बहुमुखी प्रतिभा के धनी स्वामी ओमानंद जी का जीवन प्रेरणादायी : धनखड़

– गुरुकुल झज्जर में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे हरियाणा भाजपा अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़
— देश की आजादी की लड़ाई में कांग्रेसियों ने नहीं, वीर क्रांतिकारियों ने दिया बलिदान

झज्जर :- सोनू धनखड़

स्वामी ओमानंद जी बहुमुखी प्रतिभा के धनी का जीवन समाज के हर वर्ग के लिए प्रेरणादायी है। उन्होंने आजीवन हिंदू संस्कृति और संस्कारों को आगे बढ़ाने का काम किया। स्वामी जी ने आजादी के आंदोलन से लेकर हर अच्छे कार्य के लिए हुए संघर्ष में अग्रणी भूमिका निभाई। इस क्षेत्र में गुरुकुल शिक्षा पद्धति को आगे बढ़ाने का काम किया। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ ने स्वामी ओमानंद जी के 21 वें स्मृति दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही।

धनखड़ ने कहा कि हमारी संस्कृति और विचारधारा दुनिया में उत्तम है। भारतीय विचारधारा और परंपरा वैज्ञानिक हैं। हमारे ऋषि मुनियों ने अपने ज्ञान और धर्मग्रंथों को दूसरे लोगों की तरह कभी अंतिम नहीं माना। उन्होंने सदैव ज्ञान के आत्म प्रकाश में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। स्वामी ओमानंद जी ने हिंदू संस्कृति और विचारधारा के संरक्षण व संवर्धन में अपना जीवन समर्पित कर दिया।

— कांग्रेसियों ने नहीं क्रांतिकारियों ने दिया बलिदान
औमप्रकाश धनखड़ ने शहीद भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, लाला लाजपत राय, नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसे महान क्रांतिकारियों के बलिदान से देश को आजादी मिली है। आजादी के आंदोलन में किसी भी कांग्रेसी को फांसी,आजीवन कारावास जैसी कठोर सजा नहीं मिली। गांधी इरविन समझौता आप पढ़ लिजिए। गांधी जी ने अंग्रेज शासकों से आंदोलन रोककर कांग्रेसियों को जेल से रिहा करने का समझौता किया। समझौते में किसी भी क्रांतिकारी को छोड़ने या फिर शहीद भगत सिंह, राजगुरु सुखदेव की फांसी को लेकर कांग्रेस ने कोई जोर नहीं दिया। कांग्रेस ने एक परिवार को आगे बढ़ाने के लिए शहीद भगत सिंह का गांव बंगा 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान को दे दिया। इसी दुख में भगत सिंह चाचा और क्रांतिकारी सरदार अजीत सिंह ने 15 अगस्त 1947 की सुबह प्राण त्याग दिए। कांग्रेस ने क्रांतिकारियों का गौरवशाली इतिहास छिपाने का पाप किया है।

कार्यक्रम में आचार्य विजयपाल, स्वामी विश्वानंद, इंद्र सिंह, अनिल शास्त्री, जिला अध्यक्ष विक्रम कादियान, रोहतक लोकसभा संयोजक आनंद सागर, वेद प्रिय आचार्य, कृष्ण कुमार शास्त्री, विजेंद्र काला मांडोठी, संदीप हसनपुर, दीपक कडौदा सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!