किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर बुलबुल के द्वारा लगाए जा रहे वाटर कूलर  
सुनहरे और बेहतर कल के लिए हमें समझना होगा आज जल का महत्व
 जल और प्राणवायु प्रकृति का मानव के लिए सबसे अनमोल उपहार

 फतह सिंह उजाला                                     

पटौदी । किन्नर भी इसी समाज का अभिन्न अंग है । किन्नर को हीन भावना से नहीं देखना चाहिए । बदलते समय के साथ किन्नर समाज ने भी अपने आप को बदल लिया है । किन्नर समाज की और किन्नर की अनादि काल से अपनी एक अलग पहचान भी रही है । यह सब इतिहास में लिखा और समाहित है । मौजूदा समय में जरूरत के मुताबिक किन्नर समाज के द्वारा समाज हित में अनेक कार्य किए जा रहे । समाज हित के कार्यों में समाज के और प्रबुद्ध लोगों को भी अपना सहयोग करना चाहिए । फिर वह समाज हित के कार्य बच्चों की पढ़ाई गरीब लड़कियों की शादी रोगी अथवा बीमार का उपचार या फिर अन्य कार्य भी हो सकते हैं । यह बात किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर महंत बुलबुल ने महंत खुशी , महंत सनेहा , महंत सनम के द्वारा राजकीय प्राथमिक विद्यालय जाटोली नंबर दो में  नन्हे छात्र छात्राओं के लिए गर्मी के मौसम में शीतल जल उपलब्ध करवाने के वास्ते वाटर कूलर लगवाने के मौके पर कही । इस मौके पर  प्राथमिक विधालय की मुख्यध्यापिका श्री मति प्रतिभा यादव,  विपिन यादव, सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी, मार्किट कमेटी पटौदी, मुकेश शर्मा प्रधान युवा जागृति मण्ड्ल जाटौली मंडी, आनंदभूषण, प्रधान व्यापार मण्डल, दिनेश गोयल, नरेश कुमार (पिंट्टू), नरेश शर्मा, पंकज जैन, सतपाल चौहान, जीतू चौहान, पंडित लक्ष्मीचंद, जितेंद्र शर्मा, सचिन शर्मा, हरीश शर्मा, मनीष सैनी, व अशोक शर्मा आदि  मौजूद रहे ।

 इस मौके पर किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर महंत बुलबुल ने कहा कि अपने और आने वाली पीढ़ी के लिए हम सभी को जल का महत्व आज ही समझना होगा । जल है तो जीवन है और कल है यह बात कटु सत्य है । जल और प्राणवायु ऑक्सीजन प्रकृति अथवा कुदरत का मानव अथवा जीव के लिए दिया गया अनमोल उपहार है । यह दोनों चीज चाह कर भी मैं तो खरीदी जा सकती है  । न हीं इनका उत्पादन हो सकता है , इसलिए हम सभी को आज ही इस बात का संकल्प लेना होगा की एक-एक बूंद जल की अवश्य बताई जाएगी । इसके साथ ही प्राणवायु ऑक्सीजन के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण भी किया जाएगा । कुछ पौधे तो ऐसे हैं जो पर्यावरण को शुद्ध करने में 24 घंटे कार्य करते हैं,  और मानव सहित प्रत्येक जीव को स्वस्थ भी रखते हैं।     

 इस अवसर  विपिन यादव, सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी, मार्किट कमेटी पटौदी ने महंत खुशी और आए हुए सभी मेहमानो को सम्मानित एवं अभिनंदन किया । उन्होंने बताया कि यह एक प्रेरणादायक और सराहनीय कार्य है । इसे हम सभी  लोगो को भी इस प्रकार के कार्य निरंतर करते रहना चाहिए। उन्होने जल है तो कल की महता पर भी प्रकाश डाला । इस अवसर पर महंत खुशी ने भी बताया कि हमारे महामंडेलश्वर बुलबुल ने अभी 11 वाटर कूलर विभिन्न स्थानो पर भेट किए है। हम समाज मे गरीब कन्याओ के विवाह आदि सामाजिक कार्य भी करते रहते है । उन्होने समाज से भी इस प्रकार के नैतिक व सामाजिक कार्यो मे बढ़-चढ़ कर अपना योगदान देने की अपील की है । उन्होने भी जल की महंता का वर्णन भी किया । इस अवसर पर युवा जागृति मण्डल के अध्यक्ष  मुकेश शर्मा ने सभी किन्नर महंतों को सम्मानित किया । मुकेश शर्मा इस प्रकार के सामाजिक एवं सराहनीय कार्य मैं पर चढ़कर और संस्था की तरफ से सहयोग करते रहते है ।                                            

error: Content is protected !!