– एडीसी ने चिन्हित 11 स्थानों पर लिंगानुपात में बढ़ोतरी के लिए ठोस कार्ययोजना बनाने के दिए निर्देश*

गुरुग्राम, 09 मई। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने महिला एवं बाल विकास विभाग स्वास्थ्य, खेल, शिक्षा, डीएलएसए आदि विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना की समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की यह बैठक विकास सदन स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित की गई थी।

बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत जिला में सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं। योजना के बेहतर क्रियान्वयन से गुरुग्राम जिला के लिंगानुपात में भी आवश्यक सुधार हुए हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 में जिला का लिंगानुपात 850 था जोकि वर्ष 2022 में बढ़कर 925 हो गया है। बैठक में बताया कि जिला में 11 स्थान नामतः झाड़सा, रायपुर, अभयपुर, भौड़ाकला, पटौदी, मोहम्मदपुर, नरहेड़ा, फर्रुखनगर, गुड़गांव गाँव, बजघेड़ा व दौलताबाद में लिंगानुपात में सुधार की आवश्यकता है। एडीसी ने महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला में कम लिंगानुपात वाले इन चिन्हित 11 स्थानों पर जागरूकता अभियान के अलावा अन्य ठोस कार्य योजना भी तैयार की जाए। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जिला में जनजागरण के जागरूकता कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए। इसके साथ ही इन कार्यक्रमों की निरन्तर मोनिटरिंग भी की जाए।

समीक्षा बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया ने पीपीटी के माध्यम से बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग ने वर्ष 2022- 23 में लड़की के जन्म पर घर के द्वार पर लोगो पेस्टिंग, लडक़ी के जन्म पर कुआं पूजन, कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए शपथ कार्यक्रम, आंगनबाड़ी में बेटियों का जन्मदिन मनाने, सिग्नेचर कैंपेन, पौधारोपण अभियान, बालिका दिवस, स्लोगन कॉम्पिटीशन, रैली व कलश यात्रा आदि के चार हजार से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

बैठक में एसीपी सुरिंदर कौर, जिला खेल अधिकारी संधू बाला, शिक्षा विभाग से प्रधानाचार्य अम्बिका सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!