प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में योग पूरे विश्व में फैला हैं, यह गर्व की बात

चंडीगढ़, 21 जून – महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में योग पूरे विश्व में फैला हैं, यह भारत के लिए गर्व की बात है।हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा योग के प्रचार प्रसार के लिए योग आयोग का गठन किया गया। प्रदेश में योग को पाठ्यक्रम में भी शामिल किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा सभी गांवों में योगशालाएं भी बनाई जा रही हैं।

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने जींद में चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में आयोजित योग दिवस समारोह में  मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की और शहरवासियों के साथ योग क्रियाएं की। उन्होंने लोगों से नियमित तौर पर योग को करने की अपील की।

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को योग की क्रियाएं भी करवाई जाती है ताकि बच्चे स्वस्थ रहे और कुपोषण से दूर रहें । महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं व बच्चों के मानसिक व शारीरिक विकास को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। विभाग द्वारा बच्चों का स्वास्थ्य संबंधी रिकॉर्ड भी रखा जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके की बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार किया जा रहा है। दूसरी ओर गर्भवती महिलाओं में एनीमिया के लक्षणों की पहचान कर उसे दूर करने के लिये भी अभियान चलाये जा रहे हैं और उन्हें भी योग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

error: Content is protected !!