फरुखनगर के पटवार घर का हाल सीएम फ्लाइंग को मिला बेहाल     
 इंस्पेक्टर सतवीर के मुताबिक तक्सीम के कुल 279 मामले लंबित   
गुरुवार को अचानक पहुंची सीएम फ्लाइंग स्क्वायड की टीम व पुलिस बल

फतह सिंह उजाला                                       

पटौदी । फरुखनगर के पटवार घरों में चल रही अंधेरगर्दी की शिकायतें मिलने के बाद गुरुवार को सीएम फ्लाइंग स्क्ववाड ने छापेमारी की। इस दौरान पटवार घरों की हकीकत चौंकाने वाली सामने आई। पटवार घरों में अपने काम से आए लोगों से जब सीएम फ्लाइंग ने बात की तो लोगों ने कहा कि यहां बगैर रिश्वत दिए काम नहीं होते। ज्यादातर लोगों ने रिश्वत मांगने और जमीन से संबंधित म्युटेशन समय पर दर्ज न करने के बारे में शिकायत की। 

   सीएम फ्लाइंग के इन्सपेक्टर धर्मबीर सिंह डागर के अनुसार पटवार घरों में चल रही कर्मचारियों की अंधेरगर्दी की शिकायतें मिलने के बाद वीरवार को टीमों ने छापेमारी की। सीेएम फ्लाइंग के डयूटी मजिस्ट्रेट एईओ सुजान सिंह, इन्सपेक्टर धर्मबीर सिंह डागर, एएसआई सुरेंद्र,  सब इन्सपेक्टर रमेश कुमार,सिपाही सत्यवान, प्रवीन यादव के साथ तहसील कार्यालय फरुखनगर में छापेमारी की गई। इस दौरान अधिकारियों और कर्मचारियों की हाजिरी चेक की गई तो कर्मजीत पटवारी एवं बीरसिंह आफिस कानूनगों छुट्टी पर मिले बाकि सभी कर्मचारी हाजिर तो मिले, लेकिन ड्यूटी मजिस्ट्रेट ने तहसील कार्यालय में अपने काम के लिए आए लोगों की समस्याएं सुनीं तो चौंकाने वाली हकीकत सामने आई। लोगों ने कहा कि यहां रिश्वत दिए बगैर काम नहीं होते। रिश्वत न देने पर कर्मचारी काम नहीं करते।  यही कारण है कि जमीन से संबंधित म्युटेशन समय पर दर्ज नहीं हो रहे। पटवारी समय पर नहीं मिलते। इससे उन्हें म्युटेशन चढ़वाने के लिए चक्कर लगाने पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि सभी पटवारियों के कार्यालय के मुख्य गेट पर कार्यो की रेट लिस्ट चस्पा दी जाए। ताकि लोगों को इसके बारे में पता चल सके।

सीएम फ्लाइंग के इन्सपेक्टर धर्मबीर सिंह डागर ने बताया कि फरूखनगर तहसील कार्यालय को चेक करने पर तहसीलदार फरूखनगर के पास तक्सीम के 3 माह से अधिक 24 मामले, 6 माह से अधिक47 मामले व 1 वर्ष से अधिक170 मामले कूल  241 मामले पेंडिंग पाए गए। वहीं नायब  तहसीलदार के पास तक्सीम के तीन माह से अधिक 31 मामले में 6माह से अधिक 60 मामले व 1 साल से अधिक 43 मामले कूल 134 मामले पेंडिंग पाए गए। तहसील कार्यालय से तबादला नामा कूल 62 वशिकाए प्राप्त की गई। जिनका अवलोकन किया जाएगा। अवलोकन पर कोई  त्रुटि पाई गई तो उचित कार्रवाई की जाएगी। तहसील कार्यालय फरुखनगर के पटवारियों का रिकॉर्ड चेक करने पर अलीमुद्दीन पुर की एक, बावड़ा बांकीपुर की चार, बसूंडा आठ, बिरहेडा तीन, डाबोदा तीन, धानावास एक, फरुखनगर एक सौ तेरसठ, फाजिलपुर बादली चार, गढी नथेखां दो, गुगाना तीन, हरिनगर चार, इकबालपुर एक, जमालपुर दो, जाटोला दो, झांझरोला तीन, झुंड सराय दो, कालीयावास सात, कारोला चार, खंडेवला तेरह, ख्वासपुर एक, खेटावास दो, खुर्मपुर चार, मेहचाणा दो, मुबारकपुर चकबंदी में है पातली हाजीपुर दो, सैदपुर एक, शेखुपुर माजरी दो, सिवाडी तीन, सुल्तानपुर चौदह, ताजनगर दस , तिरपडी चार, कुल दौ सौ उन्नासी इंतकाल म्यूटेशन पेंडिंग पाई गई।

error: Content is protected !!