यह दिल दहलाने वाला हादसा पटौदी के गांव दरापुर में हुआ     
मंगलवार को मनरेगा की मजदूरी के लिए दरापुर की 7 महिलाएं गई थी 
 अभिमनयु की शिकायत पर सरपंच रवि पंचायत सचिव संजीव और पूरण पर मामला दर्ज
हादसे की सूचना मिलते ही पटौदी के एसडीएम एसीपी व अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे

 फतह सिंह उजाला                                     

पटौदी । पटौदी क्षेत्र के गांव दरापुर की  महिलाओं के लिए मंगलवार अमंगल साबित हुआ । गांव की महिलाएं मनरेगा के तहत मजदूरी करने के लिए गांव के जोहड़ में ही मिट्टी की खुदाई करने के लिए गई थी। उसी दौरान धूप की तपिश अधिक होने के कारण यह महिलाएं मिट्टी की खुदाई वाले स्थान पर छांव में बैठ गई । तभी अचानक भरभरा कर मिट्टी महिलाओं के ऊपर आ गिरी , परिणाम स्वरूप इस हादसे में तीन महिलाओं की मौत हो गई और 3 महिलाएं गंभीर रूप से घायल होने के कारण उन्हें गुरुग्राम उपचार के लिए भेजा गया। हादसे की सूचना मिलते ही गांव में वह महिलाओं के रिश्ते नाते दरों में हड़कंप मच गया,  प्रशासन के अधिकारियों को सूचना मिलते ही पटौदी के एसडीएम पटौदी के एसीपी भी मौके पर पहुंचे । 

इस जानलेवा हादसे के संदर्भ में पटौदी थाना में प्रियंका के पति अभिमन्यु पुत्र दिलावर की शिकायत पर पटौदी थाना में मेजबान गांव के सरपंच रवि पंचायत सचिव संजीव और पूर्ण के खिलाफ मामला दर्ज कर तहकीकात आरंभ कर दी गई है । पुलिस में दी गई शिकायत के मुताबिक अभिमन्यु के द्वारा कहा गया है कि वह गांव दरापुर का रहने वाला है । गांव में पटौदी ब्लॉक के द्वारा सरपंच की देखरेख में काम किया जा रहा है । जिस समय महिलाओं पर भारी-भरकम मिट्टी का ढेर गिरने की घटना हुई , उस समय घटनास्थल पर कोई भी जिम्मेदार अधिकारी मौजूद नहीं था । इस दर्दनाक हादसे में उसकी पत्नी प्रियंका, वीरा पत्नी कप्तान, विमला पत्नी बिल्लू, प्रियंका पत्नी नवीन किरण पत्नी जितेंद्र कमला देवी पत्नी जिले सिंह , बिल्लो देवी पत्नी सुभाष , अंगूरी देवी पत्नी रणसिंह,  यह सभी मजदूरी के लिए काम पर गई थी । अभिमन्यु को सूचना मिली कि उस समय प्रियंका व अन्य महिलाएं खुदाई की मिट्टी गिरने से दब गई हैं ।    

यह जानकारी मिलते ही वह अन्य ग्रामीणों को साथ लेकर मौके पर पहुंचा तथा बिना समय गवाएं मिट्टी में दबी हुई महिलाओं को निकालकर पटौदी नागरिक अस्पताल में उपचार के लिए लाया गया । लेकिन यहां पर प्रियंका, बिलो देवी और कमला देवी को मौजूद डॉक्टरों के द्वारा मृत घोषित कर दिया गया । इसके अलावा वीरा, विमला, प्रियंका को इलाज के लिए उनकी गंभीर हालत को ध्यान में रख गुरुग्राम रेफर कर दिया गया । किरण पत्नी जितेंद्र का पटौदी नागरिक अस्पताल में ही उपचार किया जा रहा है। अंगूरी देवी पत्नी रणसिंह को हल्की चोट लगने के कारण उसे घर भेज दिया गया । इस हादसे में प्रियंका , कमला देवी और बिलो देवी की मौत पंचायत सचिव और सरपंच की लापरवाही के कारण हुई है । अभिमन्यु के द्वारा दी गई शिकायत में कहा गया है की पंचायत सचिव संजीव सरपंच रवि और पूर्ण के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए ।

 पटौदी थाना पुलिस ने अभिमन्यु की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ भारत की धारा 337 व 304 ए के तहत मामला दर्ज कर अपनी जांच आरंभ कर दी है । दूसरी ओर इस प्रकार के हादसे से यह बात भी सामने निकल कर आई है कि अक्सर देखा गया है गांव हो या शहर मिट्टी की गहरी खुदाई करते समय पर्याप्त सुरक्षा के उपाय कार्यस्थल पर नहीं किए जाते हैं । जिसका खामियाजा मजदूर वर्ग को अपनी जान गवा कर उठाना पड़ता है । गांव दरापुर में मंगलवार ग्रामीण महिलाओं के लिए मंगलकारी साबित होने के कारण पूरे गांव में शोक की लहर बनी हुई है । इतना ही नहीं आस-पास के गांव में भी गांव तारापुर में हुए हादसे में एक साथ तीन महिलाओं की मौत पर ग्रामीणों के बीच विशेष रूप से महिलाओं में दुख की लहर देर शाम तक बनी रही।

error: Content is protected !!