शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने रेवाड़ी में सुपर 100 ओरिएंटेशन प्रोग्राम का किया शुभारंभ

चंडीगढ़ , 1 जून – हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल  ने कहा कि प्रदेश में संसाधनों की कमी की वजह से राजकीय विद्यालयों के बच्चे कभी पीछे नहीं रहेंगे, ऐसे में सरकार हर पहलू पर फोकस रखते हुए शिक्षा विभाग के माध्यम से विद्यार्थियों को लाभान्वित कर रही है। मिशन बुनियाद व हरियाणा सुपर 100 सरीखे कार्यक्रमों के साथ गुणात्मक शिक्षा प्रदेश की युवा शक्ति को दी जा रही है।

शिक्षा मंत्री आज  रेवाड़ी में शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित ओरिएंटेशन प्रोग्राम के शुभारम्भ अवसर पर बोल रहे थे। शिक्षा मंत्री ने जन स्वास्थ्य एवं सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल के साथ राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 4 में हरियाणा सुपर 100 के नए परिसर का शिलान्यास भी किया। 

शिक्षा मंत्री ने आयोजित कार्यक्रम में युवा शक्ति को प्रेरित करते हुए कहा कि आत्मविश्वास के साथ बच्चे लक्ष्य निर्धारित कर जीवन में आगे बढ़ें। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार बुनियाद कार्यक्रम के तहत 9वीं व 10वीं कक्षा में ऑनलाइन एजुकेशन प्रदत की जा रही है और उसके साथ ही हरियाणा सुपर 100 प्रोग्राम के माध्यम से युवाओं के जीवन में उनके आईआईटी व एमबीबीएस के सपने को साकार करते हुए मार्गदर्शन दिया जा रहा है। उन्होंने विकल्प फाउंडेशन द्वारा सुपर 100 कार्यक्रम में निभाए जा रहे दायित्व पर उनकी कार्यशैली की सराहना की। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरियाणा सुपर 100 एक अद्वितीय पहल है, जिसका उद्देश्य छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और प्रतिस्पर्धा का माहौल प्रदान करना है। यह एक आवासीय कार्यक्रम है जो विद्यार्थियों को आईआईटी और एनईईटी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करता है। हरियाणा स्कूल शिक्षा मंत्री ने सुपर 100 बैच 2023-25 में चयनित छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी। 

जनस्वास्थ्य एवं सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में रेवाड़ी जिला शिक्षा के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। आज बोर्ड परीक्षाओं में रेवाड़ी जिला के बच्चे प्रदेश के पहले पायदान पर खड़े होकर हमें गौरवान्वित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में गुणात्मक शिक्षा दी जा रही है और मेरिट के आधार पर योग्य युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

error: Content is protected !!