गुरुग्राम, 6 जून। पिछले लंबे समय से गुरुग्राम के सेक्टर चार स्थित चौधरी देवीलाल वृद्धाश्रम को ईसाई मिशनरी संस्था के चंगुल से मुक्त कराने के लिए कार्यरत एन आइडियल सीनियर सिटीजन फेडरेशन एवं समग्र हिंदू सेवा संघ, हरियाणा ने संयुक्त रूप से वरिष्ठ नागरिक संघर्ष समिति का गठन किया है।

आज सेक्टर 4 में दोनों संस्थाओं के पदाधिकारियों की हुई बैठक के बाद सीनियर सिटीजन फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष श्री पी एन मोगिया ने संघर्ष समिति के अध्यक्ष पद के लिए वरिष्ठ पत्रकार एवं लोकतंत्र सेनानी श्री महावीर भारद्वाज के नाम की घोषणा की।  समिति के अन्य पदाधिकारियों में शीतला माता श्राइन बोर्ड के सदस्य श्री ब्रह्म  प्रकाश कौशिक को उपाध्यक्ष का दायित्व सौंपा गया।  संघर्ष समिति के संरक्षक के नाते प्रसिद्ध शिक्षाविद श्री पी एन मोंगिया का नाम सर्वसम्मति से तय किया गया।  महासचिव का दायित्व सेक्टर 4 की समाजसेवी श्रीमती योगिता कटारिया को तथा कानूनी सलाहकार की जिम्मेवारी
पूर्व न्यायाधीश श्री अनिल कुमार विमल को दी गई।  सेक्टर 4 निवासी श्री नरवीर लाल चौधरी को कोषाध्यक्ष तथा श्री केसी सैनी को मंत्री का कार्यभार सौंपा गया। सेक्टर 4 की स्वर्ण जयंती ब्लॉक की आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष श्री संजीव कुमार बंसल तथा श्री सुभाष दुरेजा को कार्यकारिणी का सदस्य नियुक्त किया गया।

बैठक के बाद समिति के संरक्षक श्री पी एन मोंगिया ने पत्रकारों को बताया कि सेक्टर चार स्थित वृद्धाश्रम को संचालित करने की जिम्मेवारी रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा एन आइडियल सीनियर सिटीजन फेडरेशन को 2007 में सौंपी गई थी। लेकिन 2010 में  बिना कारण बताए जिला प्रशासन ने 1 घंटे के नोटिस में वृद्धाश्रम ईसाई मिशनरी सेंट जोसेफ सोसाइटी को ब्जा दे दिया गया।
रेड क्रॉस के तथा ईसाई मिशनरी संस्था की मिलीभगत के फलस्वरूप इस गैर कानूनी आवंटन को अब तक लगातार जारी रखा गया है।

 इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिक संघर्ष समिति के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री महावीर भारद्वाज ने बताया कि 1 सप्ताह पूर्व एक प्रतिनिधिमंडल माननीय उपायुक्त महोदय से मिला था। उपायुक्त ने गजब की तत्परता दिखाते हुए शनिवार को वृद्धाश्रम का दौरा किया तथा वहां के हालात का जायजा लेते हुए सेक्टर 4 से आए 100 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों से सारी जानकारी ली।  इस अवसर पर उपायुक्त से वृद्धाश्रम दोबारा वरिष्ठ नागरिकों की संस्था को सौंपने का निवेदन किया गया जिस पर उपायुक्त ने उचित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।

यहाँ यह बात गौरतलब है कि जिला प्रशासन ने इस वृद्धाश्रम को चलाने का अधिकार रेड क्रॉस सोसाइटी को दे रखा है जिसका अध्यक्ष उपायुक्त होता है। मौके पर उपस्थित रेड क्रॉस के सचिव विकास कुमार पर वरिष्ठ नागरिकों ने आरोप लगाया कि वे मिलीभगत के आधार पर ईसाई मिशनरी संस्था को वृद्ध आश्रम देने की सिफारिश लगातार करते रहे हैं । उपायुक्त महोदय की उपस्थिति में सचिव पर यह भी आरोप लगाया कि वह उपायुक्त को गलत जानकारी देते हुए गुमराह करते हैं।  वरिष्ठ नागरिकों ने उपायुक्त महोदय से मांग की कि उक्त सचिव विकास कुमार को स्थानांतरित किया जाए जिससे वरिष्ठ नागरिकों को उनका घर वापस मिल सके।

बैठक में यह भी तय किया गया कि हरियाणा के महामहिम राज्यपाल महोदय से मिलकर सारे मामले में हस्तक्षेप करते हुए वरिष्ठ नागरिकों की समस्या का समाधान करने की गुहार लगाई जाए। उल्लेखनीय है कि वृद्ध आश्रम की संचालन करने वाली रेड क्रॉस सोसाइटी के के प्रदेश सर्वे सर्वा होते महामहिम  राज्यपाल होते हैं ।

error: Content is protected !!