डीसी निशांत कुमार यादव ने जिला के विभिन्न गांवों के तालाबों के सौंदर्यीकरण के कार्यों का लिया जायजा

डीसी ने तालाबों के सौंदर्यीकरण कार्यों को 30 जून से पहले पूरा करने के दिए निर्देश

गुरुग्राम, 25 मई। डीसी निशांत कुमार यादव ने वीरवार को जिला के विभिन्न गांवों में अमृत सरोवर अभियान के तहत बन रहे तालाबों का निरीक्षण किया।  निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी सबंधित अधिकारियों तथा कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अमृत सरोवर के तहत बन रहे तालाबों पर और अधिक मजदूर लगाकर तेजी से कार्य करें। तालाबों पर नरेगा के तहत कार्य कराकर पौधारोपण व सौंदर्यीकरण कराया जाए।

डीसी ने सबसे पहले गांव खेड़ा खुर्रमपुर व जराउ में नरेगा के तहत किए जा रहे तालाब के सौंदर्यीकरण कार्यो का निरीक्षण किया। इस दौरान खंड एवं विकास पंचायत अधिकारी नरेश कुमार ने जानकारी देते बताया कि इन दोनों तालाबों के सौंदर्यीकरण का कार्य अभी प्रगति पर है दोनों तालाबो पर ट्रैक का काम पूरा करने के लिए कुछ और फण्ड की आवश्यकता है। डीसी यादव ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि तालाबों का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण प्राथमिकता के साथ पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला में अमृत सरोवर अभियान   के सफल क्रियान्वयन में फण्ड की कोई कमी नही रहने दी जाएगी। तालाबों के सौंदर्यीकरण को लेकर जो भी आवश्यकता है उसका एस्टीमेट तैयार करवाकर उनके कार्यालय भिजवाया जाए।

डीसी यादव ने अपने निरीक्षण दौरे में गांव महचाना में एक एनजीओ के माध्यम से विकसित किए जा रहे तालाब का भी निरीक्षण किया। इस दौरान ग्रामीणों ने डीसी को बताया कि गांव में विकसित किए जा रहे तालाब में यदि गांव के नजदीक से गुजरने वाली नहर से पानी की सप्लाई मिल जाए तो गांव के जल स्तर में सुधार हो सकता है।  डीसी ने सिचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीणों की मांग के आधार पर सिंचाई विभाग, नहर से तालाब तक पाइपलाइन बिछवाने  का एस्टीमेट तैयार करवाना सुनिश्चित करे। आज के अपने निरीक्षण दौरे में डीसी ने गांव बासुन्डा में हरियाणा तालाब और अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा विकसित किए जा रहे तालाब का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों से तालाब को विकसित करने में इस्तेमाल की जा रही तकनीक व इसके पूर्ण होने की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने उपरांत कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत अमृत सरोवर योजना केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इन सरोवरों को बहुउद्देशीय स्वरूप में बनाया जाना अति आवश्यक है। मानव जीवन का आधार जल है लेकिन धीरे-धीरे जल स्तर कम होता जा रहा हैं। जल स्तर को सामान्य बनाए रखने के लिए तालाबों का जीर्णोद्धार अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत कार्य कराया जा रहा हैं, जिससे जिले के भूगर्भ जल का संरक्षण व संवर्धन हो सके। इस मौके पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों तथा कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत सभी चिह्नित तालाबों का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाए,ताकि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार य़ह कार्य 30 जून तक पूरा हो सकें।

इस अवसर पर जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, सीएमजीजीए हिया बनर्जी, बीडीपीओ फर्रुखनगर नरेश कुमार, एडीपीओ पंकज सहित अन्य अधिकारीगण व संबंधित गांवो के सरपँच उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!