“जनता ने मुझे काम करने की ताकत दी है, मेरे दिमाग में बहुत काम, वह और ज्यादा काम करके दिखाएंगे” : मंत्री अनिल विज

गांधी मार्केट के दुकानदारों से गृह मंत्री अनिल विज ने किया आह्वान “जब भी दुकानें बनाए तो एक डिजाइन की बनाए जिससे पूरे बाजार की अलग ही रौनक होगी”

गांधी मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन ने बाजार में गृह मंत्री अनिल विज को पगड़ी पहनाकर जताया आभार, 20 साल से पुराने नप के किराएदार अब बनेंगे मालिक

अम्बाला, 12 अप्रैल। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि “अम्बाला छावनी को विकास का हक नहीं मिला था और वह सूद समेत सरकार से छीनकर लाए हैं।” उन्होंने कहा आज अम्बाला छावनी में नगर परिषद के किराएदार है, वह काफी खुश है। कैबिनेट बैठक में दुकानदारों के लिए रास्ता खोला गया है और जो 20 साल से पुराने किराएदार है उनकी रजिस्टरी कलेक्टर रेट पर होगी।

श्री विज बुधवार प्रात: अम्बाला छावनी की गांधी मार्केट में गांधी मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में दुकानदारों को संबोधित कर रहे थे। उनके कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते ही दुकानदारों ने गगनभेदी नारों से उनका स्वागत किया और पगड़ी पहनाकर उनका आभार जताया। गांधी मार्केट सहित छावनी में नगर परिषद के 20 साल से ज्यादा पुराने सैकड़ों दुकानदारों को गृह मंत्री अनिल विज की बदौलत दुकानों का मालिकाना हक हासिल हो सका है।

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि वह अम्बाला छावनी के हक के लिए लड़ते रहेंगे। गत दिनों जो कैबिनेट बैठक हुई उसमें भी अधिकारियों के पास कोई स्पष्ट आदेश नहीं था और यह मुद्दा पास होने जा रहा था कि अम्बाला छावनी को छोड़कर बाकि सारे हरियाणा में 20 साल से ज्यादा किराए की दुकानों को उनका मालिकाना हक दिया जाए। इसपर उन्होंने कहा अगर अम्बाला छावनी को इसमें शामिल नहीं किया तो वह सारे हरियाणा का नहीं होने देंगे। उनके शहर को भी वहीं मिलना चाहिए जो बाकि शहरों को मिल रहा है और काफी बहस के बाद अंत में हमारी जीत हुई। कैबिनेट में सरकार ने यह लिखकर दिया कि जमीन किसी की हो यदि नगर परिषद में है तो 100 गज तक जमीन की रजिस्टरी कमेटी का प्रशासक कर पाएगा।

इस अवसर पर गांधी मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन से रवि चौधरी, अर्जुन चौधरी, संजीव कुमार, राजीव गुप्ता, सतविंद्र सिंह, चिराग गोयल, अमित बंसल, दीपक सूद, रवि थापर, कुलदीप कुमार के अलावा नप प्रशासक निर्मल नागर सहित भाजपा नेता राजीव डिम्पल, किरणपाल चौहान, अजय पराशर, कपिल विज, बिजेंद्र चौहान, सतपाल ढल, बीएस बिंद्रा, बब्बू सोनी, श्याम सुंदर अरोड़ा, सुरेंद्र तिवारी, कमल किशोर जैन, जितेंद्र सहगल लक्की, विनय मेहता, संजीव वालिया सहित बड़ी संख्या के बाजार के दुकानदार मौजूद रहे।

लोगों ने बाजार में बुलाकर धन्यवाद किया, मुझे काम करने की और ताकत मिली : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि उन्हें अच्छा लगा कि आज पहली बार लोगों ने बाजार में बुलाकर उनका धन्यवाद किया और मुझे काम करने की ताकत दी है। वह अब वह और ज्यादा काम करके दिखाएंगे। उनके दिमाग में अभी भी बहुत काम है ताकि छावनी को और बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने लोगों से प्रार्थना करते हुए कहा कि जब भी दुकानें बनाए तो डिजाइन एक ही बनाया जाए जिससे पूरे बाजार की अलग ही रौनक होगी और दूर-दूर से लोग शापिंग करने के लिए आया करेंगे

जितनी ज्यादा पुरानी होगी दुकान, उतना कलेक्टर रेट कम होगा : मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि कैबिनेट में प्रस्ताव पास हो चुका है और इसकी कल नोटिफिकेशन भी हो चुकी है। अब जो भी 20 साल से ज्यादा नगर परिषद का किराएदार है वह अपनी रजिस्टरी करवा सकता है। अगर 20 से 25 साल पुराना किराएदार है तो कलेक्टर रेट की 80 प्रतिशत कीमत देनी होगी। यदि 25 से 30 है तो उसे 75 प्रतिशत कीमत देनी होगी और ऐसे ही उम्र बढ़ती जाएगी कलेक्टर रेट कम होता जाएगा।  50 साल से ज्यादा पुरानी दुकान है तो 50 प्रतिशत में रजिस्टरी हो जाएगी और किराएदार मालिक बन जाएंगे। यह बहुत बढ़ी समस्या का निदान हो रहा है।

