निगमायुक्त पीसी मीणा ने की ठोस कचरा प्रबंधन कार्य की समीक्षा

– लीगेसी कचरा निष्पादन, लीचेट ट्रीटमैंट, मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी, सैनिटरी लैंडफिल साईट की पहचान, आरडीएफ, इनर्ट व कंपोस्ट का डिस्पॉजल संबंधी अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 24 मई। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने बुधवार को ठोस कचरा प्रबंधन कार्य की समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों व एजेंसियों के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

लीगेसी कचरा निष्पादन की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने एजेंसियों के प्रतिनिधियों से कहा कि निर्धारित शैड्यूल के अनुसार एजेंसियां अपने लक्ष्यों को पूरा करें तथा कचरा निष्पादन अपनी पूर्ण क्षमता के साथ करें। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि अगर एजेंसियां निर्धारित लक्ष्यों को पूरा नहीं करती हैं, तो उन पर नियमानुसार जुर्माना लगाया जाएगा। कचरा निष्पादन के बाद निकलने वाले आरडीएफ, इनर्ट तथा कंपोस्ट का पर्याप्त डिस्पॉजल करने के निर्देश भी निगमायुक्त द्वारा एजेंसियों के प्रतिनिधियों को दिए गए। इसके साथ ही कचरे से निकलने वाले लीचेट को सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों को स्थानांतरित करवाना सुनिश्चित किया जाए।

समीक्षा के दौरान मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी (एमआरएफ) के बारे में निगमायुक्त ने कहा कि एमआरएफ सैंटर से शेष बचा कचरा बंधवाड़ी में ना जाए, इसके पुख्ता प्रबंध किए जाएं। इसके लिए एमआरएफ सैंटर पर ही ट्रोमल लगाया जाए। बैठक में सैनीटरी लैंडफिल साईट की पहचान के लिए एक कमेटी का भी गठन करने के निर्देश निगमायुक्त द्वारा दिए गए। उन्होंने बंधवाड़ी में न्यू लैंडफिल साईट के ड्रेनेज कार्य को 10 जून तक पूरा करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। लीचेट ट्रीटमैंट के बारे में अधिकारियों ने बताया कि यह कार्य सही प्रकार से चल रहा है।

बैठक में नगर निगम फरीदाबाद के अधिकारियों ने बताया कि उनके द्वारा विकसित की जा रही साईटों पर अगले 20 दिन के बाद कचरा डालना शुरू कर दिया जाएगा। निगमायुक्त ने कहा कि कचरे की प्रोसैसिंग तथा आरडीएफ, कंपोस्ट व इनर्ट डिस्पॉजल की व्यवस्था भी साथ-साथ कर लें।

बैठक में नगर निगम मानेसर के आयुक्त साहिल गुप्ता, नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा.नरेश कुमार, सलाहकार ओपी गोयल, कार्यकारी अभियंता नरेन्द्र सुहाग, सहायक अभियंता आरके मोंगिया सहित इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Previous post

गृह मंत्री अनिल विज ने वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में डूबे बच्चों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए अपने स्वैच्छिक कोष से प्रदान किए

Next post

हमारी सरकार देश और प्रदेश के लिए जनहित की अनेक योजनाएं बना रही – गृह मंत्री अनिल विज

You May Have Missed

error: Content is protected !!