चंडीगढ़, 15 जून-हरियाणा के माता मनसा देवी राजकीय संस्कृत महाविद्यालय, पंचकूला में शैक्षणिक सत्र 2023-24 से ‘डिप्लोमा इन प्रोफिसेंसी इन संस्कृत’ शुरू किया जा रहा है। इसके लिए कॉलेज को 40 सीटें आवंटित की गई हैं। इसके अलावा, इसी शैक्षणिक सत्र से जिला फतेहाबाद के राजकीय महिला महाविद्यालय भोड़िया खेड़ा में एम.ए. संस्कृत की भी 40 सीटें आवंटित की गई हैं।

यह जानकारी हरियाणा के उच्चतर शिक्षा मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने आज यहां उच्चतर शिक्षा विभाग तथा संस्कृत भारती, हरियाणा के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक के दौरान दी।

श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि प्रदेश में संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में जिला कैथल के मुंदड़ी में महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। इसके अलावा, 73 महाविद्यालयों में संस्कृत की शिक्षा प्रदान की जा रही है। निकट भविष्य में प्रदेश के सभी संस्कृत महाविद्यालयों को इसी विश्वविद्यालय से सम्बद्ध करने पर भी विचार किया जा रहा है।

बैठक में उच्चतर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण, निदेशक श्री राजीव रत्तन, अतिरिक्त निदेशक श्रीमती मीनाक्षी राज के अलावा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!