आमजन को स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक, बोले हर व्यक्ति पैदल जरूर चले
विश्व स्वास्थ्य दिवस पर डीसी डा. जेके आभीर ने दी नागरिकों को बधाई
राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत 130 लाभार्थियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य सामग्री के पोषण किट भिजवाए
उपायुक्त के प्रयास से 260 लाभार्थियों को निक्षय मित्र योजना के तहत लगातार भिजवाई जा रही प्रोटीन युक्त सामग्री

भारत सारथी/कौशिक

नारनौल। विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत करने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से वाकथान का आयोजन किया गया। इस मौके पर शहर के अनेक चिकित्सक मौजूद रहे। इसका शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रमेश चंद्र आर्य ने किया।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सचिव डॉ एसएस यादव ने बताया कि लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए एसोसिएशन की ओर से वह वाकथान का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ महावीर चौक पर सिविल सर्जन डॉ रमेश चंद्र आर्य ने किया। उन्होंने बताया कि करोना के बाद लोगों में नेगेटिव इंपैक्ट आने लगे हैं ।‌ इसलिए आमजन को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना बहुत जरूरी है।

उन्होंने बताया कि इस वाकथान के जरिए लोगों को यह बताया गया है कि हमें रोजाना कम से कम 3 से 4 किलोमीटर पैदल अवश्य चलना चाहिए, पोष्टिक, साफ और ताजा खाना खाना चाहिए तथा जंक फूड से दूर रहना चाहिए । उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी किए गए आंकड़ों से यह पता चलता है कि करोना के बाद करीब 12 करोड लोगों को स्वास्थ संबंधी समस्याएं होने लगी है तथा लोगों में एक भय सा भी बन गया है।

इसलिए लोगों की हर तरीके से मदद की जानी चाहिए ताकि वह स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। उन्होंने बताया कि यह जागरूकता रैली महावीर चौक से शुरू होकर लोक निर्माण विश्राम गृह, रेलवे रोड, नई मंडी होते हुए नागरिक अस्पताल पहुंची । नागरिक अस्पताल के बाद शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए वापिस जागरूकता रैली महावीर चौक पर समापन हुई। उन्होंने बताया कि इस जागरूकता रैली में शहर के करीब सभी चिकित्सकों ने भाग लेकर आमजन को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने का संदेश दिया।

130 लाभार्थियों को भी लगातार प्रोटीन युक्त सामग्री भेजी

वर्ष 2025 तक जिला को टीबी मुक्त करने के लक्ष्य की ओर जिला महेंद्रगढ़ लगातार बढ़ रहा है। उपायुक्त डॉ जयकृष्ण आभीर ने आज कैंप कार्यालय से राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत निक्षय मित्र योजना के 130 लाभार्थियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य सामग्री के पोषण किट गाड़ी में भरवाकर संबंधित स्वास्थ्य केंद्र भिजवाए। इसके अलावा पहले से ही निक्षय मित्र योजना के 130 लाभार्थियों को भी लगातार प्रोटीन युक्त सामग्री भेजी जा रही है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर लोगों के स्वास्थ्य की कामना करते हुए उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्यक्रम में निक्षय योजना के तहत कोई भी नागरिक टीबी मरीज को गोद ले सकता है ताकि उसे प्रोटीन युक्त खाद्य सामग्री दी जा सके। आम नागरिकों की यह छोटी सी मदद उस मरीज को इस बीमारी से निजात दिलाने में बहुत बड़ी मदद होगी। गरीब आदमी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन युक्त भोजन नहीं कर पाता। ऐसे हालात में वह लगातार टीबी की जकड़ में रहता है। उन्हें इससे मुक्त करने के लिए लगातार प्रोटीन युक्त सामग्री भिजवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि जिन लाभार्थियों को यह किट भेजी जा रही है उनका वे लगातार फॉलोअप भी कर रहे हैं।

पहले से ही जिन 130 लाभार्थियों को प्रोटीन युक्त सामग्री भेजी जा रही है, उसमें 25 किट उपायुक्त की पत्नी डॉ ज्योति आभीर तथा 25 किट सुपुत्र जयंत आभीर व जतिन आभीर की ओर से लगातार भेजी जा रही हैं। वही 50 किट टीम “मिशन महेंद्रगढ़ : अपना जल” अभियान की ओर से तथा 30 किट ज़िला महेन्द्रगढ के स्टाम्प वेंडर्स व डीड राइटर्स की ओर से तैयार करवा कर लगातार भिजवाए जा रहे हैं। इस मौके पर टीबी कोआर्डिनेटर मनोज कुमार को यह किट सुपुर्द किए गए।

उपायुक्त ने बताया कि जिला महेंद्रगढ़ में फिलहाल टीबी के लगभग एक हजार मरीज हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत कोई भी नागरिक कम से कम एक व्यक्ति की 6 महीने के 500×6 यानि 3000 रुपए एकमुश्त जमा कराकर निक्षय मित्र बनकर मदद सुनिश्चित कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि निक्षय मित्र योजना के तहत टीबी मरीज को 6 महीने तक प्रतिमाह लगभग 500 रुपए की कीमत की खाद्य सामग्री की पोषण किट दी जाती है।

इस बार किट में सोयाबीन वडी, चना, दाल, बिस्किट के साथ साथ भोजन पकाने हेतु सरसों के तेल से भरी बोतल भी दी गई है।

ऐसे बन सकते हैं निक्षय मित्र 

उपायुक्त डॉ जयकृष्ण आभीर ने बताया कि टीबी मरीजों की सहायता करने के लिए कोई भी नागरिक निक्षय मित्र बन सकता है। इसके लिए एक पोर्टल भी बनाया गया है। इस पोर्टल पर वह किसी भी प्रकार की सहायता के लिए अपने आप को पंजीकृत करवा सकता है।

पंजीकरण करवाने के लिए सबसे पहले उसे कम्युनिटीसपोर्ट डॉट निक्षय डॉट इन पर जाना होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान पर क्लिक करना है। फिर निक्षय मित्र पंजीकरण फार्म भरने के बाद जिस मरीज की आप सहायता करना चाहते हैं उसका चयन करें। अंत में किस प्रकार की सहायता करना चाहते हैं उसका भी चयन करें।