एक और फर्जी कॉल सेंटर पकड़ा, कॉल सेंटर मालिक/संचालक सहित कुल 10 आरोपी गिरफ्तार

कब्जा से 05 मोबाईल फोन, 10 लैपटॉप बरामद

गुरुग्राम: 03 जून 2023 – दिनांक 02-03/06/2023 की रात को निरीक्षक जसवीर, प्रबंधक थाना साईबर पूर्व, गुरूग्राम की टीम को सेक्टर-84 के एक मकान में अवैध/फर्जी कॉल सैन्टर चलाकर विदेशी नागरिकों को Customer Service देने के नाम पर धोखाधड़ी करते हुए ठगी करने के सम्बन्ध में सूचना प्राप्त हुई।

प्राप्त सूचना श्री विपिन अहलावत एसीपी साईबर अपराध गुरुग्राम के नेतृत्व में एक रेडिंग टीम गठित करके कॉल सेंटर पर रेड़ की गई। रेड़ के दौरान कॉल सेंटर फर्जी/अवैध तरीके से संचालित होना तथा विदेशी नागरिकों को तकनीकी सहायता देने के नाम पर धोखाधड़ी करके ठगी करना पाया जाने पर कॉल सेंटर के मालिक/संचालक यादवेंन्दर सहित 10 आरोपियों को काबू किया गया जिनके विरुद्ध धारा 420,120B IPC व 66D, 75, IT Act. के तहत थाना साईबर अपराध मानेसर में अभियोग अंकित किया गया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी यादवेंदर सिंह कॉल सेंटर का मालिक/संचालक है तथा अपने 09 कर्मचारियों के साथ मिलकर यह फर्जी काल सैंटर चला रहा था। सभी को कस्टमर सर्विस के लिए सेलरी/कमीशन पर रखा हुआ है। यादवेन्द्र सिंह ने बतलाया कि सभी आरोपी Dialer/X-Lite के टोल फ्री नम्बर पर आने वाली काल को सुनते हैं और TalkU App के माध्यम से और भिन्न -भिन्न तरीको से USA के नागरिकों के पास Amazon, PayPal या HP प्रिंटर का ऑर्डर करने या अकाउंट हैक होने का फर्जी मैसेज भेजकर अलग-अलग समस्या बतलाकर गुमराह करते हैं। समस्या को दूर करने के नाम पर उनके साथ ठगी करते हैं I ठगी करने के बाद टोल फ्री नंबर को बदल देते थे।

कॉल सेंटर के मालिक/संचालक ने यह भी बताया की कस्टमर जब उनके द्वारा दर्शाये गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करता है, तब वह कॉल हमारे पास वेंडर के माध्यम से कनैक्ट होती है। कस्टमर के द्वारा उसकी परेशानी बताये जाने पर उसे विश्वास मे लेकर उसकी समस्या दूर करने के नाम पर उसके सिस्टम का रिमोट एक्सेस Anydesk, Team Viewer, Ultra Viewer आदि एप्लिकेशन से लेकर उसे वास्तविक बात ना बताकर उसको अन्य समस्या बताकर जैसे (निजी जानकारी का रिस्क, हैकर द्वारा अकाउंट हैक, डिवाइस असुरक्षित व फाइनेंसियल इनफार्मेशन लीक, आदि ) बतलाकर उस समस्या को दूर करने के नाम पर कॉलर के साथ 100 डॉलर से 500 डॉलर की ठगी करते थे। पेमेंट को गिफ्ट कार्ड (Google play, Apple, Amazon, Xbox, target, Gift Card etc) के माध्यम से लेकर थे।

पकडे गए आरोपियों की पहचान यादवेन्द्र (संचालक) पीयूष अरोड़ा, आनंद शर्मा, रॉबिन सिंह, राहुल सिवाच, साहिल, निशांत, हरवीन्द्र सिंह, कुलदीप सिंह और पवन कुमार के रूप मे हुईं है। इनके कब्जा से 05 मोबाईल फोन व 10 लैपटॉप बरामद हुए हैं।

गुरुग्राम पुलिस ने कल दिनांक 01-06-2023 को भी इसी प्रकार के एक फर्जी कॉल सेंटर को पकड़ा था।
आरोपियों को आगामी कार्यवाही के लिए माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया जाएगा। अभियोग अनुसन्धानाधीन है।

Previous post

आम आदमी पार्टी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा की जींद में बाइक रैली

Next post

विदेशी मरीजों के साथ ठगी की वारदातों पर अंकुश लगाने हेतु नितीश अग्रवाल,भा0पु0से0 पुलिस उपायुक्त पूर्व, गुरूग्राम द्धारा मीटिंग का आयोजन

You May Have Missed

error: Content is protected !!