विकास कार्यों की समय सीमा पूरी होने से पहले मांगे विशेषज्ञों के सुझाव।
पंचकूला को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाएगा स्टेट ऑफ ऑर्ट।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

पंचकूला, 28 अप्रैल : पंचकूला शहर के सौंदर्यीकरण के लिए शुक्रवार को हरियाणा एमएलए हॉस्टल में गहन मंथन हुआ। इसके लिए विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने नगर निगम व हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों और शहर के सौंदर्यीकरण में रुचि रखने वाले तकनीकी विशेषज्ञों के साथ बैठक की। ये तकनीकी विशेषज्ञ अलग-अलग विभागों के उच्च पदों से सेवानिवृत हुए हैं। बैठक में पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित रहे।

विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि शहर में सड़कों के रखरखाव समेत बड़ी संख्या में होने वाले विकास कार्यों के लिए 31 मई की समय सीमा निर्धारित की गई है। बड़े स्तर पर होने वाले इन विकास कार्यों का अधिक से लाभ शहर को मिले तथा यह कार्य प्रभावी ढंग से संपन्न हो, इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों और तकनीकी विशेषज्ञों को अपने सुझाव और सहयोग देना चाहिए।

इस दौरान चर्चा हुई कि शहर की सड़कों और गलियों में बड़े पैमाने पर फैले इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनियों के तारों के जाल तुरंत हटाए जाए। इसके लिए विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि नगर निगम की ओर से ऐसी सभी कंपनियों को नोटिस जारी किया जाए। अगर ये कंपनियों फिर भी तारों को न हटाएं तो 7 दिन के भीतर निगम द्वारा इन्हें हटा दिया जाए।

शहर में घग्गर पार सेक्टर 24 में प्रस्तावित मल्टी फीचर पार्क ‘स्टेट ऑफ ऑर्ट’ पर भी विस्तृत चर्चा हुई। वरिष्ठ बागवानी विशेषज्ञ डॉ. सतीश कुमार नरूला ने इस पर विस्तृत प्रजेंटेशन दी। डॉ. नरूला को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने स्टेट ऑफ ऑर्ट पार्क के लिए सलाहकार नियुक्त किया है।

18 एकड़ में बनने वाला यह पार्क पंचकूला को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाएगा। इसमें अपनी तरह का खास पेरेंटल टॉवर वाला भूल भुलैया, जापान की कला पर आधारित मेडिटेशन गार्डन, आधुनिक टोपियारी पार्क, सस्पेंस गार्डन, मॉडर्न स्केटिंग स्टेकिंग रिंक, अंतरराष्ट्रीय मानकों वाला साइकिल ट्रैक, सस्पेंस फाउंटेन, सोलर ट्री आधारित चार्जिंग स्टेशन, हटनुमा वर्टिकल गार्डन, गार्डन ऑफ 5 सेंसेस, चाइम बेल ट्री, सेंस ऑफ साउंड पर आधारित पार्क विशेष आकर्षण के केंद्र होंगे।

बैठक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधीक्षक अभियंता राजीव कुमार शर्मा, नगर-निगम के अधीक्षक अभियंता विजय गोयल, चंडीगढ़ प्रशासन में मुख्य अभियंता रहे एस.के. चड्ढा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेवानिवृत मुख्य अभियंता प्रीतमोहन, एक्सईएन एन.के. पायल, डॉ. निधि भारद्वाज, समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!