प्रतिभा फौगाट भारतीय वायुसेना में बनी फ्लाइंग आफिसर, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु बनी समारोह की साक्षी

चरखी दादरी/भिवानी जयवीर फौगाट,

18 जून, भिवानी जिले के गांव बीरण निवासी प्रतिभा फौगाट ने अपनी बहुआयामी प्रतिभा का परिचय देकर इंडियन एयरफोर्स में कम्बाइंड ग्रेजुएशन परेड में फ्लाइंग आफिसर के तौर पर 17 जून को शपथ ग्रहण करके अपने माता-पिता, परिवार और गांव का ही नहीं बल्कि भिवानी जिले का नाम गौरवान्वित किया है तथा सभी लड़कियों के लिए आईकान बन कर नारी शक्ति राष्ट्र शक्ति के वाक्य को चरितार्थ किया है।

भारतीय वायुसेना एकेडमी हैदराबाद के 211वे कोर्स की पासिंग आउट परेड 17 जून 2023 को हुई, इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पूरे सैन्य वैभव के साथ 211वें कोर्स की संयुक्त स्नातक परेड की सलामी ली। भारतीय सेनाओं की सर्वोच्च कमांडर के बतौर राष्ट्रपति परेड की मुख्य अतिथि और समीक्षा अधिकारी के रूप में कार्यक्रम में शामिल हुई। परेड के दौरान प्रशिक्षण के सफल समापन को चिन्हित करते हुए फ्लाइट कैडेटों के कंधों पर रैंक का अनावरण किया, जो राष्ट्रपति अयोग के पुरस्कार का प्रतिनिधित्व करता है। आरओ ने कैडेटों की छाती पर विंग्स और ब्रेवेट्स भी लगाए।

प्रतिभा फौगाट बचपन से प्रखर बुद्धि, मेधावी एवं होनहार छात्रा रही है। सीनियर विंग वायुसेना एनसीसी सर्टिफिकेट ए ग्रेड में केरल राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त करते समय उसने एक सपना पाला था कि वह भारतीय वायुसेना में भर्ती होकर देश की सेवा करें, वह सपना आज पूरा हुआ है। उन्होंने जोधपुर में वायुसेना केंद्रीय विद्यालय से बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ एवं खेलकूद में वालीबाल प्रतियोगिता में जिला चैम्पियन रही हैै। प्रतिभा फौगाट ने बीएससी मार ईवानियस कालेज त्रिवेन्दरम केरल राज्य से तथा एमएससी माउंट कार्मेल कालेज बेंगलोर से उत्तीर्ण की है। उनपकी मां सुनिता देवी एवं पिता राज नरेन्द्र फौगाट वायु सेना में बतौर वारंट आफिसर कार्यरत है। 19 जून 2023 सोमवार को प्रतिभा फौगाट के अपने गांव बीरण पहुंचने पर ग्रामपंचायत द्वारा भव्य स्वागत किया जाएगा। भिवानी बाक्सिंग क्लब की तरफ से द्रोणाचार्य अवार्डी जगदीश सिंह कोच एवं युवा कल्याण संगठन की तरफ से संरक्षक कमल सिंह प्रधान, वैश्य कालेज छात्र संघ के पुर्व प्रधान बलवान सिंह द्वारा भव्य स्वागत किया जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!