मानव शरीर परमपिता परमेश्वर की अनमोल संरचना   
 दीन हीन दुखियों की सेवा सबसे बड़ा पुण्य का कार्य  

फतह सिंह उजाला

पटौदी । निरोगी काया अर्थात स्वस्थ शरीर को ही सबसे बड़ा सुख कहा गया और माना गया है । मानव शरीर परमपिता परमेश्वर की अनमोल संरचना है । शरीर के किसी भी अंग में थोड़ा सा भी कष्ट हो तो पूरे शरीर को परेशानी और बेचैनी होने लगती है ।दीन हीन दुखियों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य कहा गया है । तन मन धन यह तीन ऐसे माध्यम है जिनसे सेवा की जा सकती है । लेकिन इसमें तनअथवा शरीर या काया का अपना अलग ही महत्व है । स्वस्थ शरीर के बिना दुनिया की हर प्रकार की धन-दौलत और सुख ऐश्वर्य का कोई महत्व नहीं रह जाता है । यह बात महामंडलेश्वर धर्मदेव महाराज ने शनिवार को श्रीमती माया देवी तेजभान सपड़ा चैरिटेबल डिस्पेंसरी के उद्घाटन के मौके पर कही । 

  इससे पहले यहां चैरिटेबल डिस्पेंसरी आगमन पर महामंडलेश्वर धर्मदेव का डिस्पेंसरी के संचालक और संस्थापक हंसराज बिट्टू सपड़ा , पटौदी के एमएलए सत्यप्रकाश जरावता , पटौदी नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन चंद्रभान सहगल , पूर्व वाइस चेयरमैन राधेश्याम मक्कड़ सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने पारंपरिक तरीके से अभिनंदन किया । इसके उपरांत महामंडलेश्वर धर्मदेव महाराज , हेड़ाहेडी गौशाला के संचालक महंत राज गिरी , पटौदी के एमएलए एडवोकेट जरावता ने दीप प्रज्वलित कर चैरिटेबल डिस्पेंसरी का विधिवत लोकार्पण किया । इसी मौके पर धर्मदेव महाराज ने गरीब लोगों के लिए निशुल्क एंबुलेंस को मंत्रोच्चारण के साथ रवाना किया । इस मौके पर एडवोकेट सुरेंद्र धवन, हंसराज बिट्टू सपड़ा, हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन सुरेश यादव, वाइस चेयरमैन विक्रम चौहान, पटौदी पालिका के पूर्व वाइस चेयरमैन जर्मन सैनी , समाजसेवी रवि गांधी, रामचंद्र भारद्वाज व पार्षद और गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे । 

इस मौके पर धर्मदेव महाराज ने कहा सरकार के द्वारा भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी कार्य किए जा रहे हैं । कोरोना महामारी के बाद में स्वास्थ्य के क्षेत्र में भारत और यहां के चिकित्सा वैज्ञानिकों के द्वारा पूरी दुनिया के लिए अनुकरणीय कार्य किए गए । आज भारत देश की दुनिया में स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक अलग ही पहचान बनी हुई है । लेकिन फिर भी बहुत बड़ा तबका आज आर्थिक कारणों से गंभीर रोगों का उपचार कराने के लिए सरकार या फिर स्वयंसेवी संस्थाओं पर पूरी तरह से निर्भर है । इस मौके पर एमएलए एडवोकेट जरावता ने कहा हाल ही में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा 4 दर्जन सामान्य नागरिक अस्पताल का लोकार्पण किया गया । यह अपने आप में हरियाणा में स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कार्य है । केवल मात्र 5 रुपए का भुगतान कर कोई भी व्यक्ति सरकारी अस्पताल में अपना उपचार करवा सकता है । चैरिटेबल डिस्पेंसरी के संचालक हंसराज बिट्टू सपड़ा ने बताया डिस्पेंसरी में सोमवार और शनिवार को भी पीड़ित जरूरतमंद अथवा रोगी अपना उपचार कराने के लिए आ सकेंगे । सोमवार से शनिवार तक फिजियोथैरेपिस्ट की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी । महिला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर उपलब्ध रहेगी। उन्होंने  कहा माता माया देवी और पिता तेजभान सपड़ा का सपना था कि दीन हीन रोगियों की किसी ना किसी प्रकार से सेवा की जाए । यह डिस्पेंसरी बुजुर्गों के आशीर्वाद से ही उनके सपनों को पूरा कर कर रही है।     

error: Content is protected !!