस्सा – कंवर पाल

चण्डीगढ़, 21 जून – हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि योग शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ बनने का मूल मंत्र है। योग स्वस्थ जीवन जीने की एक पद्धति है। आज की भौतिक भाग-दौड़ को देखते हुए योग का अभ्यास अति आवश्यक है क्योंकि सबसे बड़ा सुख शरीर का स्वस्थ होना है, जिसकी प्राप्ति योग से होती है। यदि आपका शरीर स्वस्थ है तो आपके पास दुनिया की सबसे बड़ी दौलत है।

श्री कंवर पाल आज 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जगाधरी में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस कार्यक्रम के माध्यम से उपस्थित जनसमूह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को स्क्रीन के माध्यम से लाईव सुना। 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस वसुधैव कुटुम्बकम के लिए थीम पर आयोजित किया गया।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने उपस्थित जनसमूह को योग दिवस की शुभकामनाएं दी और कामना की कि योग आपके जीवन का अभिन्न अंग बने तथा स्वस्थ व खुशहाल रहें। उन्होंने कहा कि योग हमें अपनी महान संस्कृति और परम्पराओं से जोडक़र रखता है। उन्होंने कहा योग को अनगिनत लोगों ने अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाया है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इसका प्रचार-प्रसार हो चुका है और उम्मीद है कि इसका फैलाव और ज्यादा होगा।

उन्होंने कहा कि जिस देश का व्यक्ति स्वस्थ होगा वही देश आगे बढ़ेगा। योग एक ऐसी विद्या है जो शरीर को स्वस्थ रखती है और मन को भी संतुलित बनाए रखती है।

error: Content is protected !!