69वीं राष्ट्रीय महिला कबड्डी प्रतियोगिता का आगाज

म्हारी पहचान कबड्डी है, म्हारा ईमान कबड्डी है- हरियाणवी गीत से साथ हुआ आगाज
राज्यसभा सांसद व एमेच्योर कबड्डी एसोसिएशन हरियाणा के अध्यक्ष कृष्ण लाल पंवार और इंटरनेशनल कबड्डी फेडरेशन के निदेशक तेजस्वी गहलोत ने किया शुभारंभ
पीएम व सीएम ने खेलों को बढ़ावा देकर युवाओं में उत्साह भरा : कृष्ण लाल पंवार
महेंद्रगढ़ में 26 मार्च तक श्री कृष्णा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में होगी प्रतियोगिता
ओपनिंग में हिंदुस्तान के 26 प्रदेशों की टीमों के कैप्टन ने किया मार्च पास्ट
प्रो कबड्डी प्रतियोगिता की तर्ज़ पर कबड्डी हरियाणा यूट्यूब चैनल पर हो रहा सीधा प्रसारण

भारत सारथी/कौशिक

नारनौल। राज्यसभा सांसद व एमेच्योर कबड्डी एसोसिएशन हरियाणा के अध्यक्ष कृष्ण लाल पंवार और इंटरनेशनल कबड्डी फेडरेशन के निदेशक तेजस्वी गहलोत ने वीरवार को महेंद्रगढ़ के श्री कृष्णा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 69वीं राष्ट्रीय महिला कबड्डी प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस प्रतियोगिता की ओपनिंग में हिंदुस्तान की 26 टीमों के कैप्टन ने मार्च पास्ट किया। इस बार हरियाणा को इन खेलों की मेजबानी करने का मौका मिला है। इन खेलों का सीधा प्रसारण कबड्डी हरियाणा यूट्यूब चैनल पर किया जा रहा है। सभी व्यवस्थाएं प्रो कबड्डी प्रतियोगिता की तर्ज़ करवाई गई है। भीम अवॉर्डी प्रियंका पिलानियां ने खिलाड़ियों को शपथ दिलाई।

एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया एंड एमेच्योर कबड्डी एसोसिएशन हरियाणा द्वारा आयोजित 69वीं राष्ट्रीय महिला कबड्डी प्रतियोगिता में आज पहले दिन 10 मुकाबले देखने को मिले।

शुभारंभ कार्यक्रम में संबोधित करते हुए श्री पंवार ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तथा हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खेलों को बढ़ावा देकर युवाओं में उत्साह का संचार किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में भी कबड्डी को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि पहले केवल क्रिकेट का बोलबाला था लेकिन अब कबड्डी उसे आगे निकल चुका है।

उन्होंने कहा कि सरकार की खेल नीति के बदौलत अब युवाओं में खेल के प्रति क्रेज बढ़ रहा है। युवा अब खेलों में भी अपना भविष्य देखने लगे हैं।

राज्यसभा सांसद ने कहा कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से ही विश्व स्तरीय प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों का चयन भी होगा। ये बेटियां आगे चलकर देश का नाम रोशन करेंगे।

उन्होंने कहा कि महेंद्रगढ़ जिले के लिए यह गौरव की बात है कि राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन यहां पर किया जा रहा है। एमेच्योर कबड्डी एसोसिएशन हरियाणा के महासचिव कुलदीप दलाल ने आगंतुकों का स्वागत किया।

सांस्कृतिक टीम ने म्हारी पहचान कबड्डी है, म्हारा ईमान कबड्डी है के साथ दर्शकों में जोश भर दिया।

इस अवसर पर उपायुक्त डा जय कृष्ण आभीर ने कहा कि सभी खिलाड़ी खेल की भावना के साथ खेलें। आपको आगे विश्व में भारत का प्रतिनिधित्व करना है। ज़िला प्रशासन सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाएगा। किसी काम में कमी नहीं रहेगी।
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक, एसडीएम हर्षित कुमार, बालयोगी महंत चरणदास, श्री कृष्णा स्कूल के चेयरमैन प्रो वीरसिंह यादव व कर्मवीर राव, बिहार के महासचिव कुमार विजय, झारखंड के महासचिव विपिन कुमार, असम के महासचिव आलोक त्रिपाठी, हिमाचल के महासचिव किशनलाल, , तकनीकी निदेशक विश्वास आर्य, जिला महेंद्रगढ़ कबड्डी संघ के प्रधान संजीव तवर व सचिव कृष्ण कुमार, द्रोणाचार्य अवॉर्डी बलवान सिंह, सोनीपत कि डीएसओ शर्मिला, नगर पालिका प्रधान रमेश सैनी के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

26 टीमें पहुंची

69वीं राष्ट्रीय महिला कबड्डी प्रतियोगिता में देशभर से 26 टीमें महेंद्रगढ़ पहुंची है। शुभारंभ अवसर पर सभी टीमों के कैप्टन ने मार्च पास्ट किया। इसमें एक टीम रेलवे की है। यहां पर लगभग 360 महिला खिलाड़ियों व कोच की रहन सहन की व्यवस्था की गई है।

इसके अलावा टीमों के साथ आने वाले अधिकारियों तथा कोच के लिए भी विभिन्न होटलों में ठहरने की व्यवस्था की गई है।

पहले दिन हुए 10 मुकाबले

69वीं राष्ट्रीय महिला कबड्डी प्रतियोगिता में आज पहले दिन 10 टीमों के बीच मुकाबले देखने को मिले। पहला मैच हरियाणा और उड़ीसा के बीच हुआ। वहीं अन्य मुकाबलों में हिमाचल और उत्तरप्रदेश, भारतीय रेलवे और जम्मू कश्मीर, राजस्थान और केरला, पंजाब और मध्यप्रदेश, तमिलनाडु और विदर्भ, महाराष्ट्र और पांडीचेरी, कर्नाटक और उत्तरांचल, बिहार और चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तरप्रदेश के बीच देखने को मिले।

You May Have Missed

error: Content is protected !!