बच्चों को कुछ देकर जाएंगे दुकानदार, पहले थे किराएदार : मंत्री विज

गृह मंत्री अनिल विज ने मंच से ही बताया कि कुछ दिन पहले उनके पास बस स्टैंड के निकट ढाबे चलाने वाले दुकानदार आए और वह उनके समक्ष रो पड़े कि क्या वह अपने बच्चों को किराए की दुकान देकर जाएंगे, मगर अब वह फर्क से कहते हैं कि हम अपने बच्चों को प्रापर्टियां देकर जाएंगे। दुकानों का मालिकाना हक मिलने से वह दुकानों को दो-तीन मंजिला बना सकेंगे और अपने बच्चों को कुछ देकर जाए उनका यह सपना साकार होगा।

रजिस्ट्रिया कराने में नहीं होगी परेशानी, सिंगल विंडो पर होगा काम : मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि किराएदारों को अपनी दुकानों की रजिस्टरी कराने के लिए परेशानी नहीं होगी। इसके लिए उन्होंने नगर परिषद अधिकारियों को कहा है कि वह नगर परिषद प्रांगण में ही सिंगल विंडो बनाए जहां दुकानदारों का सारा काम हो जाए। इससे दुकानदारों को इधर से उधर भागना नहीं पड़ेगा।

गांधी मार्केट के पास नाइट फूड स्ट्रीट बनेगी, अन्य सुविधा भी मुहैया करवाई : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि गांधी मार्केट के पास जल्द ही नाइट फूड स्ट्रीट को खोला जाएगा। यहां लोगों को लजीज पकवान खाने को मिलेंगे। इसके साथ यहां पार्किंग की भी व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा मार्केट के पीछे गुडगुडिया नाले को पक्का करवाया गया है। इसी तरह मार्केट के पिछली तरफ इंदिरा पार्क को दुरुस्त किया है, जहां नई व्यायामशाला का निर्माण किया गया है। इसी तरह सदर क्षेत्र में नालों को अंडरग्राउंड किया गया जिससे बाजार में मक्खी-मच्छर खत्म से निजात मिलेगी और सफाई भी आधुनिक तरीके से होगी।

1996 में बंसीलाल सरकार के समक्ष उठाई थी मांग : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि पांच फरवरी 1977 को अम्बाला कैंटोनमेंट का एक्साइजर होकर यह अम्बाला छावनी की जगह नगर पालिका में आ गई थी और तभी से ही लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। एक्साइजर एग्रीमेंट में लिखा था कि आज के बाद जो कैंटोनमेंट बोर्ड की संपत्ति है वह नगर पालिका की हो जाएगी और जो डिफेंस इस्टेट की संपत्ति है वह भारत सरकार की इस शर्त पर होगी कि हरियाणा सरकार सेना को डेढ़ सौ एकड़ जमीन लेकर देगी। सिलसिला चलता रहा और किसी ने कोई परवाह नहीं की। वह 1996 में विधायक बने तो उन्होंने तब मुख्यमंत्री बंसीलाल को इसके बारे में बताया। इसपर मुख्यमंत्री ने टुंडला के पास जमीन खरीदकर सेना को दी। एग्रीमेंट पूरा हो गया, मगर इसके बाद भी समस्या का निदान नहीं हुआ और उलछन रही। जगह हरियाणा सरकार और बेची नगर परिषद ने बेच दी और इस तरह जमीन को लेकर कई पेचिदगियां यहां पर रही। मगर अब लोगों को राहत मिल सकी है।

लोग पहले एड्रेस लिखते थे नाले के किनारे, अब लिखते हैं नई सड़क के किनारे : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि बाजार में उन्होंने सेंट्रल नाले को अंडर ग्राउंड करवाया तो लोगों ने अपना एड्रेस बदल लिया। पहले वह लिखते थे नाले के किनारे और अब वह लिखते हैं नई सड़क के किनारे। इसी तरह उन्होंने टांगरी बांध पर रामगढ़ माजरा से जीटी रोड तक रोड बनवाई। अब लोगों ने इसी रोड का नाम उनसे या प्रशासन से बिना पूछे “अनिल विज रोड” के नाम से रख दिया। अम्बाला के चारों ओर सिक्स लेन रिंग रोड बनाई जा रही है और आगामी कुछ ही दिनों में इसका काम शुरू होगा और इसका वर्क अलॉट हो चुका है।

सबकुछ ठीक रहा तो दीवाली तक पटाखें बज जाएंगे : गृह मंत्री विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए भी 20 एकड़ जमीन मिल गई है और सबकुछ ठीक रहा तो यहां दीवाली तक पटाखें भी बज जाएंगे और अम्बाला छावनी से विमान उड़ान भरेंगे। उन्होंने कहा इसी तरह सिविल अस्पताल के विस्तार के लिए 20 एकड़ जमीन कल की सेना के पोर्टल पर डाली है और यदि यह मिल गई तो अस्पताल का विस्तार और होगा।

कार पार्किंग में लिफ्ट लगाने की तकनीकी मंजूरी मिली : मंत्री विज

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि अम्बाला छावनी में शहीदी स्मारक, साइंस म्यूजिक, लघु सचिवालय, ऑल वेदर स्वीमिंग पूल, जिम्नास्टिक हॉल, बैडमिंटन हॉल, अम्बाला-साहा रोड चौड़ी करके बनाकर दी। इसी तरह बाजार में कार पार्किंग बन रही है जिसमें लिफ्ट की तकनीकी मंजूरी भी आ चुकी है, यहां दो लिफ्ट लग रही हैं। एक लिफ्ट गाड़ियों के लिए और एक लोगों के लिए। इसका टेंडर होगा और जल्द इसे भी शुरू कर दिया जाएगा। विकास के हर क्षेत्र में हम विकास कर रहे हैं।

error: Content is protected !!