डीसी की अध्यक्षता में खनन विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक आयोजित

-गांव रिठौज में पंचायती भूमि में रेत के टीलों से मिट्टी के अवैध उठान की निगरानी के लिए लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे:डीसी
जिला में अवैध खनन की गतिविधियों की ड्रोन से की जाएगी निगरानी

गुरुग्राम, 29 अप्रैल। डीसी निशांत कुमार यादव ने सोहना खंड के गांव रिठौज में पंचायती भूमि में रेत के टीलों से मिट्टी के अवैध उठान की निगरानी के लिए जिला खनन विभाग को पंचायत भूमि में सीसीटीवी लगाने के आदेश दिए है। उन्होंने यह आदेश नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) से मिले निर्देशो के तहत दिए हैं। डीसी शुक्रवार की शाम को लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में खनन विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में डीसी ने कहा कि जिला खनन विभाग को पूर्व में गांव रिठौज की पंचायती भूमि पर बने रेत के टीलों से मिट्टी के अवैध उठान की शिकायतें मिली थी। वहीं आमजन द्वारा भी इसकी शिकायत एनजीटी में भेजी गई थी। ऐसे में एनजीटी ने अवैध रूप से मिट्टी के उठान की रोकथाम के लिए वहां सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए है। बैठक में जिला खनन विभाग के अधिकारियों ने बताया वर्तमान में गांव रिठौज में मिट्टी के अवैध खनन की गतिविधियों पर पूरी निगरानी रखी जा रही है। जनवरी माह से अभी तक वहां मिट्टी के उठान की कोई भी गतिविधि नही देखी गई है। डीसी ने कहा कि खनन विभाग ऐसी गतिविधियों पर नजर बनाए रखे व संबंधित जमीन से मिट्टी उठाने के मामले में अवैध कार्य करने वाले और करवाने वालों पर तुरंत एफआइआर दर्ज करवाई जाए।

जिला में अवैध खनन की गतिविधियों की ड्रोन से की जाएगी निगरानी

टास्क फोर्स की बैठक में डीसी ने खनन विभाग को तत्काल ड्रोन खरीदने के निर्देश देते हुए कहा कि कहा कि इस काम में किसी भी तरह की देरी नही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ड्रोन समय पर खरीदे जाएं ताकि जहां भी अवैध खनन की आशंका हो, उन पर नजर रखी जा सके। ड्रोन के माध्यम से जहां जिला प्रशासन को खनन क्षेत्र की पल पल की जानकारी मिलेगी तो हर माह ड्रोन कैमरों से खनन क्षेत्रों का सर्वे किया जाएगा ताकि किसी भी हाल में खनन संभावित क्षेत्रों में अवैध खनन न किया जा सके।

डीसी ने पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुपालन की बिंदुवार समीक्षा करते हुए कहा कि खनन विभाग को जिला में जहां भी अवैध खनन व ओवरलोड वाहनों की सूचना मिले उस पर अविलंब कार्रवाई करते हुए अवैध खनन करने वालों पर एफआईआर दर्ज करें।

खनन विभाग ने पिछले एक वर्ष में अवैध खनन गतिविधियों में संलिप्त वाहनों व अवैध स्टॉक रखने पर लगाया 10 करोड़ से अधिक का जुर्माना

खनन विभाग के अधिकारी ने बैठक में बताया कि खनन विभाग ने पिछले वर्ष अपैल माह से अभी तक जिला गुरुग्राम में अवैध खनन गतिविधियों में शामिल 43 वाहनों सहित अवैध स्टॉक रखने वाले लोगों पर कार्रवाई करते हुए 10 करोड़ 6 लाख 71 हजार 356 रुपये का जुर्माना लगाया है।

बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, डीसीपी साउथ सिद्धांत जैन, मंडल वन अधिकारी राजीव तेजयान, गुरुग्राम के एसडीएम रविन्द्र यादव सहित खनन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Previous post

<strong>निजी स्कूल द्वारा पुस्तकों की बिक्री मनमाने ढंग से रोकने के लिए  बनेगी पॉलिसी : मुख्यमंत्री</strong>

Next post

सक्षम हरियाणा प्रदर्शनी : देहरादून के भारतीय प्राणी सर्वेक्षण की शानदार जानकारी ….. महिलाओं की पसंद के स्टाॅल भी

You May Have Missed

error: Content is protected !!