गुरुग्राम पुलिस ने ‘हौसला बुलंद’ साइकिल रैली का आयोजन किया……. लोगों को जागरूक करने के लिए

गुरुग्राम पुलिस ने यातायात , साइबर तथा महिला विरुद्ध अपराध के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ‘हौसला बुलंद’ साइकिल रैली का आयोजन किया

गुरुग्राम : 29 अप्रैल 2023 – गुरुग्राम पुलिस ने आज दिनांक 29.04.2023 को डीसीपी वेस्ट श्री भूपेंद्र सिंह जी के मार्गदर्शन में महिला सशक्तिकरण के विषय में आमजन को जागरूक करने के लिए हौसला बुलंद साइकिल रैली निकाली‌। इस रैली का उद्देश्य आम जनता को महिला विरुद्ध अपराधों, साइबर अपराध, यातायात के नियमों के संबंध में तथा नशा मुक्ति के संबंध में जागरूक करना था। साइकिल रैली पुलिस थाना पालम विहार से शुरू होकर रेजांगला चौक होते हुए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, गांव कार्टरपुरी, गुरुग्राम में पहुंची।

सरकारी विद्यालय गांव कार्टरपुरी, गुरुग्राम में सहायक पुलिस उपायुक्त मनोज सिंह और महिला थाना प्रभारी पालम विहार, गुरुग्राम निरीक्षक पूनम सिंह ने प्रोग्राम में मौजूद लोगों और विद्यार्थियों को महिला सशक्तिकरण और समाज में बेटियों को अच्छी शिक्षा दिलाकर आगे बढ़ाने की अपील की‌ तथा बच्चो को महिला विरुद्ध अपराध, छेड़खानी,बच्चों के विरुद्ध अपराध, घरेलू हिंसा के विषय में जानकारी दी। किसी भी अनजान व्यक्ति से ऑनलाइन दोस्ती करते वक्त सावधान रहने की सलाह दी। किसी भी महिलाओं को अपराध का शिकार होने पर तुरंत दुर्गा शक्ति हेल्पलाइन या पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने तथा सभी से अपने बच्चों को खेलकूद में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने और ऑनलाइन खेलो से दूरी बनाने की अपील की।

इस कार्यक्रम में सहायक उप निरीक्षक राजेश ने मौजूद लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागृत करते हुए बताया कि वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करे‌ तथा सीट बेल्ट का प्रयोग करें ‌ताकि गुरुग्राम शहर में सड़क सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। इस कार्यक्रम के तहत गुरुग्राम यातायात पुलिस ने नागरिकों से सड़क सुरक्षा अभियान में सहयोग की अपील की।एसीपी साहब ने विभिन्न प्रकार की प्रतिबंधित नशीली दवाइयों तथा उनसे होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बच्चों को बताया। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील की कि अगर कोई भी प्रतिबंधित नशीली दवाओं का उपयोग करता है या उनका व्यापार करता है तो इसकी सूचना पुलिस को दें।

इंस्पेक्टर साइबर पुलिस स्टेशन वेस्ट की टीम ने ने साइबर अपराध के विषय में जागरूक किया‌ ‌ तथा बताया किसी भी अनजान व्यक्ति से फोन या व्हाट्सएप मैसेज के द्वारा आए अनजान ब्लू लिंक पर क्लिक ना करें तथा किसी से भी अपनी बैंक से संबंधित निजी ‌ जानकारी साझा ना करें। सोशल मीडिया पर किसी भी अनजान व्यक्ति से वीडियो कॉल पर बात करते समय सावधानी बरतें‌ जिससे आप ‌ साइबर अपराध से बच सकते हैं। साइबर अपराध घटित होने पर तुरंत साइबर हेल्प लाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या अपने निजी साइबर पुलिस थानों में जाकर शिकायत दर्ज कराएं।

विद्यालय के बच्चो ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जैविक खेती को प्रोत्साहित करने और नशे से दूरी बनाने अपील की। जैविक खेती को अपनाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। स्कूल प्रांगण में छात्राओं ने हरयाणवी नृत्य और कथक नृत्य की प्रस्तुति करके भारतीय संस्कृति की झलक प्रस्तुत की। खेलो को बढ़ावा देने के लिए रस्साकस्सी के खेल का आयोजन किया जाया जिसमें विजेता टीम को एसीपी उद्योग विहार मनोज सिंह जी ने सम्मानित किया। इस जागरूकता कार्यक्रम में 115 पुलिस कर्मचारी, 170 स्थानीय लोगों और 1150 स्कूली विद्यार्थियों ने भाग लिया।

इस प्रोग्राम में डीसीपी ( वेस्ट) भूपेंद्र सिंह, एसीपी उद्योग विहार श्री मनोज सिंह, एसएचओ पालम विहार प्रवीण मलिक,एसएचओ महिला थाना पूनम सिंह, पार्षद कार्टरपुरी, आरडब्ल्यूए प्रतिनिधि और स्कूल के विद्यार्थी मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!