भारतीय संविधान के वास्तुकार डा. भीमराव अम्बेडकर का देश के नव-निर्माण में अमूल्य योगदान : कपिल विज

डा. अम्बेडकर द्वारा बनाए गए संविधान की बदौलत आज देश में एकता एवं अखंडता : कपिल विज

गृह मंत्री अनिल विज की ओर से हरियाणा वाल्मीकि महासभा को पांच लाख रुपए देने की घोषणा की कपिल विज ने

बब्याल स्थित डा. भीमराव अम्बेडकर भवन में अम्बेडकर जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कपिल विज एवं अन्य का किया गया सभा की ओर से स्वागत

अम्बाला, 16 अप्रैल-डा. भीमराव अम्बेडकर भारतीय संविधान के वास्तुकार थे जिनका देश के नव-निर्माण में अमूल्य योगदान है और उनके द्वारा बनाए गए संविधान की बदौलत आज देश में एकता एवं अखंडता है। यह बात गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री के छोटे भाई श्री कपिल विज ने बब्याल स्थित डा. भीमराव अम्बेडकर भवन में डा. अम्बेडकर जयंती के अवसर पर हरियाणा वाल्मीकि महासभा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यतिथि संबोधित करते हुए कहा।

श्री कपिल विज ने कहा कि यह बहुत हर्ष का विषय है कि आज हम भारत के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। बाबा साहेब का जन्म दिवस मनाना, हमारे लिए गौरव का विषय है। उन्होंने कहा धरती पर ऐसे विरले ही महापुरूष जन्म लेते है, जो समाज व राष्ट्र के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर जाते हैं। ऐसी महान हस्ति के जन्म दिवस पर वह सभी को बधाई देते हैं और देश के नवनिर्माण में बाबा साहेब द्वारा दिए गए अमूल्य योगदान के लिए उन्हें नमन करते हैं। आजाद भारत में बाबा साहेब द्वारा बनाए गए संविधान की बदौलत ही आज हम आजादी के सुखद अहसास का अनुभव कर रहे हैं।

महापुरूष पूरे समाज एवं देशहित में कार्य करते हैं : कपिल विज
कपिल विज ने कहा कि डॉ. अंबेडकर राष्ट्रवादी विचारधारा के ऐसे पहले व्यक्ति थे, जो सामाजिक सौहार्दता और हिंदू धर्म में अपार भरोसा रखते थे। डा. अंबेडकर न केवल छुआछूत का विरोध करते थे बल्कि विद्वानों का भी सम्मान करते थे। यह खेद का विषय है कि हमारे लोगों द्वारा शहीदों, विद्वानों तथा महापुरूषों को जाति, संप्रदाय तथा मत में बांट कर देखा जाता है। महापुरूष, हमेशा पूरे समाज एवं देशहित में कार्य करते हैं, इसलिए वह पूरे देश, मत, संप्रदाय तथा समाज के होते हैं। देश उनके इस योगदान को कभी नहीं भूला सकता।

सरकार ने डा. अम्बेडकर की जन्मस्थली से कर्म स्थली तक पंच तीर्थ घोषित किए : कपिल विज
कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कपिल विज ने कहा कि केन्द्र सरकार ने बाबा साहेब की जन्म स्थली से कर्म स्थली तक जुड़े 5 महत्वपूर्ण स्थलों को पंच तीर्थ घोषित किया है, जिनके विकास के लिए विशेष कार्य योजना बनाई जा रही है। इसी भांति, हरियाणा सरकार ने प्रतिवर्ष देश के 4 महापुरूषों संत शिरोमणि गुरू रविदास, संत कबीरदास, महर्षि वाल्मीकि तथा डॉ. बीआर अंबेडकर जयंती पर राज्य स्तरीय समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया है। सरकार ने भगवान वाल्मिकी जी के नाम से कैथल जिलें में संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने की स्वीकृति प्रदान की है।

महासभा को पांच लाख रुपए देने की घोषणा की
इस अवसर पर कपिल विज ने हरियाणा वाल्मीकि महासभा को गृह मंत्री अनिल विज की ओर से पांच लाख रुपए देने की घोषणा की। इससे पहले उनके कार्यक्रम में पहुंचने पर महासभा पदाधिकारियों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। कार्यक्रम के दौरान कपिल विज एवं अन्य भाजपा पदाधिकारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर एससी आयोग के चेयरमैन रविंद्र बलियाला, एचएसएससी के पूर्व सदस्य अमरनाथ सौदा, रिटायर्ड आईएएस एमएल सारवान, एससी मोर्चा प्रधान एमएल बग्गन, जिला प्रधान नंदलाल सौदा, पूर्व पार्षद राज कुमार राजा, महासभा के जिलाध्यक्ष नंदलाल, ब्लॉक अध्यक्ष अश्विनी, भारत भूषण, सम्मोहित बग्गन, सुनील बग्गन, सचिन सहित भाजपा मंडल अध्यक्ष राजीव कुमार डिम्पल, अजय पराशर, किरणपाल चौहान के अलावा सुरेंद्र तिवारी, नरेंद्र राणा, डिम्पल राणा सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Previous post

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने युवाओं में नशे की लत को रोकने के प्रति जागरूक करने के लिए मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

Next post

आनंद नगर में निर्माणाधीन नाले का निगरानी कमेटी के साथ निरीक्षण किया कपिल विज ने

You May Have Missed

error: Content is protected !!