एसजीटी विश्वविद्यालय में अब होगी हर्बल खेती, किसानों को मिलेगी ट्रेनिंग

गुरुग्राम। एसजीटी विश्वविद्यालय गुरुग्राम में अब हर्बल खेती की जा सकेगी जो खासकर किसानों के लिए लाभदायक होगी। एसजीटी विश्वविद्यालय व पंचकुला औषधीय पौधों के उत्पादन और संरक्षण के लिए राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड, आयुष मंत्रालय की परियोजना के तहत, राज्य औषधीय पादप बोर्ड, आयुष विभाग, हरियाणा के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। स्टेट मेडिसिनल प्लांट्स बोर्ड के महानिदेशक आयुष-सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. साकेत कुमार, प्रभारी डॉ. प्रतिभा भाटिया, आयुष विभाग एवं डीन ऑफ फैकल्टी, डॉ. अशोक कुमार, कृषि विभाग, एसजीटी यूनिवर्सिटी, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पूजा पंत, औषधीय पौधों के प्राध्यापक व सेक्शन ऑफ मिडिसिनल एण्ड एरोमेटिक प्लांट्स, एचएयू, हिसार के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. ईश्वर सिंह उपस्थित थे।

डॉ. अशोक कुमार ने इस एमओयू के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि औषधीय पौधों के उत्पादन, संरक्षण, रखरखाव और उपयोगिता के बारे में आम जनता और छात्रों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के अधिकांश किसान बाजरा-गेहूं, बाजरा-सरसों, कपास-गेहूं या चावल-गेहूं जो एक फसल चक्र है उसे उगा रहे हैं, उनके द्वारा अपनाए गए इस निरंतर पैटर्न के कारण किसानों की आय कम हो रही है। इसलिए औषधीय पौधों को उगाकर किसानों की आय बढ़ाई जा सकती है और स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है।

डॉ. ईश्वर सिंह ने एमओयू के फायदे बताते हुए कहा कि दक्षिण हरियाणा में औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए यह परियोजना काफी फायदेमंद होगी। ग्रामीण और कृषि करने वाले समुदायों के उत्थान की क्षमता के लिए औषधीय पौधों की खेती फिर से शुरू की गई है। इस परियोजना के माध्यम से आस-पास के जिलों के किसानों को औषधीय पौधों की खेती के लिए तकनीकी जानकारी प्राप्त कर उनके क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण पौध सामग्री तैयार कर लाभान्वित किया जाएगा।

डॉ. पूजा पंत ने बताया कि विश्वविद्यालय में हर्बल उद्यान को बढ़ावा देने से छात्रों, शिक्षकों और हितधारकों को उन औषधीय पौधों के बारे में जानने और पहचानने में भी मदद मिलेगी जो हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा हैं। साथ ही, हमने सुरक्षा और स्थिरता की आवश्यकता के बारे में जागरूकता का लक्ष्य रखा। चूंकि यह क्षेत्र औद्योगिक केंद्र है, हर्बल उद्यान आसपास के क्षेत्र में प्रदूषण मुक्त वातावरण में मदद कर सकता है और हर्बल गार्डन दवा उत्पाद में भी मदद करेगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!