अथ गधा पुराण एक बार फिर से

-कमलेश भारतीय

वैसे गधे घोड़ों की बात अनेक बार हो चुकी । एक बार, फिर से गधा पुराण शुरू हुआ है । गधे भी हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं । घोड़े अपने सवार को तेजी से भगा लेने जाने के लिये मशहूर हैं तो गधे का बोझ ढोने में कोई मुकाबला नहीं । तभी तो बहुत शुरू में व्यंग्यकार विजय निर्बाध ने ये पंक्तियाँ लिख कर इन्हें खूब श्रद्धा अर्पित की थी –

गधे बोझ ढोते मरे जा रहे हैं
निकम्मों को दुनिया गधा कह रही है !

सच ही तो कहा कि सारी दुनिया का बोझ कितनी खामोशी से गधे ढोते हैं । बेशक यदि परेशान हो जायें तो दुलत्ती झाड़ कर अपना गुस्सा निकाल लेते हैं ! इतने भी मासूम न समझो इन्हें !

अब गधा पुराण नये सिरे से इसलिये शुरू हो गया कि पहले माॅडल और बाद में राजनेत्री बनीं महिला ने कहा कि जिस साबुन में गधी का दूध उपयोग किया जाता है , उससे सौंदर्य खिल खिल जाता है ! अभी तक तो अपने देश में गौमाता के दूध के गुण ही रटते आ रहे हैं नौनिहाल लेकिन अब गधी के दूध के गुणगान भी याद करने पड़ेंगे ! क्या पता कोई सिरफिरा पेपर सैटर गधी के दूध के गुणों के ऊपर ही प्रस्ताव प्रश्नपत्र में सैट कर दे !

वैसे हमारे करनाल के एक अनुसंधान संस्थान ने केंद्र से स्वास्थ्य और सौंदर्य गुणों को देखते हुए सरकार से गधी के दूध को इंसान की डाइट में शामिल करने की अनुमति मांगी है ! लो कर लो बात ! यही नहीं संस्थान ने गंधर्व डेयरी की शुरूआत भी कर दी है । यह भी शोध के आधार पर सामने आ रहा है कि गधी के दूध में फैट कम और प्रोटीन ज्यादा होता है ! गधी का दूध नेचुरल ब्यूटी के लिये बहुत लाभदायक होता है ! यह भी दुहाई दी जा रही है कि देश में गधे घोड़ों की नस्लें लुप्त होती जा रही हैं और यदि इनका पालन पोषण दूध के लिये किया जाने लगा तो ये बच सकती हैं ! दुहाई है, दुहाई है !

अब दिखाये जाने वाले नये विज्ञापनों में खूबसूरत हीरोइन यह कहती सुनी जाएगी -मेरी खूबसूरती का राज , गधी के दूध से बना साबुन ! हे राम !

वैसे सबसे रोचक बात यह भी है कि वह महिला नेत्री भी करनाल से लोकसभा का टिकट मांग रही थी ! यह कैसा सौंदर्य संयोग है !

खैर ! बात चली है गधों की तो याद है उत्तर प्रदेश के चुनाव में क्या होहल्ला मचा था ! गुजरात के तो गधों की कीमत भी बहुत ऊंची है और अब अगर ऐसे वैसे बयान दिये तो सदस्यता पर खतरा मंडरा सकता है !

जरा संभल कर भाई !
-पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी । 9416047075

Previous post

किरण चौधरी ने नारनौल में पढ़ाया एकता का पाठ, श्रुति ही होगी एमपी कांग्रेस प्रत्याशी

Next post

<strong>नगर परिषद में गृह मंत्री अनिल विज का औचक निरीक्षण, विकास कार्यों की प्रगति रिपोर्ट मांगी, काम नहीं करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश</strong>

You May Have Missed