गठबंधन, जनसंवाद और तैयारी पर शाह के पास पहुंची हरियाणा की रिपोर्ट
गठबंधन पर हुई बात, करा सकते हैं चुनाव साथ : धनखड़
सरकार में सब ठीक, साथ पर चर्चा चुनाव की घोषणा के बाद: चौटाला 
भाजपा रैलियों का कार्यक्रम घोषित
सभी 10 लोकसभा सीटों पर विशाल रैली करेगी जेजेपी, शुरुआत 2 जुलाई को जुलाना से: दिग्विजय चौटाला

अशोक कुमार कौशिक 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हरियाणा दौरे के तुरंत बाद पार्टी के केंद्रीय नेताओं के साथ हुई राज्य के प्रमुख भाजपा नेताओं की बैठक ने प्रदेश का राजनीतिक पारा चढ़ा दिया है। अमित शाह की मौजूदगी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल, पार्टी प्रभारी बिप्लब देब और प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ बुधवार को नई दिल्ली में बैठक कर हरियाणा में चुनाव की रणनीति तैयार की। उधर भाजपा-जजपा गठबंधन में खटास पर दुष्यंत चौटाला ने स्पष्ट कहा कि अभी कोई संशय नहीं है। प्रदेश को विकास के मामले में गठबंधन सरकार ने जनहित में कार्य किया और करते भी रहेंगे। चुनाव की घोषणा के बाद ही गठबंधन पर चर्चा करेंगे, फिलहाल सब ठीक है। कांग्रेस-इनेलो गठबंधन की चर्चाओं पर उन्होंने कि पिछले 6 माह से ऐसी चर्चाएं हैं। गठबंधन हो तो सही। 

भाजपा प्रभारी ने हरियाणा सरकार में सहयोगी जननायक जनता पार्टी (जजपा) के साथ गठबंधन को लेकर विधायकों से मिले फीडबैक की रिपोर्ट हाईकमान को सौंपी तथा निर्णय पार्टी के शीर्ष नेतृत्व पर छोड़ दिया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पार्टी नेतृत्व को राज्य में चल रहे जनसंवाद कार्यक्रमों की रिपोर्ट पेश की, जिस पर उन्हें कहा गया कि जनसंवाद के कार्यक्रमों को गांव व वार्ड स्तर पर बढ़ाया जाए।

यह मीटिंग नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन मंत्री बीएल संतोष के साथ करीब तीन घंटे तक चली। मुख्यालय में हुई इस बैठक में लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव कराए जाने की संभावनाओं पर चर्चा की गई। पार्टी नेतृत्व की ओर से संकेत मिला कि लोकसभा चुनाव समय से पहले हो सकते हैं, इसलिए राज्य इकाई को अपनी पूरी तैयारी रखनी होगी। हालांकि इस संकेत के बारे में राज्य के भाजपा नेताओं ने कोई टिप्पणी नहीं की।

बैठक में लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव कराने की संभावनाओं पर भी बातचीत होने की खबरें हैं। यदि लोकसभा चुनाव समय से पहले होते हैं तो फिर विधानसभा चुनाव अगले साल अक्टूबर में ही होंगे। भाजपा विधायकों व सांसदों की राय की रिपोर्ट भी दी । देब ने पिछले दिनों निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत, सोमवीर सांगवान, राकेश दौलताबाद, रणधीर गोलन, धर्मपाल गोंदर, हलोपा विधायक गोपाल कांडा और निर्दलीय कोटे से सरकार में बिजली मंत्री रणजीत चौटाला से मुलाकात कर गठबंधन पर उनकी राय जानी थी।

भाजपा प्रभारी ने राज्य के सभी पार्टी विधायकों, प्रमुख नेताओं, पूर्व मंत्रियों, पूर्व विधायकों, सांसदों व केंद्रीय मंत्रियों के साथ भी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी, जिससे केंद्रीय नेतृत्व को अवगत कराया गया है। लोकसभा चुनाव के सर्वे पर भी हुई बातचीत भाजपा ने राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर जो सर्वे कराया है, उसके संभावित नतीजों पर भी चर्चा की गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पार्टी नेतृत्व से कहा कि पूरी टीम मिलकर राज्य की 10 लोकसभा सीटें जिताकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की झोली में डालेगी।

बैठक में राज्य में मंत्रिमंडल में बदलाव पर चर्चा होने की खबर मिली है, जिस पर भाजपा हाईकमान ने फैसला मुख्यमंत्री मनोहर लाल पर छोड़ते हुए उन्हें पहले की तरह फ्रीहेंड दे दिया है। हम और बेहतर कैसे करें, इस पर मार्गदर्शन मिला हरियाणा के प्रमुख नेताओं की पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के साथ चर्चा हुई है, जिसमें मुख्यमंत्री और पार्टी प्रभारी शामिल रहे। चर्चा का केंद्र बिंदु मिशन 2024 रहा है। 

उल्लेखनीय है कि मिशन-2024 भाजपा के लिए काफी अहम है। हर कमजोर कड़ी को मजबूत करने की कोशिशें हो रही हैं। हरियाणा में एंटी इन्कमबेंसी का भी खतरा है। इसी संबंध में बैठक में रणनीति बनने की सूचना है। अभी तक लगभग स्पष्ट है कि लोकसभा चुनाव भाजपा अपने बूते पर ही लड़ेगी। इन चुनावों में जजपा से गठबंधन की संभावना बहुत ही कम है।

पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने बताया कि 2024 में जीत हासिल करने तथा नरेन्द्र भाई मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए हमें किस तरह से आगे चलता है। पार्टी कैसे तैयारी करे। केंद्र व राज्य सरकार के नौ साल पर प्रदेश में हो रहे कार्यक्रमों, रैलियों तथा पन्ना प्रमुख सम्मेलनों पर चर्चा हुई है। इनकी गति बढ़ाई जाएगी। ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जाएगा। हम और बेहतर कैसे करें, इस पर पार्टी का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ है। (ओमप्रकाश धनखड़, अध्यक्ष, हरियाणा भाजपा।)

भाजपा रैलियों का कार्यक्रम घोषित

हरियाणा भाजपा ने लोकसभा क्षेत्र की रैलियों का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। सिरसा, भिवानी-महेंद्रगढ़ और सोनीपत लोस क्षेत्र की रैलियां हो चुकी हैं। अब 24 को करनाल क्षेत्र की पानीपत रैली में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, सीएम मनोहर लाल, हिमाचल के पूर्व सीएम जयराम ठाकुर व प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ मौजूद रहेंगे। उसके बाद 25 को तीन रैलियां होंगी। रोहतक की रैली में केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान, धनखड़ और अर्जुनराम मेघवाल होंगे। फरीदाबाद की रैली में सीएम के अलावा सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल तथा गुरुग्राम में बिप्लब कुमार देव, धनखड़ और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव मौजूद रहेंगे। फिर 29 को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अम्बाला में रैली होगी और 30 को कुरुक्षेत्र में जयराम ठाकुर, धनखड़, प्रो. रामबिलास शर्मा और कमलेश ढांडा मौजूद रहेंगी। वहीं, हिसार में केंद्रीय मंत्री बाल्यान, ओपी धनखड़ और कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल मौजूद रहेंगे।

दुष्यंत चरखी दादरी की नयी अनाजमंडी में 53 लाख की लागत से बनने वाली मांसाखोर शेड का शिलान्यास करने पहुंचे थे। उन्होंने अलग-अलग स्थानों पर 24 कार्यक्रमों में शिरकत की। उन्होंने रेस्ट हाउस में दादरी जिले में 46 करोड़ की लागत से बनी 22 नयी सड़कों का उद्घाटन करते हुए जनसमस्याएं भी सुनीं। दुष्यंत ने कहा कि हरियाणा में विकास को गति देने के लिए गठबंधन सरकार बेहतर काम कर रही है। जनहित में योजनाओं को धरातल पर लागू किया जा रहा है। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि भाजपा और जजपा ने अपने कार्य पहले की अपेक्षा ज्यादा गति से बढ़ाने का काम किया है। दोनों पार्टियां लोकसभा के अलावा सभी विधानसभा क्षेत्रों में अपने-अपने स्तर पर संगठन को मजबूत बनाने में जुटी हैं। गठबंधन को लेकर मीडिया कई तरह की बातें कर रही है। गठबंधन पर चर्चा नहीं है। सरकार में दोनों पार्टियों के बीच किसी कार्य को लेकर कोई संशय नहीं है। उन्होंने कहा कि मात्र 11 माह में जजपा के 10 विधायक बने थे। अब संगठन इतना मजबूत हो गया है कि पार्टी का वोट प्रतिशत 16 से बढ़कर 35-40 प्रतिशत तक लेकर पहुंचेंगे। 

चौटाला परिवार के लोस चुनाव लड़ने के संकेत

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र पार्टी सुप्रीमो डा. अजय चौटाला की कर्मभूमि रही है। साथ ही संकेत दिए कि इस क्षेत्र से गठबंधन नहीं रहेगा तो अजय चौटाला का परिवार चुनाव लड़ सकता है। प्रेस कान्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि अजय चौटाला की कर्मभूमि क्षेत्र में पार्टी काफी मजबूत स्थिति में है और बाढड़ा से उनकी माता नैना चौटाला विधायक भी हैं। ऐसे में गठबंधन सरकार के माध्यम से इस क्षेत्र में धरातल पर कार्य करवाते हुए नई मिशाल पेश की है। जजपा ने सरकार के साथ मिलकर धरातल पर कार्य किया है, कार्यकर्ताओं की बदौलत आज हरियाणा में जजपा पहले की अपेक्षा ज्यादा मजबूत बनी हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी को मजबूत करने की दिशा में हलका स्तर पर पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की ड्यूटियां लगाई गई हंै, पुराने कार्यकर्ताओं को पार्टी से जोड़ने की मुहिम जारी है। उन्होंने कहा कि नैना चौटाला व अजय सिंह की कर्मभूमि पर आगामी 6 माह में प्रत्येक घर पीने का पानी पहुंचेगा।

जननायक जनता पार्टी के प्रधान महासचिव दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहा कि जुलाना में दो जुलाई को होने वाली रैली से जेजेपी अपने मिशन 2024 का आगाज करेगी। इस मिशन के तहत जेजेपी हरियाणा की सभी 10 सीटों पर हर महीने दो ऐतिहासिक रैलियां करेगी। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को चुनावी मोड में आने का आह्वान करते हुए कहा कि सभी कार्यकर्ता रैली को सफल बनाने के लिए कमर कस ले और तैयारियों में जुट जाए।