गुरूग्राम, 21 मई। साइबर अपराध हम सभी को प्रभावित करता है: एक व्यक्ति के रूप में और एक पूरे समाज के रूप में। एक ओर, नई तकनीकों ने हमारे जीवन के कई पहलुओं को आसान बना दिया है, सामाजिक संपर्क से लेकर बैंकिंग, खरीदारी और बहुत कुछ। दूसरी ओर, इंटरनेट पर हमारी बढ़ती निर्भरता ने अधिक जोखिम पैदा किए हैं और आपराधिक गतिविधियों के लिए नए रास्ते खोले हैं।

गुरुग्राम साइबर पुलिस साइबर अपराध के प्रमुख रूपों को उजागर करने और सुरक्षित रहने के तरीके के बारे में सुझाव देने के लिए नियमित जागरूकता अभियान चला रही है।

उसी को जारी रखते हुए, गुरुग्राम साइबर पुलिस ने सीएसओ (साइबर सुरक्षा अधिकारी) और गीक क्रिएटिव एजेंसी के साथ मिलकर गुरुग्राम के निवासियों के बीच साइबर अपराधों के बारे में जागरूकता और सतर्कता फैलाने के लिए #GiveBackToGurugram कम्युनिटी आउटरीच प्रोग्राम लॉन्च किया। गुरुग्राम साइबर पुलिस और गीक क्रिएटिव एजेंसी द्वारा शुरू किया गया यह कार्यक्रम गुरुग्राम के निवासियों को साइबर सुरक्षित और जागरूक बनाने के लिए है।

www.GiveBackToGurugram.com में हो रहे सभी नवीनतम साइबर घोटालों की जानकारी होगी। वेबसाइट में रचनात्मक कॉमिक स्ट्रिप भी होगी, जिसमें बताया जाएगा कि साइबर अपराध कैसे होते हैं और कैसे सुरक्षित रहें। कोई भी साइबर सुरक्षा पर क्विज़ ले सकता है और एक बार क्विज़ पूरा हो जाने के बाद सराहना कैम का प्रमाण पत्र भी डाउनलोड किया जा सकता है जो निवासियों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक करने में मदद करेगा।

कार्यक्रम की शुरुआत 150+ xBhp के सुपर बाइकर्स के साथ जागरूकता सत्र के साथ हुई, इसके बाद साइबर अपराध के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए साइबर पुलिस स्टेशन सेक्टर-43 से साइबर हब तक सुपरबाइकर्स की बाइक रैली निकाली गई। बाइक रैली के बाद, बाइकर्स एम्फीथिएटर, साइबर हब में एकत्र हुए, जिसमें स्कूलों ने नुक्कड़ नाटक और साइबर अपराध जागरूकता पर डिजिटल सामग्री का प्रदर्शन किया।

17 और 18 मई को क्रमशः “डिजिटल सामग्री प्रतियोगिता” और “नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता” के विजेताओं को भी आयोजन के दौरान ट्राफियां दी गईं।

अभियान की शुरुआत श्री प्रियांशु दीवान, एसीपी साइबर क्राइम ने की, जिसमें साइबर क्राइम टीम, सीएसओ टीम, डीएवी सेक्टर 14, ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल और एचडीएफसी स्कूल के स्कूल प्रिंसिपल शामिल हुए।

साइबर पुलिस गुरुग्राम, श्री मयंक अग्रवाल संस्थापक गीक क्रिएटिव एजेंसी, और श्री सनी, संस्थापक, XBHP.com, RJ Sachin Red FM इस कार्यक्रम के आयोजक थे।

  • एक – साथ आना एक शुरूआत है।
  • साथ रहना ही प्रगति है।
  • एक साथ काम करना एक सफलता है।