अहीरवाल में तो खेतों में सरसों व गेंहू की फसल कट चुकी है, फिर विशेष गिरदावरी कैसे होगी ? विद्रोही

12 अप्रैल 2023 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने गेंहू की न्यूनतम समर्थ मूल्य में केन्द्र की दी गई छूट के साथ प्रति क्विंटल 32 रूपये वैल्यू कट के नाम पर काटने की कठोर आलोचना करते हुए इस मूल्य कटौती को वापिस लेने की मोदी-भाजपा सरकार से मांग की।

विद्रोही ने कहा कि भारी वर्षा, ओलावृष्टि, आंधी से पहले ही गेहू का उत्पादन प्रति एकड़ 3 से 5 क्विंटल कम होने से किसानों को प्रति एकड़ 6 से 10 हजार रूपये का नुकसान हो चुका है। अब एमएसपी में वैल्यू कट करके उस नुकसान को और बढ़ाया जा रहा है। गेंहू, सरसों फसल नुकसान की विशेष गिरदावरी में भी किसान को ठगा जा रहा है। अहीरवाल में तो खेतों में सरसों व गेंहू की फसल कट चुकी है, फिर विशेष गिरदावरी कैसे होगी?

किसानों को नष्ट फसलों के मुआवजा के लिए राजस्व अधिकारियों व बीमा कम्पनियों के रहमो-करम पर छोड़ दिया। ऐसी स्थिति में विद्रोही ने मांग की कि वर्षा, ओलो व आंधी से नुकसान के चलते कम उत्पादन व गेंहू-सरसों फसल में काले दाने, छोटे-सिकुडे दाने आदि के नुकसान की भरपाई के लिए भाजपा सरकार गेंहू व सरसों पर 500 रूपये प्रति क्विंटल बोनस किसानों को दे ताकि प्राकृतिक आपदा से बर्बाद किसानों को और आर्थिक बर्बादी से बचाया जा सके।