मंच अपनी भारतीय संस्कृति को जीवत रखने के लिए बच्चों बखूबी प्रेरणा दे रही है : कपिल विज

गृह मंत्री अनिल विज की ओर से कपिल विज ने गरिमा मंच को प्रोत्साहन एवं सामाजिक कार्यों हेतु एक लाख रुपए देने की घोषणा की

अम्बाला, 30 अप्रैल। श्री कपिल विज ने कहा कि संस्कृति गरिमा मंच पिछले 13 सालों से समाज में फैल रही कुरीतियों को दूर करने का कार्य बखूबी कर रहा है और अपनी भारतीय संस्कृति को जीवत रखने के लिए बच्चों को प्रेरणा दे रहा है।

श्री कपिल विज रविवार को संस्कृति गरिमा मंच की ओर से आयोजित विद्यार्थियों के चरित्र निर्माण शिविर के समापन अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज की ओर से मंच को प्रोत्साहित करने एवं सामाजिक कार्यों के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा भी की।

उन्होंने कहा कि आज यहां आकर उन्हें बहुत कुछ सीखने और देखने को मिला है। मंच अपनी भारतीय संस्कृति को जीवत रखने के लिए बच्चों को प्रेरणा देते हैं। शहीदों के प्रति बच्चों को बताया जाता है कि देश की आजादी में हमारे शहीदों ने कैसे लड़ाई लड़ी थी और देश को आजाद कराया था। उन्होंने कहा कि अभी बच्चों ने छोटी-छोटी पंक्तियां पढ़ी वह तारीफ के काबिल थी और वृद्ध आश्रम पर पड़ी पंक्तियां उन्हें सबसे अच्छी लगी।

इस अवसर पर मंच की चार पूर्व प्रधानों -संगीता सूद, पूनम खुराना, मंजू नान्दरा एवं डा. शशी धमीजा को कपिल विज ने प्रशस्ति पत्र देकर उनकी अभूतपूर्व सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। साथ ही शिविर में निरन्तर भाग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र दिए गए। इस अवसर पर बच्चों ने कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए सुनीता कपूर, सुनीता वर्मा , मीना कौशिक , पूजा बेदी , डा. सन्तोष धमीजा, सुनीता गुप्ता, नीना सूद ,प्रमिला गांधी, डा. विजय शर्मा , डा़ नीना मल्हौत्रा, कृष्णा सागर, सरला वालिया , शशी आहूजा, गीता बजाज, रेनु बजाज के अलावा भाजपा नेता सुरेन्द्र तिवारी, दीपक भसीन, कमल जैन , रवि चौधरी , अजय बवेजा , तरुण , डी.एन दिवाकर ,सचिन ,विपिन खन्ना़ , संजीव वालिया आदि मौजूद रहे।

बेटी के साथ कई वृद्धाश्रम गए, वहां लोगों से बात कर मन बहुत दुखी हुआ : कपिल विज

श्री कपिल विज ने बताया कि उनकी बेटी पेशे से आर्किटेक्ट है और उसे एक बार वृद्धावस्था आश्रम का प्रोजेक्ट मिला तो वह स्वयं अपनी बेटी के साथ कई वृद्ध आश्रम में गए। वहां पर रह रहे लोगों से उन्होंने बातचीत भी की और उनकी बातों को सुनकर मन बहुत दुखी भी हो गया। उन्होंने कहा पहले परिवारों में कई बच्चे होते थे और माता-पिता सभी को पालते, पढ़ाते और लिखाकर उनकी परवरिश करते थे। मगर यह बुरी बात है कि कुछ बच्चे अपने माता-पिता को पालने में असमर्थ है और माता-पिता को इस वजह से वृद्धाश्रम रहना पड़ रहा है।

मंच सदस्य ऐसे ही समाज सेवा में कार्य करते रहें : कपिल विज

कपिल विज ने कहा कि संस्कृति गरिमा मंच समाज सेवा में जो यह कार्य कर बच्चों में माता-पिता, दादा-दादी के प्रति प्यार और सेवा को जगाने का कार्य कर रहा है यह प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि वह चाहेंगे कि आगे भी मंच सदस्य ऐसे ही समाज में कार्य करते रहे और जहां भी कहीं भी हमारी जरूरत पड़े तो पूरा सहयोग दिया जाएगा। 

error: Content is protected !!