विश्व स्वास्थ्य दिवस पर कार्यक्रम में कही यह बात

गुरुग्राम। शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डीपी गोयल ने कहा कि सेहतमंद जीवन के लिए हमें अपनी आदतों में सुधार करना होगा। आज के समय में आधी से ज्यादा बीमारियां तो हमारे खराब लाइफस्टाइल के कारण हो रही हैं।

डा. डीपी गोयल ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य दिवस पहली बार वर्ष 1950 में मनाया गया। हर साल दुनियाभर में यह दिवस 7 अप्रैल को ही मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता फैलाना है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य दिवस लोगों को शिक्षित करने, स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरूकता फैलाने, नई दवाओं और शोध के साथ इस बात के लिए भी मनाया जाता है कि स्वास्थ्य सुविधाएं हर जगह, हर किसी के लिए सुलभ हों। यह दिन लोगों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने और क्वालिटी लाइफ स्टाइल के लिए सुधार करने की याद दिलाता है।

डा. डीपी गोयल ने कहा कि इस दिन अपने देश ही नहीं, दुनिया भर में स्वास्थ्य को लेकर कैंपेन, डिस्कशन और कई तरह के प्रोग्राम का आयोजन किया जाता है। हम सबको ऐसे कार्यक्रमों का हिस्सा जरूर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सेहत को ठीक रखकर हम खुद के साथ समाज को भी स्वस्थ रखने का काम करें। हम अपने प्रोफेशन में रहते हुए ऐसे विषय पर समूह चर्चा करें। एक-दूसरे की आदतों को जानें और उनमें सुधार करने के लिए अपना योगदान दें। डा. डीपी गोयल ने कहा कि सेहतमंद जीवन जीना हो तो खान-पान पर भी विशेष ध्यान दें। हमें अपनी सेहत में सुधार के लिए अपनी दिनचर्या में योग को भी शामिल करना चाहिए। योग से भी कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। दुनिया ने हमारी योग पद्धति को अपनाया है। हमें अपने देश में भी इसे अपनाना चाहिए। डा. डीपी गोयल ने कहा कि कैनविन भगवान रूपी डॉक्टर्स का दिल से धन्यवाद करता है।

इस अवसर पर कैनविन में समर्पण के साथ संस्कारी सेवा को कैसे करें, हम आने वाले समय में कैसे आरोग्य धाम में काम करेंगे, सुधार के पॉइंट्स, मेडिकल गाइडेंस आदि विषयों पर चर्चा हुई। कार्यक्रम में डा. झांब, एमएस गर्ग, हनीश बजाज, जितेंद्र वर्मा, डा. धर्मेंद्र, डा. रामपाल सिंह, डा. चंद्रप्रकाश, डा. महरोत्रा, डा. राकेश गोयल, डा. राजीव खुराना, डा. संजीव दहिया, डा. मोनिका सांगवान, डा. शीरीन, डा. रेखा सोनी, डा. नीरू गुप्ता, डा. विनीता वर्मा, डा. पे्ररणा, डा. निम्फिया के अलावा कैनविन परिवार के सबसे अहम अंग संदीप शर्मा, कुसुम नारंग, शरद चहल भी मौजूद रहे।