स्वस्थ तन और उत्तम मन के लिए अपनाएं योग : बोधराज सीकरी
योग स्वस्थ जीवनशैली का आधार : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। पंजाबी बिरादरी महा संगठन, ओ३म् योग संस्थान ट्रस्ट शाखा गुरुग्राम, जी.ए.वी इंटरनेशनल स्कूल समूह तथा दैनिक जागरण के संयुक्त तत्वावधान में जी.वी.ए इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 7 एक्सटेंशन गुरुग्राम में आयोजित निःशुल्क संगीतमय योग एवं ध्यान साधना शिविर में आज फिर दूसरे दिन भी वर्षा के बावजूद योग साधकों के उत्साह में कोई कमी नहीं थी। शिविर में आज सर्वप्रथम रामवीर आर्य प्रभाकर ने भजन सुनाया। उसके बाद डॉक्टर राशि ने भी सुमधुर प्रभु भक्ति का गीत सुनाया।

श्रद्धेय योगीराज ओमप्रकाश महाराज ने परमात्मा के निज मुख्य और सर्वश्रेष्ठ नाम “ओ३म्” के उच्चारण के साथ कक्षा आरम्भ करी। वर्षा के कारण मंच पर ही श्रद्धेय योगीराज महाराज ने आए हुए सभी योग साधकों का उत्साहवर्धन करते हुए संगीत की धुनों के साथ पहले चंद्रभेदी, भस्त्रिका, अनुलोम विलोम, शीतली, सीत्कारी, उज्जायी एवं भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास कराया। स्वरचित गीत के साथ उन्होंने कपालभाति, अग्निसार क्रिया का अभ्यास भी करवाया। मंच पर ही सभी साधकों को शवासन में ही एक विशेष क्रिया योगनिद्रा का अभ्यास कराया। यह सभी के लिए एक नया अनुभव था। उन्होंने बताया कि योगनिद्रा भी योग का एक महत्वपूर्ण अंग है जिसके द्वारा हम अपने तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रख सकते हैं और उच्च रक्तचाप, अनिद्रा, अवसाद एवं हृदय रोगों से छुटकारा पा सकते हैं। योगीराज ने अष्टांग योग के प्रत्याहार धारणा ध्यान को समझाते हुए उसके आगे ध्यान की प्रक्रिया का भी अभ्यास कराया आज उन्होंने विशेष रूप से इस साधना पर बल दिया और यह संदेश दिया कि इस साधना को करने से साधक का आत्मविश्वास इतना अटूट हो जाता है कि उसे पहाड़ के समान आया कष्ट भी राई के बराबर लगता है। योगीराज महाराज ने बताया कि इस साधना से शरीर के विकार जहां खत्म होते हैं, वहीं मन के विकार भी दग्ध बीज होकर आत्मा उन्नत हो जाती है। अतः आत्मा के विकास के लिए ध्यान साधना बहुत ही जरूरी है।

योगीराज श्री ओम प्रकाश ने आज बोध राज सीकरी और उनकी जीवनसंगिनी श्रीमती सुरेश सीकरी को विशेष आशीर्वाद दिया और बिरादरी के सामाजिक संकल्पों की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

शिविर की मुख्य अतिथि श्रीमति गार्गी कक्कड़ ज़िला बीजेपी अध्यक्ष अस्वस्थता के कारण आ नहीं सकी लेकिन पंजाबी बिरादरी महा संगठन के प्रधान श्री बोध राज सीकरी ने अपने प्रेम के भाव श्री रमेश कालरा के माध्यम से उनके घर तक पहुँचाए। बीजेपी ज़िला गुरुग्राम के महा सचिव श्री मनीष गड़ोली और सामाजिक कार्यकर्ता जाने-माने आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर परमेश्वर अरोड़ा और भारत विकास परिषद लाल बहादुर शाखा के प्रधान राजीव छाबड़ा, विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित हुए और उन सभी का स्वागत भी गर्मजोशी से पंजाबी बिरादरी के प्रधान माननीय बोधराज सीकरी ने अपने साथी श्री प्रमोद सलूजा उप अध्यक्ष और अशोक आर्य, रमेश मुंजाल, सुरेंद्र खुल्लर, ओ पी कालरा जी, रामलाल ग्रोवर, राजेश आर्य, अनिल कुमार, रमेश कुमार, लक्ष्मण पाहूजा, ज्योत्सना बजाज, ज्योति वर्मा, रचना बजाज, मीनाक्षी मुंजाल, राजपाल आहूजा, धर्मेंद्र बजाज, संजय, गजेंद्र गोसाई, किशोरी लाल डुडेजा, रमेश कामरा, उमेश ग्रोवर, रवि मनोचा, अशोक नासा, चन्द्रप्रकाश, धर्मपाल कटारिया और अन्य जन ने पुष्प गुच्छ भेंट करके किया। दीप प्रज्वलन के बाद बोधराज सीकरी ने ओम योग संस्थान ट्रस्ट फरीदाबाद से आए हुए डॉ. संदीप आर्य, मलय, डॉक्टर राशी, स्वामी ऋषिपाल, रामवीर आर्य, चिराग मृदुल को भी सम्मानित किया एवं शिविर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सभी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद देते हुए कहा कि पंजाबी बिरादरी महा संगठन समाज सेवा के कार्य निरंतर कर रहा है उसकी इस किए हुए कार्य की एक स्मारिका बन चुकी है जिसका विमोचन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में दिनांक 21 जून को स्वामी धर्मदेव जी महाराज पटौदी वाले करेंगे।

उन्होंने बताया कि कम से कम 80-90 सेवा प्रकल्प को वे अब तक पूरा कर चुके हैं एवं अपने सभी सहयोगियों के साथ मिलकर इसी प्रकार सेवा के प्रकल्प को भविष्य में भी करते रहेंगे। साथ ही उन्होंने ओम योग संस्थान ट्रस्ट गुरुग्राम शाखा के सभी पदाधिकारियों का भी विशेष धन्यवाद किया। योग क्लास शांति पाठ से समापन हुई।