मंत्री ओमप्रकाश यादव को सौंपा मांग पत्र

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। शनिवार को नगर परिषद नारनौल के पार्षदों ने मंत्री ओमप्रकाश यादव को ज्ञापन सौंपकर पार्षदों व नगर परिषद चेयरमैन को अधिक अधिकार तथा शक्तियां दिए जाने की मांग की। ज्ञापन देने वालों में शहर के विभिन्न वार्डों के पार्षद उपस्थित रहे। उन्होंने वार्ड की समस्याएं भी मंत्री के सामने रखी। मंत्री ने उनकी बात मुख्यमंत्री के सामने रख पैरवी का आश्वासन दिया।

सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव को सौंपा ज्ञापन में शहर के पार्षदों ने बताया कि नगर परिषद में जनता के द्वारा चुनकर आए हुए पार्षदों जो कि जनता का प्रतिनिधित्व करते हैं उनको कुछ अधिक अधिकार और शक्तियां मिलनी चाहिए। ज्ञापन में कहा गया है कि पार्षद जनता व सरकार के बीच की पहली कड़ी होते हैं, वार्ड एक परिवार की तरह होता है। पार्षद उस परिवार का मुखिया होता है। उस परिवार में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर सबसे पहले उसे ही समस्या का हल करने का प्रयास करना होता है। वह समस्या का समाधान भी करवाता है।

ज्ञापन में चिंता जताते हुए कहा है कि पार्षदों को सरकार द्वारा कुछ अधिक अधिकार व शक्तियां नहीं दी गई। वह केवल शिकायत का माध्यम बनकर रह गए हैं । इसलिए पार्षदों को तथा चेयरमैन को अधिक शक्तियां प्रदान की जाए।

पार्षदों ने अपने ज्ञापन में लिखा है कि पार्षदों को कम से कम 5 लाख रुपए का सालाना फंड मिलना चाहिए ताकि फंड उपलब्ध होने पर वह वार्ड में काम करवा सके। पार्षदों का वार्ड में एक कार्यालय होना चाहिए, सरकारी योजनाओं की जानकारी पार्षदों को उपलब्ध करवाई जाए, सरकार द्वारा वार्ड में करवाए जाने वाले कार्यों में गुणवत्ता या कार्य पूर्ण होने का प्रमाण पत्र भी पार्षद से लेना अनिवार्य होना चाहिए।

ज्ञापन में पार्षदों का मान बढ़ाया जाने की भी मांग की गई । वार्डों से अवैध कब्जे हटवाए जाएं, नगर परिषद में सफाई कर्मचारियों की संख्या वालों के अनुसार पर्याप्त नहीं है इसलिए सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाए ताकि वार्ड में सही तरीके से सफाई हो सके। नगर परिषद के कर्मचारियों की गोपनीय रिपोर्ट लिखने की शक्ति चेयरमैन को दी जाए।

error: Content is protected !!