सरकारी पोर्टल पर लगभग 2.63 लाख किसानों ने अपनी 17.14 लाख एकड़ जमीन में वर्षा, आंधी, ओलो से हुए नुकसान दिखाकर सरकार से मुआवजा मांगा था : विद्रोही

13 मई 2023 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने आरोप लगाया कि रबी फसल के गेंहू व सरसों में बेमौसम वर्षा, आंधी, ओलो से हुए भारी नुकसान के बावजूद भाजपा खट्टर सरकार ने जो कथित विशेष गिरदावरी करवाई है, उसमें किसानों की मात्र 3.20 लाख एकड़ जमीन में 25 प्रतिशत से ज्यादा फसल खराबा दिखाकर एक तरह से किसानों के साथ धोधाधडी की है।

विद्रोही ने कहा कि सरकारी पोर्टल पर लगभग 2.63 लाख किसानों ने अपनी 17.14 लाख एकड़ जमीन में वर्षा, आंधी, ओलो से हुए नुकसान दिखाकर सरकार से मुआवजा मांगा था, लेकिन सरकार ने जो कथित विशेष गिरदावरी करवाई है, उसमें फसल खराबा मात्र 3.20 लाख एकड़ जमीन में दर्शाया गया है। इसमें 1.70 लाख एकड़ जमीन में सरसों व 1.50 लाख एकड़ जमीन में गेंहू की फसल का खराबा 25 प्रतिशत से ज्यादा दिखाया गया है। इस तरह किसानों के दर्शाये 17.14 लाख एकड़ फसल में से सरकार की कथित विशेष गिरदावरी ने मात्र 3.20 लाख एकड़ जमीन को फसल खराबा के चलते मुआवजे के लिए योग्य मानकर किसानों के साथ धोखाधडी की।

विद्रोही ने कहा कि किसानों के दर्शाये फसल खराबे में से मात्र 18 से 20 प्रतिशत एकड़ जमीन का ही सरकार की कथित विशेष गिरदावरी में मुआवजा योग्य और 80 प्रतिशत किसानों के मुआवजा दावे को रिजेक्ट करना बताता है कि भाजपा-जजपा सरकार बीमा कम्पनियों से मिलकर किसानों के साथ धोखाधडी करके उन्हे पर्याप्त मुआवजा देने से भाग रही है। 

error: Content is protected !!