-कमलेश भारतीय

आखिर तिरंगा किस देश की शान ? यह सवाल इसलिये कि स्वर्ण मंदिर में अपने गाल पर तिरंगा बनाया एक युवा लड़की को सुरक्षाकर्मी ने रोक लिया और कहा कि यह इंडिया नहीं है , पंजाब है । इस घटना का वीडियो जब वायरल हो गया और मामले ने तूल पकड़ना शुरू किया तब शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी आगे आई और बड़ा मासूम जवाब दिथा कि लड़की को तिरंगे के कारण नहीं रोका गया बल्कि पहनावे के कारण रोका गया और लड़की के चेहरे पर तिरंगा नहीं बना था क्योंकि उसमें अशोक चक्र नहीं था । वह किसी का राजनीतिक झंडा हो सकता है !

वीडियो के अनुसार लड़की हरियाणा की थी और उसने गाल पर तिरंगा बना रखा था और स्कर्ट पहन रखी थी । एक सुरक्षाकर्मी ने उसे रोक लिया । वीडियो और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के जवाब से ये सवाल उठता है कि आखिर तिरंगा किस देश की शान है ? गालों पर बने किस तिरंगे में अशोक चक्र देखा है आपने कभी ? सिर्फ तीन रंग होते हैं

दूसरे पंजाब के अधिकांश लोग विदेश से भी स्वर्ण मंदिर माथा नवाने आते हैं और उनके कपड़े भी विदेशी रंग में रंगे होते हैं तब तो किसी के पहनावे पर कोई आपत्ति नहीं जताई जाती ! फिर एक विशेष युवती के पहनावे पर ही आपत्ति का बहाना क्यों खोजा गया ? तिरंगा हमारे देश की शान है और इसको ऊंचा रखने के लिये पता नहीं कितने लोगों ने कुर्बानियों दीं और कितने जवान इसके लिये सीमाओं पर अपने सिर कटा देते हैं और सुरक्षाकर्मी कितनी बेशर्मी से कह गया कि यह इंडिया का झंडा है , पंजाब का नहीं ! पंजाब क्या कोई अलग देश है ? पंजाब का कौन सा झंडा है ? यह सोच रखने वाले सुरक्षाकर्मी को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने निकाल बाहर क्यों न किया ? इतने मासूम बहाने तलाशते से पहले इस सुरक्षाकर्मी को निलंबित कर पूछा जाना चाहिएं किस देश के वासी हो , जरा यह तो बताओ ! किस सोच में जी रहे हो ? तिरंगे के लिये ही तो क्रिकेट, हाॅकी या कोई भी खेल खेलकर विनिंग स्टैंड पर खड़े होते हो और जन गण मन की धुन बजाई जाती है । तिरंगे के लिये ही तो मर मिटने की कसमें खाई जाती हैं और कैसे कह दिया कि यह इंडिया का झंडा है , पंजाब का नहीं ?

अभी संभल जाओ ऐ हिन्दुस्तान वालो
तुम्हारी दास्तान भी न होगी दास्तानों में !
-पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी । 9416047075

error: Content is protected !!