‘मन की बात’ कार्यक्रम के 100वें एपिसोड में प्रधानमंत्री ने हरियाणा की दो शख्सियतों से की बात

जींद के सुनील जागलान और चरखी दादरी के प्रदीप सांगवान के काम को प्रधानमंत्री ने सराहा

सुनील जागलान ‘सेल्फी विद डॉटर’ तो प्रदीप सांगवान पहाड़ों के स्वच्छता अभियान से जुड़े

चंडीगढ़, 30 अप्रैल- ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 100वें एपिसोड में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज हरियाणा के सुनील जागलान और प्रदीप सांगवान से बात की। सुनील जागलान सेल्फी विद डॉटर अभियान से जुड़े हैं जिनके प्रयासों से बेटियों को लेकर समाज में सकारात्मक असर पड़ा तथा इससे लड़कियों को लेकर लोगों की मानसिकता में बदलाव लाने में मदद मिली। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘सेल्फी विद डॉटर’ अभियान ने मुझे बहुत प्रभावित किया और मैंने अपने एपिसोड में इसका जिक्र किया। जल्द ही ‘सेल्फी विद डॉटर’ अभियान वैश्विक हो गया। इस अभियान का मकसद लोगों को जीवन में बेटी के महत्व को समझाना था। उन्होंने कहा कि ऐसे ही अनेकों प्रयासों के परिणाम से हरियाणा में लिंगानुपात में सुधार आया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हरियाणा के प्रदीप सांगवान पहाड़ों के स्वच्छता अभियान से जुड़े हैं। उन्होंने स्वच्छता के प्रति समाज को प्रेरित करने का बीड़ा उठाया है। प्रदीप सांगवान व उनकी टीम ‘हीलिंग हिमालय’ अभियान के माध्यम से हिमालय के अलग-अलग इलाकों में फेंके गए कचरे की सफाई करती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस अभियान के कारण अब पर्वतारोही भी स्वच्छता से जुड़े फोटो पोस्ट कर रहे हैं। प्रदीप सांगवान ने प्रधानमंत्री को बताया कि वर्ष 2020 के बाद जब ‘मन की बात’ में उनके अभियान का जिक्र हुआ उसके बाद बहुत बदलाव आया। पहले वे साल में 6-7 क्लीनिंग ड्राइव कर पाते थे लेकिन आज वे अलग-अलग स्थानों से प्रतिदिन पाँच टन कचरा इकट्ठा करते हैं। अब लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता बढ़ी है, लोग खुद आगे आकर इस अभियान से जुड़ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री हरियाणा के खिलाड़ियों, प्रगतिशील किसानों और समाज में बेहतरीन कार्य करने वाली शख्सियतों की तारीफ कर चुके हैं। प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के हर एपिसोड ने देशवासियों को प्रेरणा दी है। ‘मन की बात’ भी देशवासियों की अच्छाइयों का और सकारात्मकता का एक अनोखा पर्व बन गया है। बेटी-बचाओ बेटी-पढ़ाओ की बात हो, स्वच्छ भारत आन्दोलन हो, खादी के प्रति प्रेम हो या प्रकृति की बात, आजादी का अमृत महोत्सव हो या फिर अमृत सरोवर की बात, ‘मन की बात’ जिस विषय से जुड़ा, वो जन-आंदोलन बन गया।

Previous post

मुख्यमंत्री का रोश जता पुलिस को अपराधियों को पकडने का निर्देश देना, नौटंकी नही तो और क्या ? विद्रोही

Next post

मन की बात कार्यक्रम का 100वां एपिसोड हरियाणा के लिए रहा बेहद खास : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

You May Have Missed

error: Content is protected !!