पहले पाला अब ओलावृष्टि और बारिश ने किसानों के सपनों पर फेरा पानी, 50 हजार प्रति एकड़ मुआवजा मिले

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। पहले पाला अब लगातार बारिश, ओलावृष्टि व तूफान से इलाके में रबी की फसलें सरसों व गेहूं के भारी नुक़सान पहुंचा है। उसकी भरपाई के लिए प्रति एकड़ 50 हजार रुपए मुआवजा दिए जाने की मांग को लेकर शनिवार को सैकड़ों किसानों ने लघु सचिवालय नारनौल पर जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद उपायुक्त महेन्द्रगढ़ के नाम एक ज्ञापन लघु सचिवालय कार्यालय के डिप्टी सुपरिटेंडेंट रजनीश गोयल को सौंपा।

प्रदर्शन को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि हमारी 100 प्रतिशत फसलें बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि में खराब हो चुकी है। किसानों को उम्मीद थी कि अब फसलें पक कर तैयार हो चुकी है और जल्द ही साल भर की मेहनत, खाद- बीज व
जुताई का भुगतान कर देंगे।

लेकिन किसान की आशाओं पर ओलावृष्टि व लगातार बारिश से नष्ट गेहूं की फसल व खेत में सरसों का खलियान देखकर टूट गई, उसकी आंखों में पानी है। मुंशी प्रेमचंद के गोदान के नायक किसान होरी की उम्मीद बारिश में बह गई व ओलावृष्टि की परत के साथ जम गई। किसान के परिवार की पथरियां आंखें नम हो गई। खेत खलिहान से किसान के घर के आंगन की दूरी कोसों दूर हो गई।

सरकार से मांग करते हुए किसानों ने कहा कि देश के अन्नदाता किसान व किसानी को बचाने के लिए सरकार तत्काल खराब हुई फसलों की भरपाई के लिए प्रति एकड़ 50 हजार रुपए प्रत्येक मुआवजा दिया जाए तथा किसानों के सभी कर्जे माफ किए जाएं। संकट की इस घड़ी में सरकार का यह दायित्व भी बनता है कि ऐसे समय में किसान की सुध लेकर किसानों को राहत प्रदान करें।

इस अवसर पर गांव झिंगावन के ग्रामीण व इलाके के गणमान्य लोग व जन प्रतिनिधि सहित हनुमान सिंह नांगल, उमराव सिंह पूर्व सरपंच, भाग मल पूर्व सरपंच, बलबीर सिंह पूर्व सरपंच, ईश्वर पूर्व सरपंच, विजेन्द्र चेयरमैन, उमराव‌ पंच, सामाजिक कार्यकर्ता मास्टर सुबे सिंह, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका यूनियन हरियाणा सम्बन्धित एआईयूटीयूसी की
राज्य प्रधान कृष्णा देवी, पृथ्वी राज बोहरा, अण्डरपास निर्माण संघर्ष समिति के संयोजक डाक्टर राजेन्द्र प्रसाद खरब, मामचंद शर्मा, बाबूलाल जांगड़ा, नरेंद्र यादव उर्फ काका जी, भूप सिंह, प्रताप सिंह, महेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र कुमार, सुबे सिंह, विजय पाल, हिम्मत सिंह, सुभाष, दया चन्द, रमेश कुमार, महावीर कर्मवीर, सुनिल कुमार सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!